घर की सफाई सीलन की बदबू दूर करने के टिप्स Musty house odor remove tips

घर से सीलन की बदबू को दूर करने के उपाय

घर से सीलन की बदबू को दूर करने के उपाय upcharnuskheआमतौर पर बारिश के मौसम में घर खास ख्याल रखना जरुरी होता है क्योंकि बरसात के मौसम में घर में से एक अजीब-सी सीलन वाली गंध आने लगती है. वातावरण में व्याप्त नमी से हर चीज सील जाती है. जिसके कारण घर में रखी हर चीज से एक अलग प्रकार की महक आने लगती है.

जिसके कारण लोगों को अनेक परेशानियां होने लगती हैं. आमतौर पर हर घर की एक अलग गंध होती है, जो अगर सुगंध है तो यदि ऐसे घर में कोई व्यक्ति आता है तो वह व्यक्ति तनावरहित व फ्रैश भी हो जाता है.

यदि सुगंध दुर्गन्ध में बदल जाए घर के अंदर कोई घुसना भी नहीं चाहता. पुराने जमाने में लोग अपने घर के बाहर रात की रानी, चमेली या रजनीगंधा के पेड़-पौधे लगा देते थे ताकि घर सदा महकता रहे लेकिन आजकल इन पौधों को शायद ही कोई लगता हों. बरसात के मौसम में यदि आप भी बारिश में भी अपने घर को खुशबूदार बनाकर रखना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू टिप्स की सहायता लें सकते हैं. इन टिप्स की मदद से आप अपने घर को खुशबूदार तथा फ्रेश रख सकते हैं.

घर में सीलन होने का कारण

घर की देखरेख तथा साफ-सफाई बहुत ही जरुरी होती है. अनेक बार हमारे घर में सीलन हो जाती है जिसके कारण हमारे घर से अजीब-अजीब सी स्मैल आने लगती है. आमतौर पर घर में सीलन होने का प्रमुख कारण बारिश होती है. बरसात के दिनों में सीलन होने की सबसे अधिक सम्भावना होती है. बरसात के दिनों में अनेक बार हमारे घर के अंदर पानी चला आता है. बरसात में धूप ना आने के कारण यह बरसात का पानी अच्छी तरह सुख नहीं पाता जिसके कारण घर में सीलन होने लगती है. इसके अलावा घर में कोई गीली वस्तुओं जैसे जिले कपड़े, बिस्तर तथा घर के दरवाजों खिड़कियों को हमेशा बंद रखने तथा घर में पुराने बेकार सामान को रखने से भी घर में सीलन की समस्या होने लगती है. 

घर से सीलन की समस्या को दूर करने के घरेलु टिप्स 

रोजाना करें सफाई

अपने बाथरूम किचन की रोजाना साफ-सफाई करें. क्योंकि यह हर समय पानी का काम होता है जिसके कारण इन जगहों पर सीलन की सम्भावना अधिक रहती है. साथ ही पुरे घर की सफाई पर भी विशेष ध्यान दें.

लौंग, दालचीनी का प्रयोग

घर से दुर्गन्ध को दूर करने के लिए आप लौंग, दालचीनी का प्रयोग भी कर सकते हैं. इन मसालों को आधा घंटा पानी में उबाल कर छानें और उसका इस्तेमाल रूम फ्रेशनर की तरह करें. इससे घर से आने वाली सीलन की महक को आसानी से दूर किया जा सकता है.

धुप का सहारा लें

बरसात के मौसम में यदि आप भी अपने घर को सीलन की बदबू से दूर रखना चाहते हैं तो अपने घर में बिछे पायदान, चटाई आदि को हर दो दिन बाद सुखाते रहें.

खिड़कियों को रखें खुला

यदि बरसात में आप अपने घर की खिड़कियों को बंद कर देते हैं तो ऐसा ना करें इससे घर में सीलन हों सकती हैं. यदि घर में खिड़की खोलने से बारिश की बुँदे आ रही हों तो कुछ देर के लिए खिड़कियों को खुल रखें. इससे घर में सीलन नहीं होगी साथ ही साफ हवा घर के अंदर आएगी जिससे घर में बदबू की सम्भावना नहीं होती.

घर से खाली पड़ा सामान हटाए

बरसात के दिनों में घर को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है. यदि आपके घर में फालतू का सामान है जिसे आप कभी यूज़ में नहीं लाते तो ऐसे सामान को घर से बाहर कर दें. इससे घर में सीलन आदि होने की सम्भावना कम होने लगती है.

घर को फूलों से रखें सुरक्षित

यदि बरसात के दिनों में आपके घर में सीलन हों गई हों और घर से बदबू आने लगी हों तो इस समस्या को दूर करने के लिए आप अपने घर में फूलों को रख सकते हैं. घर में फूलों को रखने से घर के अंदर फूलों की खुशबू बिखर जाती है जिसके कारण सीलन की बदबू नहीं आती.

सुगंधित डिटर्जेट का इस्तेमाल करें

यदि बरसात के दिनों में कपड़ो या बाथरूम में सीलन आये तो इसे दूर करने के लिए आप किसी अच्छी महक वाले डिटर्जेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस डिटर्जेट से आप कपड़ो को धोए इससे कपड़ो से तो अच्छी महक आएगी ही साथ इन कपड़ो को बाथरूम में धोने की वजह से बथररोम को दुर्गन्ध भी दूर हों जाएगी.

अगरबत्तियो से महकाएं घर को

घर से सीलन की बदबू को दूर करने के लिए आप अगरबत्तियों का प्रयोग भी बहुत अच्छा उपाय है. बाजार में अनेक प्रकार की अच्छी खुशबू वाली अगरबत्तियां मिलती हैं. आप अपने घर में रोज एक अगरबत्ती जलाकर भी घर की दुर्गन्ध को सुगंध में बदल सकते हैं.

error: