कैसे पाए छुटकारा फ़ोन की धीमी चार्जिंग से Smartphone android slow charging issues solution and tips

फ़ोन के धीमे चार्ज होने पर अपनाए ये आसान उपाय Slow Charging Cell Phone Issues-

फ़ोनफ़ोन नया हो या पुराना स्लो चार्जिंग की समस्या से आज लगभग हर कोई परेशान रहता है। कई लोगों स्मार्टफोन लेते समय बेहतर लुक और नए फीचर देखकर किसी भी ब्रांड का स्मार्टफोन खरीद लेते हैं।

लेकिन उसके एक्सेसरीज पर ध्यान नहीं देते।  इस कारण मोबाइल फोन लेने के कुछ समय बाद लोगों को फ़ोन को लेकर कई तरह की  शिकायत रहती है जिनमे से एक है मोबाईल फ़ोन का धीमी गति से चार्ज होना। आज हम आपकी इसी परेशानी को देखते हुए कुछ ऐसे आसान से उपाय लाये हैं जिन्हे अपनाकर आप भी अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। हम आपको बताएंगे फ़ोन की चार्जिंग स्पीड बढ़ाने के आसान उपाय।

फ़ोन की स्लो चार्जिंग समस्या से कैसे पाए छुटकारा Android Slow Charging Solution – 

अपने स्मार्ट फ़ोन के यूएसबी पोर्ट को चेंज करे कई बार हम अच्छा फ़ोन लेने के चक्कर में किसी भी ब्रांड का फ़ोन खरीद लेते हैं जिसके कारण हम फ़ोन की एसेसरीज पर ध्यान ही नहीं दे पाते है कभी कभी फोन के साथ दी जाने वाली एसेसरीज निम्न क्वालिटी की होती है इससे फोन का यूएसबी केबल या पावर अडैपटर सही से फोन के साथ कनेक्ट नहीं होता और फोन सही से चार्ज नहीं हो पता अधिकतर फोनों में स्लो चार्जिंग की समस्या का यह मुख्य कारण है।

फोन की स्लो चार्जिंग समस्या

यदि आपके फोन का चार्जर पुराना हो गया हो तो उसे बदल दे कभी -कभी लोग नया फोन लेने के बाद उसे चार्ज करने  के लिए  पुराने पावर अडैपटर का उपयोग करते हैं. चार्जर पुराना होने पर भी वह हमारे फ़ोन को धीमा चार्ज करते है. क्योंकि पुराने फोन में बैटरी काफी कम पावर की होती थी और इसलिए कम एंपियर का चार्जर भी होता था वहीं नए फोनों  में बैटरी की पावर पहले की अपेक्षा काफी बढ़ गई है और कंपनियां अब नई तकनीक के चार्जर का उपयोग करती हैं। इसीलिए अपने स्मार्ट फ़ोन को नए चार्जर से ही चार्ज करे।

फोन में नया सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहें नया फोन जैसा खरीदा था वैसा दिन प्रति दिन चलता रहे या फिर पुराना फोन भी बेहतर परफॉर्मेंस देता रहे, इसके लिए जरूरी है कि आप फोन में आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट को अपडेट करते रहें। कंपनी समय-समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट भेजती है जो फोन की बेहतर परफॉर्मेंस के लिए जरूरी होते हैं,अगर इन्हें इग्नोर करेंगे तो आपके फोन में धीमी चार्जिंग की समस्या बनी रहेगी। इसलिए अपने स्मार्ट फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहे।

माइक्रोमैक्स कैनवास फोन चार्जिंग समस्या

4ऐसे एप्स को हटा दें जिनमे ज्यादा बैटरी खर्च होती हो बहुत से एप्प्स ऐसे होते है जिनमे बहुत अधिक मात्रा में बैटरी खर्च होती है  ऐसे में भी फोन धीमी गति से चार्ज होता है इसीलिए अधिक बैटरी खाने वाले ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दे।

बैटरी केलिब्रेशन का उपयोग करे बैटरी को बदलने से पहले आप एक बार बैटरी केलिब्रेशन का उपयोग करके देख ले।  इसके लिए आपको सबसे पहले फोन को पूरी तरह से डिसचार्ज करना होगा।  फिर  फोन को  आफ करके सौ फीसदी चार्ज कर ले।  फोन को रिस्टार्ट करें और फिर उसे सौ फीसदी तक चार्ज करें। यह प्रक्रिया दो-तीन बार अपनाएं। इसे बैटरी कैलेब्रेशन कहते हैं और यदि धीमा चार्ज होना बैटरी की समस्या है तो इससे समाधान हो जाएगा।

अपने फोन की चार्जिंग केबल को बदल दे चार्जिंग केबल पुराना होने के साथ उसमें ज्यादा समस्याएं आने लग जाती है  पुराने केबल के साथ मैटल की परत भी निकल जाती है जिसके कारण आपके फोन में स्लो चार्जिंग की समस्या होने लगती है।

फोन के यूएसबी स्लॉट और केबल को अच्छे से साफ़ करे  कभी-कभी फोन चार्ज न होने का एक बहुत बड़ा कारण फोन में डस्ट का जमा होना भी हो सकता है। इसलिए अपने फ़ोन पर डस्ट न जमने दे अगर डस्ट है तो किसी सॉफ्ट ब्रश से या थोड़ी तेज हवा के साथ फुक मर के अपने फोन के यू एस बी पोर्ट और केबल को अच्छी तरह से साफ़ कर ले।  इससे आपकी समस्या का समाधान हो सकता है। 

ये ऐसे उपाय हैं जिन्हे अपनाकर आप अपने फोन की चार्जिंग स्पीड को तेज कर सकते हैं। 

error: