तुलसी के औषधीय फायदे तथा चमत्कारी गुण Tulsi (Basil miraculous) benefits

तुलसी के चमत्कारी गुण, फायदे तथा उपयोग

तुलसी को प्राचीन समय से ही कई रोगों के इलाज के लिए औषधि के रूप में प्रयोग किया जा रहा हैं. आयुर्वेद में तुलसी को औषधीय गुणों का दर्जा दिया गया है. आयुर्वेद के अनुसार तुलसी एक संजीवनी बूटी की तरह काम करती है.

तुलसी का उपयोग हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. तुलसी के प्रयोग से हमारे शरीर के अनेक रोग समाप्त हो जाते हैं साथ ही हमारी त्वचा भी स्वस्थ रहती है. तुलसी को हिन्दू परिवारों में बहुत महत्व्पूर्ण माना जाता है.

ज्यादातर हिंदू परिवारों में तुलसी की पूजा की जाती है. पौराणिक महत्व से तुलसी एक बहुत लाभदायक औषधि है, इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. आमतौर पर घरों में दो तरह की तुलसी देखने को मिलती है. एक जिसकी पत्त‍ियों का रंग थोड़ा गहरा होता है और दूसरा जिसकी पत्तियों का रंग हल्का होता है. तुलसी मानव शरीर में होने वाले कई रोगों को समाप्त करने का सबसे अच्छा तथा सरल उपाय माना गया है.

तुलसी के लाभदायक फायदे

सर्दी-जुकाम – सर्दी-जुकाम होने या हल्का बुखार होने पर कुछ तुलसी के पत्ते लें. अब इसमें कुछ मात्रा में मिश्री, काली मिर्च डालकर इसका काढ़ा बना लें. अब इस काढ़े को पीए इससे सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी.

दस्त – दस्त होने पर आप कुछ तुलसी के पत्ते लें. अब इसमें थोड़ा जीरा डालकर दोनों को पीस लें. अब इस पीसे हुए मिश्रण को दिन में करीब चार बार चाटे. इससे दस्त की समस्या से राहत मिलेगी.

सांस की दुर्गंध – सांस की दु्र्गंध आने पर हमें अनेक परेशानी होने लगती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए थोड़े तुलसी के पत्ते लें. अब इन्हें चबा लें. इससे मुंह की दुर्गन्ध दूर हो जाती है.

चोट लगने पर – यदि आपको कभी चोट लग जाए तो इस चोट को समाप्त करने के लिए तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाये जाते हैं.

सिर दर्द – सिर के दर्द को समाप्त करने के लिए थोड़े तुलसी के पत्ते लें. अब इन पत्तो को पीस कर इनका रस निकाल लें. अब रोजाना एक चौथाई चम्मच तुलसी के पत्तों का रस, एक चम्मच शुद्ध शहद के साथ रोजाना लें. करीब 15 दिन तक इसका सेवन करें सिर दर्द की समस्या समाप्त हो जाएगी.

टाइफाइड बुखार – बुखार होने पर कुछ पत्ते तुलसी के लें. अब काली मिर्च 5, लौंग 2, अजवायन आधा चम्मच एवं मुनक्का 11 नग ले. अब इन सबको पीसकर इसकी चटनी बना लें. कुछ दिनों तक इस चटनी का सेवन करें. इससे बुखार ठीक होने लगेगा.

मलेरिया – तुलसी में मलेरिया के परजीवी को मारने का गुण छिपा रहता है. इस प्रयोग के लिए कुछ तुलसी के पत्तो को लें. अब कुछ दाने काली मिर्च के लें. अब इन दोनों को साथ में पीस लें. इस मिश्रण को दिन में करीब तीन बार लें. इससे मलेरिया ठीक होने लगता है.

कील-मुहांसे – चेहरे पर कोई भी समस्या हो जाए तो लोग अत्यधिक परेशान होने लगते हैं. चेहरे की इस समस्या को समाप्त करने के लिए तुलसी का उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है. रोजाना तुलसी का सेवन करें इससे त्वचा संबंधी रोगों से मुक्ति मिलती है.

error: