कैसे करें चुनाव एक अच्छे डिजिटल कैमरा का Digital DSLR camera choosing guide and tips

एक अच्छा डिजिटल कैमरा कैसे चुने How to Select Best Digital Camera –

 DSLR camera  DSLR camera – आजकल सभी फोटो खींचने के शौकीन हैं। कैमरा हमारे लाइफ के कुछ ख़ास पलों की यादों को कैप्चर करता है। लेकिन कुछ लोगो के लिए कैमरा एक प्रोफेशन है। फोटोग्राफी करना कुछ लोगो का शौक होता है जिसके लिए लोग तरह तरह के कैमरा लेते रहते है।

लेकिन बिना परखे कोई भी कैमरा खरीद लेना ठीक नही होता। लेकिन कुछ लोगो को यह नही पता होता कि एक अच्छा कैमरा कैसे लेना है। कैमरा खरीदते समय यह जान लेना बहुत जरुरी है कि कौन सा कैमरा लिया जाए और कैमरा खरीदते वक्त किन बातों का खयाल रखा जाए। तो आज आपकी इन्ही सब बातों को ध्यान में रखकर हम आपको बताएंगे की एक अच्छा और बेहतर डिजिटल कैमरा खरीदते समय किन किन  बातों को ध्यान में रखना चाहिए। 

कैसे करे एक अच्छे डिजिटल कैमरे का चुनाव How to choose best DSLR Camera – 

ज्यादातर कैमरे को बेचते वक्त जिस एक चीज की सबसे अधिक चर्चा होती है, वह है मेगापिक्सल कैमरा कितने मेगापिक्सल का हो यह आपकी जरूरत पर निर्भर करता है। इसलिए अपनी जरूरत के मुताबिक ही कैमरा खरीदे यह आपके लिए बेहतर होगा।

यदि आप चाहते है फोटोज के साथ-साथ विडियो बनाना तो इस तरह का कैमरा लें जो लगभग 1080 रेसोल्यूशन का हो। अगर आप विडियो में आस-पास की आवाजों को भी रिकॉर्ड करना चाहते है तो माइक्रोफोन इनपुट वाला कैमरा अधिक बेहतर होगा। 

टॉप 10 बेस्ट DSLR कैमरा

कैमरा ऐसा खरीदें जिसकी वारंटी और गारंटी दोनों हो। कुछ कैमरा में एक साल की वारंटी मिलती है लेकिन कई ऐसे भी कैमरा है जिनमे एक साल से भी ज्यादा की वारंटी भी मिलती है।

 बैटरी को ध्यान में रखकर अपना कैमरा खरीदें आपके कैमरे में फोटो लेने से पहले सबजेक्ट को फोकस में लेना, स्क्रीन को चालू रखना, ज़ूम इन-ज़ूम आउट करना, फोटो को एडिट करना आदि ऐसे काम हैं जिनमें बहुत अधिक बैटरी की आवश्यकता होती है। इसलिए बैटरी लेते वक्त यह अवश्य ध्यान दे कि उस बैटरी की केपेसिटी कितनी है साथ ही बैटरी की क्वालिटी पर ध्यान देना आवश्यक है।

ज्यादा मेगा पिक्सेल वाले कैमरा के ऊपर ना जायें। 3 मेगा पिक्सेल वाले कैमरा में भी 4×6 का प्रिंट मिल जाता है क्योंकि कुछ कैमरे के लेंस अच्छे होते है जिनके कारण अच्छी फोटोज आती है। अगर आपका बजट ज्यादा है तो आप 4 या 5 या उससे ज्यादा मेगा पिक्सेल के कैमरा खरीद सकते है। साथ ही अपने फोटो स्टोर प्रोफेशनल से बात करें और कैमरा DSLR Camera के बारे में जानकारी लें।

ये सभी आसान से उपाय अपनाकर आप भी अपने लिए एक अच्छा बेहतर कैमरा सलेक्ट कर सकते हैं।

error: