चमकदार त्वचा के लिए घरेलू उपाय

चमकदार त्वचा के लिए घरेलू उपाय (Home remedy for shiny skin)

Chamakdar skin ke liye upay

एलोवेरा को lerihewत्वचा के लिए अमृत कहा जाता है। यह त्वचा को कोमल और चमकदार करने में काफी असरदार है। एलोवेरा त्वचा की नमी को भी बरकरार रखता है। इसे ग्वार पाठा या घृतकुमारी भी कहते हैं. एलोवेरा की पतियों से गुदा निकालकर इसमे कुछ बूंदे नीबू के रस को मिलाए. इस मिश्रण को चेहरे पर फेसपैक की तरह लगाए ओर 15-20  मिनिट में चेहरा पानी से धो ले, इस प्रयोग को करने से चेहरा चमकने लगता है.

एलोवेरा को त्वचा में लगाने से कई सारे लाभ मिलते है जैसे: सनबर्न में फायदेमंद, त्‍वचा के लिए मॉश्‍चराइजर की तरह, मुंहासों में फायदेमंद, झुर्रियों से बचाव करता है.

त्वचा को चमकदार बनाने के उपाय (Easy home tips for glowing skin)

आजकल के दौर में सुंदर और गोरा दिखने की चाहत हर किसी की होती है। जब त्वचा ही बेजान और मुरझाइ सी हो, चमक तो चेहरे में दिखती ही नही है. अक्सर हमारी त्वचा सूरज की किरणों से ,प्रदूषण से, दूषित पानी आदि के कारण काली हो जाती है। अक्सर गोरेपन को खूबसूरती का पैमाना माना जाता है। इसी खूबसूरती को हासिल करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी किए जाते हैं। महंगी से महंगी क्रीम, लोशन आदि सबका उपयोग किया जाता है। लोग बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के सुन्दर लगने के तरीके ढूंढते रहते हैं। त्वचा की रंगत निखारने तथा त्वचा सम्बंधी समस्याओं से निजात दिलाने में सबसे बेहतर विश्वसनीय घरेलू सौंदर्य प्रसाधन माने जाते हैं इसमें त्वचा गोरी तथा चमकदार होती हैं.

केले का प्रयोग त्वचा को चमकदार के लिए (Banana for glowing skin)-

केला विटामिन एवं आयरन की खान है। यह आपकी त्वचा के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बहुत असरदार है। एक मध्यम आकार का केला लें और उसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को 2 से 3 बड़े चम्मच तेल में डालें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और उंगलियों से सारे चेहरे पर लगाएं। 20 -30 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। इस नुस्खे का हफ्ते में दो बार उपयोग करने से आपकी त्वचा में एक नया निखार आएगा।

मुलतानी मिट्टी का प्रयोग त्वचा को चमकदार के लिए (Multani soil for glowing skin)-

एक बड़ा चम्मच मुलतानी मिट्टी का पाउडर एक कटोरी में डाले तथा इसमें समान मात्रा में चंदन पाउडर या नीम पाउडर मिलाकर इस मिश्रण को गुलाबजल के साथ मिक्स कर दे. यह मिश्रण त्वचा में कसावट और चमक लाने के लिए बेहतरीन फेस पैक है| इसके प्रयोग से तैलीय त्वचा तथा रखी त्वचा को ठीक करने के लिए किया जाता हैं.

टमाटर का प्रयोग त्वचा को चमकदार के लिए (Tomato for glowing skin)-

एक टमाटर लें और टमाटर को पीसकर इसका गुदा एक कटोरी में निकाले था इसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर दोनों को अच्छे से मिक्स करें. मिक्स करने के बाद इसे अच्छी तरह अपने चेहरे पर लगा लें तथा सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो दे. यह पैक आपकी त्वचा की कुदरती चमक को निखारने में मदद करता हैं.

शहद का प्रयोग त्वचा को चमकदार के लिए (Honey for glowing skin)-

इसे तैयार करने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच शहद तथा दो चम्मच नींबू का रस लेकर इन तीनों चीजों को एक कटोरी में एक साथ मिलाएं. इसके बाद इस पैक को अपने चेहरे पर लगा दें. यह पैक आपकी त्वचा की रंगत निखारने के लिए प्राकृतिक ब्लीच का कार्य करता है.

चंदन का प्रयोग त्वचा को चमकदार के लिए (Sandalwood for glowing skin)-

चन्दन एक ऐसा उपचार हैं जिसका कार्य गोरी रंगत देने के अलावा एलर्जी और पिंपल को भी दूर करना है. यह पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच टमाटर और निम्बू का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर रखे. फिर साफ पानी से चेहरे को धो दें.

मसूर दाल पैक त्वचा को चमकदार के लिए (Lentils pack for glowing skin)-

मसूर की दाल चेहरे की रंगत को निखारने का सबसे अच्छा तरीका हैं. मसूर की दाल का पाउडर लें इसमें अंडे की जर्दी, नीबू का रस व कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. रोज इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चहेरे को ठन्डे पानी से धो दें. इससे आपके चेहरे की रंगत में निखर आएगा.

बेसन का उबटन त्वचा को चमकदार के लिए (Besan rouge for glowing skin)-

बेसन घर पर होने वाले नुस्खों का से एक महत्वपूर्ण नुस्खे हैं. यह हमारे चेहरे की रंगत को निखारने में मददगार हैं. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन, सरसों का तेल 1 चम्मच और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे तथा शरीर के बाकि हिस्सों में लगा कर कुछ देर बाद हाथ से रगड कर छुडाएं और स्नान करें. ऐसा करने से त्वचा मुलायम व गोरी हो जाएगी.

error: