जैतून के तेल के फायदे, गुण और स्वास्थवर्धक लाभ Olive oil health benefits, nutritional facts

जैतून के तेल के बेहतरीन लाभ और फायदे Benefits of olive oil

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जैतून का तेल बहुत ही अच्छा माना जाता है. जैतून के तेल को ऑलिव आयल भी कहा जाता है. यह तेल हमारे स्वास्थ के लिहाज से बहुत ही अच्छा तेल माना जाता है.

जैतून के तेल की मदद से हमारी त्वचा खूबसूरत बनती है साथ ही इसके उपयोग से हमारे बालों को भी काफी लाभ होता है. जैतून का तेल स्वास्थवर्धक तेल है इसके प्रयोग से शरीर में होने वाली कई बीमारियों को आसानी से ठीक किया जा सकता है. इस तेल का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधनों के रूप में या अनेक दवाओं को बनाने के लिए किया जाता है. जैतून का तेल ना केवल हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि हमारे शरीर को भी स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है. जैतून का तेल हमे ना केवल बहरी तौर पर स्वस्थ रखता है बल्कि इस तेल की मदद से हमारा शरीर अंदरूनी तरीके से भी स्वस्थ रहता है. जैतून के तेल का प्रयोग आप रोजाना खाना बनाने आदि के लिए कर सकते हैं.

जैतून के तेल से स्वास्थ्य लाभ (Olive oil for health benefits)

ऑस्टियोपोरोसिस रोग के उपचार के लिए जैतुल के तेल का प्रयोग (Olive oil for osteoporosis problem) –

बढ़ती उम्र के साथ-साथ लोगो को अनेक समस्याओं हो जाती है. कई बार लोगो को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या होने लगती है. इस बीमारी को ठीक करने के लिए जैतून का तेल लाभदायक होता है. रोजाना जैतून के तेल का सेवन करे इससे ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या कम होने लगेगी.

मधुमेह में लाभदायक जैतून का तेल (Olive oil for diabetes) –

मधुमेह की समस्या को ठीक करने के लिए भी जैतून का तेल फायदेमंद होता है. इसमें सैचुरेटेड फैट बहुत ही कम पाया जाता है. जैतून के तेल से शुगर कण्ट्रोल रहता है. रोजाना जैतून का तेल खाये. इससे डायबिटीस का खतरा कम होता है.

जैतून का तेल वजन घटाने में लाभकारी (Olive oil for weight loss) –

जैतून के तेल से ना केवल शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि हमारे शरीर का मोटापा भी कम होता है. रोजाना खाने में जैतून के तेल का प्रयोग करे. इससे भूक कम लगती है और वजन कण्ट्रोल में रहता है.

हड्डियों की मजबूती के लिए जैतून के तेल का प्रयोग (Olive oil for strong bones) –

हड्डिया मजबूत रखने के लिए भी जैतून का तेल फायदेमंद होता है. यह तेल कैल्शियम को ओबजर्ब करने सहायक है. जिससे ओस्टोप्रोसिस बिमारी के होने की आशंका नही होती. इस बिमारी से हमारी हड्डिया कमजोर होने लगती हैं. इसलिए रोजाना जैतून के तेल का प्रयोग भोजन में करने से इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है.

जैतून के तेल से सौंदर्य लाभ (Olive oil for beauty)

सनबर्न की समस्या को दूर करने के लिए जैतून के तेल का प्रयोग (Olive oil for sunburn problem) –

अनेक बार सूरज की तेज रौशनी से हमारी स्किन झुलस जाती हैं और हमारी त्वचा की रंगत समाप्त हो जाती हैं. सनबर्न की समस्या को भी जैतून के तेल की मदद से आसानी से कम किया जा सकता है. रोजाना जैतून के तेल से अपने चेहरे की मसाज करें. इससे सनबर्न से झुलसी त्वचा ठीक होने लगेगी.

त्वचा में रंगत लाये जैतून का तेल (Olive oil for beautiful skin) –

जैतून का तेल हमारी स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है. रोजाना चेहरे पर जैतून का तेल लगाने से चेहरे पर होने वाले कील-मुहासो की समस्या को आसानी से समाप्त किया जा सकता है. जैतून के तेल की मालिश से चेहरे का रुखपन भी समाप्त होता है और त्वचा में नमी बरकरार रहती है.

आँखों के नीचे काले घेरे को ठीक करने के लिए जैतून का तेल (Olive oil for Dark circles) –

कई बार अनेक कारणों के चलते हमारे आँखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं. काले घेरो की समस्या को समाप्त करने के लिए भी जैतून का तेल फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले आँखे के काले घेरे वाले स्थान पर हलके हाथो से मसाज करें. इससे काले घेरे कम होने लगेंगे.

बालों के लिए फायदेमंद जैतून का तेल (Olive oil for hair) –

जैतून के तेल में विटमिंस ए, बी, सी, डी और ई के साथ-साथ आयरन मौजूद होता है. जो हमारे बालों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. बालों में जैतून की तेल की मालिश करने से हमारे बाल मजबूत, घने तथा लंबे होने लगते हैं.

error: