तेज दिमाग के उपाय योग व्यायाम Sharp brain top 10 yoga and exercise

दिमाग बढ़ाने के उपाय योग और व्यायाम(Improve your mind memory effective yoga exercise)

दिमाग हमारे शरीर को वो हिस्सा है जिसके संकेत के बिना शरीर का कोई भी अंग काम नहीं कर सकता। अपने आहार में कुछ विशेष जड़ी-बूटियों को शमिल करके आप अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं।

Dimag Bdhane ke lie Vyayam –

दिमाग बढ़ाने के उपाय योग और व्यायाम upcharnuskheउम्र बढ़ने के साथ साथ याददाश्त भी कमजोर होती जाती है, लेकिन याददाश्त कमजोर होने की समस्या केवल बुढ़ापे में ही नहीं आती है। आजकल की लाइफ स्टाइल में देर से सोना, तनाव, जंक फूड जैसी कई आदतों के चलते कम उम्र में भी याददाश्त कमजोर होने लगती है।

दिमाग तेज करने के लिए मेंटल एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। योग न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक एक्सरसाइज भी है। इसका शरीर को स्वस्थ्य रखने में काफी महत्व होता है।

याददास्त बढ़ाने के लिए करे ये घरेलू उपाय(sharp mind easy home remedy tips )

बाह्मी हैं लाभकारी याददास्त बढ़ाने के लिए- बाह्मी नामक जड़ी-बूटी को दिमाग के लिए टॉनिक भी कहा जाता है। यह दिमाग को शांति प्रदान करती है और याद्दाश्त को मजबूत करने में भी मदद करती है। आधे चम्मच बाह्मी  पाउडर और शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है।

शंख पुष्पी याददास्त बढ़ाने के लिए- शंख पुष्पी दिमाग को बढ़ाने के साथ-साथ दिमाग में ब्लड सर्क्युलेशन ठीक करके हमारी रचनात्मकता को भी बढ़ाता हैं यह जड़ी-बूटी हमारी याद करने की क्षमता और सीखने की क्षमता को भी बढ़ाती है। दिमाग को तेज करने के लिए आधे चम्मच शंख पुष्पी को एक कप गरम पानी में मिला कर लें।

अखरोट का सेवन करे याददास्त बढ़ाने के लिए- अखरोट जिसे अंग्रेजी में वालनट कहते हैं।स्मरण शक्ति बढाने में सहायक है। इसका नियमित उपयोग हितकर है। अखरोट और किसमिस को एक साथ लेने से स्मरण शक्ति तेज होती है।

 केसर याददास्त बढ़ाने के लिए- केसर एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसका उपयोग खाने में स्‍वाद बढ़ाने के सा‍थ-साथ अनिद्रा और डिप्रेशन दूर करने के लिए किया जाता है।  इसके सेवन से दिमाग तेज होता है।

बादाम से बढ़ाए स्मरण शक्ति – बादाम रात को पानी या दूध में गला ले। सुबह छिलके उतारकर बारीक पीस कर पेस्ट बना लें। अब एक गिलास दूध गरम करें और उसमें बादाम का पेस्ट घोल लें। इसे अच्छे से उबाल लें। इसमें 2 चम्मच शहद भी डालें। यह मिश्रण पीने के बाद दो घंटे तक कुछ नहीं लेना चाहिए। यह स्मरण शक्ति वृद्दि करने का जबर्दस्त उपचार है। इस विधि का प्रयोग दो महीने तक करें।

आंवला भी करे दिमाग को तेज – आंवला का रस और शहद  मिलाकर उपयोग करने से भूलने कि बीमारी में लाभ होता है।

लाल व नीले रंग के फल बढ़ाए दिमाग – लाल और नीले रंगो के फल जैसे सेब और ब्‍लूबैरी खाने से छोटी-छोटी चीजों को भूलने की बीमारी दूर होती हैं। इनको नियमित खाने से बहुत अधिक फायदा मिलता हैं।

मछली हैं फायदेमंद याददास्त बढ़ाने के लिए-  मछली को खासतौर पर हम ब्रेन फूड भी कहते हैं क्‍योकि इसके तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो दिमाग के लिए अति फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला पोषक तत्‍व आपकी उम्र को जवां बनाने के साथ ही दिमाग को भी बढाता है।

दिमाग बढ़ाने के लिए इन खदया पदार्थो से बचे(Avoid these foods to boost brain)

सॉफ्ट ड्रिंक है नुकसानदायक दिमाग के लिए- सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन दिमाग के लिए सही नहीं है। इसमें पाया जाने वाला फ्रक्‍टोज दिमाग की कार्यक्षमता को न केवल कम करता है बल्कि इसके अधिक सेवन से याद्दाश्‍त भी जा सकती है।

शुगर है हानिकारक दिमाग के लिए- शुगर और शुगरयुक्‍त आहार दिमाग के लिए ठीक नहीं। कैंडी, केक, मिठाई आदि में फ्रक्‍टोज पाया जाता है। इसके सेवन से न केवल शरीर का शेप बिगड़ता है साथ ही दिमाग भी कमजोर होता है।

अधिक नमक है घातक दिमाग के लिए- नमक का अधिक सेवन करना दिल के साथ दिमाग के लिए भी हानिकारक है। नमक में सोडियम पाया जाता है, जो बौद्धिक क्षमता पर असर डालता है। ज्‍यादा नमक खाने से ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है, इसकी वजह से बेचैनी होती है। इसके कारण सोचने और समझने की क्षमता प्रभावित होती है। इसलिए ज्‍यादा नमक का सेवन करने से बचें।

फास्टफूड और जंक फ़ूड से बचे – फास्‍टफूड और जंकफूड भी बीमारियों के साथ दिमाग के लिए भी अच्छा नहीं हैं। फास्टफूड और जंकफूड से दिमाग में मौजूद रसायनों की संरचना बदलती है।

अधिक कैफीन हैं खतरनाक दिमाग के लिए- नियमित रूप से तीन कफ कॉफी का सेवन फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इससे अधिक कॉफी पीने से दिमाग प्रभावित होता है।इससे तार्किक क्षमता कम होती है और याद्दाश्‍त भी कमजोर हो जाती है।

दिमाग बढ़ाने के लिए व्यायाम(brain exercise to increase memory power)

एरोबिक एक्सरसाइज़ रखे दिमाग को तन्दुरुस्त – एरोबिक एक्सरसाइज़ से शरीर तंदुरुस्त होता है, साथ ही दिमाग की कोशिकाओं यानी न्यूरॉन्स का निर्माण भी होने लगता है। एरोबिक दिमाग को तन्दुरुस्त रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। 

पहेली हल करना – आप अपने दिमाग को क्रासवर्ड या फिर सुडोको सुलझा कर तेज बन सकते हैं। ऐसा करने से आपके दाएं तरफ का दिमाग तेज होगा जो कि लॉजिक इस्‍तमाल करता है।

इंद्रियो का प्रयोग – इस व्यायाम को करने के लिये आपकी कई इन्‍द्रियों का प्रयोग होगा। जैसे शॉवर में नहाते वक्‍त अपनी आंखे बंद रखकर या फिर खाते समय अपनी आंखों को बंद कर के उसका स्‍वाद पहचानने कि कोशिश करे। ऐसा करने से आपका दिमाग तेज बनेगा।

दिमागी कसरत वाले वाले खेल खेलकर – कार्ड गेम्‍स या बोर्ड गेम्‍स आदि दिमाग को उत्‍तेजित बनाते हैं। इस प्रकार के गेम्‍स इंसान को तार्किक रूप में सोचना सिखाता है।आप कंप्‍यूटर पर गेम्‍स खेल सकते हैं और अपने दिमाग का प्रयोग कर सकते हैं।

मैडिटेशन से बढ़ाए मेमोरी – मैडिटेशन एक बहुत ही अच्छा तरीका है मेमोरी को बढ़ाने का। आप मैडिटेशन के द्वारा ध्यान लगाकर भी अपने बुद्धि को तेज कर सकते है।

दिमाग तेज करने के योगासन (Sharp mind to Best easy yoga)

पर्वतासन योग से करे दिमाग को तेज-

पर्वतासन को करने से हमारे मस्तिस्क पर बहुत अच्छा असर पड़ता है। इस आसन को करने से कंधे तथा जोड़ों का दर्द ठीक होता है, साथ ही रीड की हड्डी में तनाव कम होता है। जिसके परिणाम स्वरुप तंत्रिकाओं में स्फूर्ति बनी रहती है, मन प्रसन्न रहता है, और ध्यान केंद्रित होता है|

सूर्य नमस्कार से करे बुद्धि का विकास

सूर्य नमस्कार का शाब्दिक अर्थ है सूर्य को अर्पण या नमस्कार करना। अगर आपके पास समय की कमी है और आप चुस्त-दुरुस्त और तनाव मुक्त जीवन व्यतीत करना चाहते है तो इससे बेहतर कोई उपाय हो ही नहीं सकता। सूर्य नमस्कार करने से मन को शान्ति मिलती है और दिमाग तेज होता है।

उत्तनासन योग से करे याददास्त को तेज

इस आसन के द्वारा हम अपने मस्तिस्क कि एकाग्रता को बढ़ाते हैं।  इससे 2 -2 मिनट के अंतराल पर करना चाहिए। इस आसन में आपको सीधे खड़े रहकर अपने पैरो कि ओर झुकना है। दोनों हथेलिया पंजे के करीब रखने हैं। पीठ को उतना ही लचीला रखें जितने में आप हाथ को पंजो के करीब ले जा सकें।

भुजंगासन योग से बनाए दिमाग को तेज

भुजंगासन दिमाग को शांत करके सकारात्मक विचारों को उत्पन्न करने में मदद करता हैं। इस आसन में पेट के बल लेटकर गर्दन से कमर तक के हिस्से को ऊपर उठाया जाता है।

ये सभी घरेलू उपाय और योग के द्वारा आप अपनी बुद्धि को तेज बना सकते हैं और अपनी याददास्त को बड़ा सकते है

Sharp brain tips yoga and exercise

A strong memory depends on the health of your brain. Whether you’re a student studying for final exams, a working professional interested in doing all you can to stay mentally sharp, or a senior looking to preserve and enhance your grey matter as you age, there are lots of things you can do to improve your memory and mental performance.

Sharp mind home remedies

  • Eat almonds with milk
  • Eat brahmi powder with honey  
  • Eat fish for omega 3
  • Use of Shankhpuspi for sharp brain
  • Eat some walnuts daily
  • Kesar with milk to grow brain
  • Amla juice and honey
  • Eat red and blue colour fruit

Do not eat-

  • Soft drink
  • Sugar
  • Excess salt
  • Fast food and junk food
  • More caffeine is harmful for brain

Sharp mind exercise-

  • Aerobics
  • Puzzles
  • Use sense organs
  • Board games
  • Meditation

Sharp mind yogasan

  • Parvatasana yoga
  • Surya namaskar
  • Uttanasan yoga
  • Bhujangasana yoga

All home remedies yoga and exercise are good for sharp brain and it’s all remedy is working.

error: