गुणकारी निम्बू के अनोखे गुण, फायदे और लाभ Lemon health benefits and nutrition facts

निम्बू का घरेलू उपयोग और स्वास्थ लाभ

गर्मियों के दिनों में लगभग हर घर में निम्बू देखने को मिल ही जाता है. निम्बू एक ऐसा फल है जिसमे अनेक प्रकार के गुण पाए जाते हैं. नींबू का स्वाद बहुत ही खट्टा होता है.

तथा इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. साथ ही नींबू का प्रयोग करने से हमारे शरीर और दिमाग में शीतलता आती है और चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए भी कई लोग निम्बू का प्रयोग करते हैं.

निम्बू को अंग्रेजी भाषा में लेमन कहा जाता है. यह फल सबसे ज्यादा एशिया में खासतौर पर उत्तरी भारत, नॉर्थ बर्मा और चीन में पाया जाता है. निम्बू का प्रयोग तो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता ही है साथ ही निम्बू की पत्तियां भी हमारे शरीर के अनेक विकारों को दूर करने में लाभदायक होती हैं. नींबू बहुत आसानी से उपलब्ध होने वाला ऐसा फल है जिसमे विटामिन सी के अलावा विटामिन बी, फॉस्फोरस और कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

निम्बू के शारीरिक लाभ 

बालों का झड़ना व रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए निम्बू – बालों में रुसी होने के कारण हमारे बाल झड़ने लगते हैं तथा सिर में अत्यधिक खुजली होने लगती हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए थोड़ा निम्बू का रस लें. अब इसमें दो गुना नारियल तेल मिलाये. अब इस तेल को रात में सोते समय अपने बालों में लगाए तथा सुबह उठकर बालों को साफ पानी से धो दें. इससे बालों की रुसी कम होने लगेगी.

मिर्गी का रोग दूर करने के लिए निम्बू का उपयोग – मिर्गी की समस्या को समाप्त करने के लिए चुटकी भर हींग को नींबू में मिलाकर चूसे. इससे मिर्गी रोग में फायदा होता है.

मुहांसों से छुटकारा दिलाये निम्बू – निम्बू प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है. इसमें साइट्रिक एसिड मौजूद होता है जो मुहांसों की समस्या को समाप्त करने में हमारी काफी मदद करता है. रोजाना अपने चेहरे पर रुई की मदद से निम्बू का रस लगाए. इससे मुहासो की संख्या कम होने लगती है.

बदहजमी और कब्ज में निम्बू का प्रयोग – यदि बदहजमी और कब्ज जैसी समस्याओं हो तो इन्हे ठीक करने के लिए नींबू पानी का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा भोजन करते समय अपने खाने में कुछ बुँदे निम्बू की डाल कर खाये. इससे खाना अच्छी तरह पचता है.

दांत दर्द को दूर करने के लिए निम्बू का उपाय – यदि दांतों में अत्यधिक दर्द हो तो आप निम्बू का प्रयोग कर के इस समस्या से राहत पा सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा निम्बू का रस लें. अब इस रस को दर्द वाले दांत में लगाए. इससे दांत दर्द कम होने लगेगा.

हाई ब्लड प्रेशर को रोकने के लिए निम्बू का उपयोग – हार्ट के पेसेंट के लिए निम्बू का सेवन बहुत ही अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद पोटैशियम के कारण हाई ब्लड प्रेशर, चक्कर और उबकाई से राहत मिलती है. इसलिए रोजाना कुछ मात्रा में निम्बू का सेवन अवश्य करें.

नकसीर को रोकने के लिए नीबू का प्रयोग – नकसीर की समस्या को समाप्त करने एक लिए ताजे निम्बू का रस निकाल लें. अब इस रस की नाक में पिचकारी देने से नाक से खून गिरना बंद हो जायेगा.

हिचकी को रोकने के लिए निम्बू का प्रयोग – अत्यधिक हिचकी आने पर हमें बार-बार पाने पीना पड़ता है. इस समस्या को समाप्त करने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर पीए. इससे हिचकी की समस्या कम होने लगती हैं.

खुजली को समाप्त करने के लिए निम्बू है फायदेमंद – शरीर में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं. इन्हे समाप्त करने के लिए नींबू में फिटकरी का चूर्ण भरकर खुजली वाले स्थान पर रगड़ने से खुजली कम होने लगती है.

तपेदिक से छुटकारा पाने के लिए निम्बू का प्रयोग – तपेदिक जैसी समस्या को दूर करने के लिए निम्बू बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए नींबू के 25 ग्राम रस में 11 तुलसी के पत्ते तथा जीरा, हींग व नमक को गर्म पानी में मिलाये. अब इस मिश्रण को पी लें. इस मिश्रण को पीने से तपेदिक रोग धीरे-धीरे समाप्त होने लगता है.

error: