घर की टाइल्स को चमकाने साफ करने के उपाय How to clean tiles naturally

घर की टाइल्स को साफ करने के उपाय

घर की टाइल्स को साफ करने के उपाय upcharnuskheहर व्यक्ति चाहता है की उसका घर साफ तथा खूबसूरत लगें. इसके लिए वह अनेक प्रकार के उपाय अपनाते रहते हैं. वैसे तो अपने घर की सफाई तो सभी लोग करते हैं, लेकिन अनेक बार अधिक साफ-सफाई करने के बाद भी घर साफ नहीं लगता. आजकल हर कोई अपने घरों में सुंदरता और सफाई को ध्यान में रखते हुये अपने घरों में टाइल्स लगा लेते हैं. 

टाइल्स लगाने के बाद घर की साफ-सफाई करना आसान हो जाता है. लेकिन टाइल्स अगर लाइट कलर के हों तो उनकी सफाई एक ब़डी समस्या होती है. चमकती हुई सफेद टाइल्स के साथ सुंदर सा घर हर किसी का सपना होता है. एक छोटा सा दाग या गंदगी इन सफ़ेद टाइल्स की शोभा को बिगाड़ सकती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं जिन्हें प्रयोग से कम मेहनत में टाइल्स की चमक को कायम रखा जा सकता है.

पानी का प्रयोग

घर में यदि सफेद टाइल्स लगी हो तो उन्हें साफ करने के लिए पानी का उपयोग सबसे सरल तरीका है यदि घर की सफेद टाइल्स धूल, खाने के दाग और अन्य दाग लगें हैं तो उन्हें पानी से हटाया जा सकता है. दाग लगें स्थान पर पानी डाल कर किसी कपड़े से पोछे इससे दाग निकल जायेगा.

सिरके के घोल का उपयोग

यदि आपके घर में लगी टाइल्स में किसी चीज के दाग लग गए हो तो उन्हें निकालने के लिए आप थोड़ा पाने गर्म  करें अब इसमें आधा कप सिरका मिलाकर दाग लगें स्थान को पोछे. इससे टाइल्स पर लगें दाग आसानी से निकल जायेंगे.

डिटर्जेंट पाउडर का फायदा

घर में लगी टाइल्स को चमकाने के लिए आप डिटर्जेंट का प्रयोग भी कर सकते हैं. इसके प्रयोग के लिए पानी में डिटर्जेंट मिलाये. अब इस मिश्रण को दाग लगें स्थान पर डाल कर दाग साफ करें.

डिटर्जेंट पाउडर और अमोनिया का प्रयोग

यदि आपके घर में लगी टाइल्स में मोम लग गया हो और वह आसानी से नहीं निकल रहा हो तो आप इसे निकालने के लिए डिटर्जेंट पाउडर में आधा कप अमोनिया डाल इसे आधे बाल्टी पानी में डाल कर इसका घोल बना लें. अब इस घोल से टाइल्स पर लगें मोम को निकाले. इसके प्रयोग से मोम को आसानी से टाइल्स से निकाला जा सकता है.

विनेगर का प्रयोग

यदि आपके घर की टाइल्स गन्दी हो गयी हों और आप उन्हें साफ करना चाहते हों तो इसके लिए आप विनेगर का प्रत्योग भी कर सकते हैं. इसके प्रयोग के लिए गुनगुने पानी में विनेगर की दो-चार बूँद डालें. अब इस पानी से टाइल्स की सफाई करें. इस पानी से आप टाइल्स पर पोछा भी मार सकते हैं.

कुछ अन्य उपाय टाइल्स से दाग निकालने के लिए

  • टाइल्स पर यदि कुछ गिर जाए तो उसे तुरंत पानी की मदद से साफ कर लें.
  • हफ्ते में एक बार नमक के पानी से पोछा लगाए.
  • पोछा लगाने के बाद किसी सूखे कपड़े से फर्श को पोछ दें. इससे टाइल्स पर धूल नहीं बैठती.
  • टाइल्स की चमक बढ़ाने के लिए नींबू रगड़ें फि‍र पंद्रह मि‍नट के बाद किसी गीले कपड़े से उसे पोंछ दें.
  • टाइल्स को साफ करने के लिए कभी भी तेजाब का प्रयोग ना करें.
  • यदि आप बहुत दिन बाद फर्श साफ कर रहे हैं तो गर्म पानी से फर्श पर पोछा लगा सकते हैं.
  • ब्लीचिंग पाउडर को रात भर टाइल्स पर लगा रहने दें और सुबह साफ कर लें. इससे टाइल्स की चमक बढ़ जाएगी.
error: