चीनी के स्वास्थ्य लाभ (फायदे) एवं औषधीय गुण Incredible health benefits of sugar

चीनी के लाभदायक गुण, फायदे तथा घरेलु उपयोग Benefits of sugar in hindi

आजकल हर कोई व्यक्ति इतना व्यस्त हो गया है की अपनी सेहत का ख्याल ठीक तरह से नहीं रख पाता. जिसके कारण व्यक्ति को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है और हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता समाप्त हो जाती है. वैसे तो इन सभी समस्याओं को समाप्त करने के लिए बाजार में अनेक प्रकार की दवा मिल जाती हैं, मगर कई बार दवाओं के सेवन से भी शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है.

सदियों से कई लोग घर में पायी जाने वाले खाद्य पदार्थो के सेवन से इन समस्याओं को समाप्त करने का प्रयत्न करते हुए आ रहे हैं. इनसे से एक चीनी भी है. जब भी शरीर में थकावट महसूस हो तो शुगर से बने पदार्थो का सेवन करना फायदेमंद होता है. शायद ही कोई व्यक्ति चीनी के गुणों को जानता हो. वैसे तो चीनी का प्रयोग चाय आदि बनाने के लिए किया जाता है. मगर इसके सेवन से कई बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है.

चीनी के लाभदायक गुण 

लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए चीनी है फायदेमंद (Sugar for blood pressure) – लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर भी चीनी फायदेमंद होती है. लो ब्लड प्रेशर वाले रोगियों को चीनी का सेवन करने से लाभ होता है.

दिमाग को सक्रिय रखने के लिए चीनी का सेवन (Sugar for active mind) – दिमाग को सक्रिय रखने के लिए चीनी बहुत जरूरी है. जब दिमाग को शुगर सप्लाई बंद हो जाती है तो ब्लैक आउट की स्थिति पैदा हो जाती है. इसलिए चीनी का सेवन दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी है. 

चीनी से करे डिप्रेशन दूर (Sugar for Depression) – डिप्रेशन को दूर करने के लिए भी चीनी फायदेमंद होती है. डिप्रेशन से पीड़ित लोग अपने पास कुछ मीठी चीज को रखते हैं. इससे मूड अच्छा होता हो और डिप्रेशन की समस्या कम होने लगती है.

चक़्कर आने पर करें चीनी का प्रयोग (Sugar for Dizziness) – चक़्कर आने की समस्या को कम करने के लिए चीनी फायदेमंद होती है. इस प्रयोग के लिए दो चम्मच चीनी और समान मात्रा में सुखा धनिया मिला लें. अन्य इस मिश्रण को चबाये. इससे चक़्कर आने की समस्या कम होने लगती है.

जलने पर करें चीनी से उपचार (Sugar for Burning problem) – जली हुयी त्वचा को ठीक करने के लिए भी चीनी बहुत फायदेमंद होती है. इसके प्रयोग के लिए थोड़ा चीनी लें. अब इस कुछ मात्रा में पानी डालकर इसका गाड़ा घोल तैयार कर लें. अब इस घोल को जले हुए स्थान पर लगाए. इससे त्वचा में जलन नहीं होती.

खासी होने पर करें चीनी का सेवन(Sugar for Cough) – अधिक खासी की समस्या को समाप्त करने के लिए भी चीनी फायदेमंद होती है. खासी की समस्या को दूर करने के लिए थोड़ी चीनी लेकर मुंह में डालें. अब इसे धीरे-धीरे चूसते रहें. इससे खासी की समस्या कम होने लगती है.

error: