त्वचा को जवां रखने के आसान उपाय Top tips to get younger looking face

त्वचा जवां रखने के आसान घरेलु उपाय सरल उपचार (Simple home remedy treatment easier to keep skin young)

त्वचा जवां रखने के आसान घरेलु उपाय सरल उपचार upcharnuskheचाहे सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में शरीर का खास ख्याल रखना जरुरी होता है. शरीर का स्वस्थ ना रहना चेहरे की सुंदरता पर भी इफेक्ट डालता है. प्रत्येक इंसान सुन्दर दिखने की चाह रखता है, इसलिए लोग गोरा होने के लिए अनेक प्रकार के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का यूज़ करते है. हेल्दी त्वचा और खूबसूरत चेहरे के साथ यदि रंग गोरा हो तो ऐसा व्यक्ति अधिक आकर्षक लगता है. प्रदूषण और अत्यधिक भाग-दौड़ के कारण हमारे चेहरे को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं.

आज कल रोजमर्रा की व्यस्त जिन्दगी में लोगों को अनेक समस्याओं तथा चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. जिसकी वजह से हाइपरटेंशन, नींद न आना (इन्सोमनिया) पीठ दर्द तथा चिंता जैसी समस्याएं होने लगती हों. जिससे उम्र से पहले शरीर ढलने लगता है. त्वचा में होने वाली समस्या को दूर करने के लिए बाजार में अनेक प्रकार के हर्बल क्रीम, फेस पैक, मॉइस्चराइजर मिलते हैं, लेकिन ये बहुत महंगे होते हैं और कभी-कभी इनके साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं. 

वक्त बढ़ने के साथ-साथ हमारी उम्र भी आगे बढ़ती जाती है. उम्र के बढ़ने के साथ ही हमारी त्वचा पर बदलाव नज़र आने लगते है जिनसे कई बार चेहरे पर झुर्रिया पड़ जाती हैं. लेकिन स्वस्थ जीवनशैली और घरेलू सौन्दर्य नुस्खों को अपनाकर हम अपनी सुंदरता को कायम रख सकते हैं.

संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन से त्वचा को जवा रखे

त्वचा को हमेशा जवां रखने के लिए शरीर का स्वस्थ होना बहुत आवश्यक होता है. इसके लिए आप पोष्टिक तथा संतुलित आहार का सेवन करें. पौष्टिक और संतुलित आहार की मदद से बढ़ती उम्र की निशानियों को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसके लिए रोजाना दिन में एक बार फल का सेवन अवश्य करें. इसके अलावा एवोकाडो, बेरी, गाजर, मेवे और साबुत अनाज का सेवन करें. इससे शरीर को काफी मात्रा में पानी मिलता है जिससे त्वचा नर्म बनी रहती है और सलाद के लिए ककड़ी, टमाटर, पत्ता गोभी और गाजर का सेवन करना लाभदायक होता है.

सूर्य की किरणों से दूर रहें त्वचा को जवा रखने के लिए

सूर्य की तेज रोशनी से हमारे चेहरे पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. सूर्य की तेज रोशनी से चेहरे की स्किन बेजान तथा काली पड़ने लगती है. जिसे कारण लोगों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को दूर करने के लिए आप जब भी बाहर निकले चेहरे के लिये अच्छे सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग करें, जिससे आप स्कीनटैन, झुर्रियों का पड़ना, अन्य त्वचा से सम्बन्धित समस्याओं से बच सकें.

अधिक मात्रा में पानी पीये त्वचा को जवा रखने के लिए

शरीर में पानी की कमी होने के कारण अनेक परेशानियां होने लगती हैं. पानी की कमी होने के कारण त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है. जिससे चेहरे पर झुर्रिया होने लगती हैं और लोगों में कम उम्र में ही बुढ़ापे के आसार नजर आने लगते हैं. अधिक मात्रा में पानी पीने से शरीर के अंदर की गंदगी बाहर निकलती है जिसके कारण शरीर में नए सैल्‍स का निर्माण होता है. जिसके द्वारा चहरे में कसाव आता है साथ त्वचा जवां रहती है.

भरपूर नींद लें त्वचा को जवा रखने के लिए

स्वस्थ शरीर तथा त्वचा को जवां रखने के लिए भरपूर नींद लेना अतयन्त आवश्यक होता है. भरपूर नींद लेने से हमारे शरीर को ताजगी मिलती है. यदि आप रात को देर से सोते हैं तो इससे चयापचय प्रणाली पर असर पड़ता है और आपके हॉर्मोन्स के उत्पन्न होने की दर में भी इसका असर पड़ता है. जिसके कारण चेहरे से आपकी उम्र बड़ी लगने लगती है. इसलिए रोजाना रात को सोने का एक निश्चित समय बनाए और हर रोज कम से कम 8 घंटे की नीद अवश्य लें.

चेहरे को मॉश्‍चराइज करें त्वचा को जवा रखने के लिए

मौसम चाहे कोई भी हो हमारे चेहरे को खास देखभाल की जरूरत होती है. मॉश्‍चराइजिंग आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट् करने, इलास्टिसिटी को बनाए रखने और झुर्रियों को रोकने में मदद करता है. इसलिए हर मौसम में अपनी त्वचा को नमीयुक्त बनाए रखें.

हमेशा प्रसन्न रहें त्वचा को जवा रखने के लिए

हमेशा प्रसन्न रहने वाला व्यक्ति नकारात्मक चीजों से दूर रहता है दिमागी परेशानियों से दूर रहता है, जो स्वास्थ्य शरीर और उत्तम जीवन के लिए विशेष महत्व रखता है. त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए हमेशा हसते मुस्कुराते रहें. इससे चेहरे पर किसी प्रकार की समस्या नहीं होती साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहता है.

त्वचा जवां रखने के योग (Yoga to keep skin young)

योग करने से हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही त्वचा सम्बधित समस्याएं भी समाप्त होती हैं. योग करने से हमारे शरीर की मांसपेशियां में खिचाव होता है. साथ ही योग शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं इसके अलावा योग हमारी चेहरे की सुंदरता को निखारने में भी मदद करते हैं.

खूबसूरत त्वचा के लिए अधोमुख शवासन

अधोमुख शवासन शरीर को स्वस्थ तथा जवां रखने का बहुत ही अच्छा उपाय है. इस आसान को करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों और पैरों के बल आसन प्रारंभ कीजिए. अपनी उंगलियां फैलाइए और अपने हाथों को आसन पर जोर से टिकाइए. पैरों को सीधा करते हुए एडिय़ों और पंजों को दबाएं, अपने पुट्ठे को ऊपर आसमान की तरफ इस प्रकार फैलाएं कि आपकी रीढ की हड्डी बिल्कुल लंबी हो जाए अब सिर को नीचे किए हुए हवा में लटकता रहना दें और अपने जबड़े को ढीला छोड़ दें. इसी मुद्रा में रहिए और तीन से पांच चक्र सांसें लीजिए, और फिर धीरे-धीरे वापस सामान्य स्थिति में आ जाइए.

स्वस्थ रहने के लिए करें भुजंगासन

भुजंगासन करने से भी हमारे शरीर की अनेक समस्याओं को समाप्त किया जा सकता है. इस आसान को करने के लिए किसी साफ स्थान में दरी बिछाकर पेट के बल लेटें और अपने हाथों को समतल करके कंधे के नीचे रखें, टांगें सीधी पीछे की ओर एक साथ जोड़े कर रखें. अब अपनी टांगों को कस कर मिलाएं रखते हुए पैरों को जमीन पर ले आएं. अपने माथे को आसन पर टिकाएं. सांस अंदर की तरह खींचे तथा अपने माथे, नाक और छाती को जमीन से ऊपर की ओर लाएं. इस दौरान हाथों को धरती पर ही रखें. कुछ देर इसी अवस्था में रहें और इस दौरान कम से कम 3-4 बार गहरी सांसें लें और धीरे-धीरे सांस बाहर छोड़ते हुए समान्य अवस्था में आ जाये.

अनुलोम विलोम से पाये दमकती हुयी सुन्दर त्वचा 

अनुलोम विलोम शरीर को स्वस्थ तथा जवां रखने का बहुत ही अच्छा तरीका है. अनुलोम विलोम करते समय नासापुट से सांस लें और दूसरे नासापुट से सांस बाहर निकाले. लंबी सांस लेकर 5 सेकेंड तक सांस अंदर खींचिए और 10 सेकेंड तक सांस बाहर निकालिए. इसका प्रयोग दिन में तीन या चार बार करना लाभदायक होता है. इससे शारीरिक व मानसिक तनाव दूर होते हैं और त्वचा प्राकृतिक रूप से निखरती है. 

error: