जांघों की चर्बी कम करें

जांघों की चर्बी कम करें

fgfबढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को अपने बढ़ते वज़न की चिंता होने लगती है। महिलाओं में जांघों व हिप्स के आसपास के हिस्से में चर्बी पहले बढ़ती है। ये शरीर के ऐसे हिस्से हैं जिनमें वसा आसानी से जमा हो जाता है। महिलाएं इन हिस्सों की चर्बी कम करने के लिए बहुत मेहनत करती हैं। वे जिम में ऐक्सरसाइज़ करती हैं, खाना बंद कम कर देती हैं.

बाज़ार में बिकने वाली मसाज जेल क्रीम लगाने लगती हैं या फिर वज़न कम करने वाली बेल्ट का इस्तेमाल भी करती हैं। वे इस बात पर ध्यान नहीं देती कि उनके पास एक आसान रास्ता है जिससे वो अपनी जांघों को शेप में ला सकती हैं।

योग एक ऐसा तरीका है जिसको अपनाकर महिलाएं आसानी से अपनी जांघों की चर्बी कम कर सकती हैं। इसे वह घर पर या बाहर, कहीं भी अपनी सहूलियत से कर सकती हैं। योग में ऐसे कुछ खास आसन है जो जांघों और हिप्स की चर्बी कम करने के लिए ही किये जाते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही पांच आसनों के बारे में।

उटकासन

इस योग के रोजाना प्रयोग से वजन कम करने में सहायता मिलती है. इस आसन के लिए, आप अपने दोनों पैरों पर बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएं. अपनी सांस अंदर की तरफ खींचे. अपने दोनों हाथों को ठीक वैसे ही ऊपर की ओर उठाएं. अब अपने घुटनों को मोड़ें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें. इसे शुरुआत में केवल दस बार करें और फिर बाद में धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाते जाएं.

वीरभद्रासन

इस योग के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों पर सीधे खड़े हो जाइए. अपने दोनों पैरों के बीच 3 से 4 फीट की दूरी बनाए रखें. अब अपने बाएं पैर को सीधा रखें, इसे थोड़ा बाएं तरफ घुमाएं. दाएं पैर को थोड़ा आगे बढ़ाएं. इसके बाद दोनों पैरों को थोड़ा मोड़ें. अपने हाथों को नमस्ते का आकार देते हुए ऊपर की ओर रखें. थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहने के बाद वापस अपनी अवस्था में आ जाएं.

बध्धाकोनासन

इस योग को करने के लिए अपनी पीठ को एकदम सीधी करें और तनकर बैठ जाएं. घुटने मुड़े हुए हों और पैर जमीन को टच करते हुए होने चाहिए. इसका ध्यान रखें कि आपके पैरों के तलवे एक-दूसरे से सटे रहें इसके बाद लंबी सांस लें और छोड़ें. इस आसन के दौरान पैरों की मांसपेशियां तनी हुई होनी हों. मांसपेशियों को ढीला रखने से आसन का फायदा नहीं होगा.

सेतुबंधासन

इस योग को करने के लिए जमीन पर सीधे लेट जायें. अब अपने पैरों को ऊपर उठाएं और उन्हे घुटनों से फोल्ड करें. अपने हाथों को अपनी ओर लाएं और चेहरे के सामने हथेली रख दें. अब अपने हिप्स को हल्का सा उठाएं और अपने सिर की ओर लाएं. इस आसन को करते समय अपने पैरों को हवा में रखें. जिससे इस आसन से आपकी जांघें व हिप्स शेप में आने लगंगे.

शलाभासन

इस योग लको करने के लिए सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाइए. अब अपने हाथों को पोट से सटाते हुए हथोलियों से जमीन को टच करते रहें. इस दौरान गहरी सांस लें. अपने पैरों को एक-एक करके धीरे से ऊपर उठाएं और तिरछी अवस्था में रखें. कुछ देर के बाद अपनी सामान्य अवस्था में आ जाएं और दुबारा यही क्रिया दोहराएं. इस आसन को करने से जांघों की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है, जिससे जांघों व हिप्स की चर्बी कम होने लगती है और वजन कम होने लगता है.

back

error: