आँखों में जलन और थकान से कैसे पाए छुटकारा Eye Care tips How to get rid of Itching Eyes Eye strain

आँखों की जलन और थकान दूर करने के घेरलू उपाए How to Instantly Relieve Itchy Allergy Eyes-

आँखों में जलनआँखों में जलन- यह तो आप सभी लोग ही जानते होंगे कि हमारी आंखें बहुत संवेदनशील होती हैं और इसीलिए हमे इनकी अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है. आंखों को लेकर कोई भी छोटी सी ही लापरवाही आपके लिए खतरनाक हो सकती है.

पर्यावरण प्रदूषण, कॉन्टैक्ट लेंसेज का अत्यधिक प्रयोग, बहुत अधिक समय लैपटॉप या कंप्यूटर में काम करना, शरीर में पानी की कमी, नींद कम आना, चिड़चिड़ापन, या फिर घंटों मोबाइल में देखते रहने से आंखों में जलन, थकान और संक्रमण जैसी अन्य प्रकार की समस्याए शुरू हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घेरलू उपाए बताएंगे जिनके प्रयोग से आप आँखों से जुडी इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते है.

आँखों में जलन और थकान दूर करने के लिए खीरे का प्रयोग Get Rid Of Eye Strain –

आंखों की थकान व आँखों में जलन दूर करने के लिए खीरे का प्रयोग बहुत ही लाभकारी होता है. ये आंखों की जलन दूर करने के साथ ही आँखों को ठंडक देने का काम भी करता है. इसके प्रयोग के लिए खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर उन्हें कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें.

और 15 से 20 मिनट बाद इन खीरो के टुकड़ो को फ्रीज से निकलकर आंखों पर रखकर कुछ देर तक लेट जाएं. ये उपाए जलन और थकान को दूर करने के लिए बेहद कारगर नुस्खा है.

आँखों की जलन दूर करने के लिए गुलाब जल का प्रयोग Dry Eye Remedy Face Care Tips –

आँखों में जलन और थकान को जल्दी दूर करने के लिए गुलाब जल का प्रयोग भी बहुत लाभकारी होता है. इसके प्रयोग के लिए आप चाहें तो गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इसे आंखों पर रखकर कुछ देर तक लेट सकते हैं.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

या फिर गुलाब जल की दो बूंद को आंखों में भी डालकर कुछ देर के लिए लेट सकते हैं. इससे आंखें साफ  होती है और साथ ही हमे आँखों की थकान से भी राहत मिलती है.

आँखों की थकान दूर करने के लिए ठंडे दूध का प्रयोग Itching Eyes Home Remedy  –

ठंडे दूध से आंखें साफ करना भी एक रामबाण घेरलू नुस्खा है. दूध में उपस्थित कई तत्व आँखों में जलन और संक्रमण को दूर करने में मददगार होते हैं.

आप चाहें तो ठंडे दूध का पैच बना सकते हैं या फिर ठंडे दूध से आंखों पर मसाज कर सकतें हैं. एक हफ्ते तक ये उपाए करने से आपको अपनी आँखों में जलन और थकान से जल्द ही राहत मिलेगी.

आँखों की जलन थकान दूर करने के लिए कच्चे आलू का प्रयोग Home Remedies For Tired Eyes –

आलू आँखों से सम्बन्धित कई तरह की समस्याओ को दूर करने के लिए काफी लाभकारी होता है. आंखों की जलन, थकान और आंखों के बने काले घेरों को दूर करने के लिए भी कच्चे आलू का प्रयोग करना बहुत फायदेमंद होता है. खीरे की ही तरह आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो 15 से 20 मिनट इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं. ऐसा नियमित रूप से करने पर आप जल्द ही आँखों में जलन और थकान से छुटकारा पा सकतें है.

FAQ-

प्रश्न- आंखों में जलन क्यों होती है?

उत्तर- आँखों में जलन के कई कारण हो सकते है जैसे- पर्यावरण प्रदूषण, बहुत अधिक समय कंप्यूटर में काम करना, शरीर में पानी की कमी, नींद कम आना, चिड़चिड़ापन, या फिर घंटों मोबाइल में देखते रहने से आंखों में जलन, थकान और संक्रमण जैसी अन्य प्रकार की समस्याए शुरू हो जाती है.

प्रश्न- आंखों की खुजली के उपाय?

उत्तर- ठंडे दूध से आंखें साफ करना आँखों की खुजली के लिए रामबाण घरेलू नुस्खा है. दूध में उपस्थित कई तत्व आँखों में जलन और संक्रमण को दूर करने में मददगार होते हैं.

प्रश्न- आँखों की जलन थकान दूर करने के घरेलू उपाय?

उत्तर- आलू आँखों से सम्बन्धित कई तरह की समस्याओ को दूर करने के लिए काफी लाभकारी होता है. आंखों की जलन, थकान और आंखों के बने काले घेरों को दूर करने के लिए भी कच्चे आलू का प्रयोग करना बहुत फायदेमंद होता है.

प्रश्न- आँखों के काले घेरे की समस्या?

उत्तर- आँखों के काले घेरे दूर करने के लिए कच्चा आलू एक बहुत ही आसान घरेलु उपाय है. कच्छे आलू की स्लाइस काटकर आँखों पर रखने से आँखों के कालेघेरे की समस्या को दूर किया जा सकता है.

Question- How do you get rid of tired eyes?

Answer- Potatoes are very beneficial for removing many problems of our eyes. It is very beneficial to use raw potatoes eye fatigue and eye dark circles

Question- How do you get rid of itchy eyes?

Answer- Keep the Cucumber and potato Slices on your eyes always take Plenty of Water can get rid of itchy eyes.

Question- Itchy and tired eyes home remedy?

Answer- Cucumber Slice, potatoes slice gulabjal and raw milk is very useful to get rid of eyes problems.

Question- How to get rid of dark eye?

Answer- Eye Massage with coconut oil is more effective and natural remedy to lighten dark circles.

error: