अमिताभ बच्चन के प्रेरणादायक सुविचार Amitabh Bachchan Thoughts and Quotes

अमिताभ बच्चन के अनमोल ज्ञानवर्धक विचार Best Thoughts of Amitabh Bachchan

%e0%a4%85%e0%a4%ae%e0%a4%bf%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%ad-%e0%a4%ac%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9a%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b2-%e0%a4%9c%e0%a5%8d%e0%a4%9eअमिताभ बच्चन फिल्म इंड्रस्ट्री के जाने-माने कलाकार हैं. अमिताभ बच्चन का जन्म का नाम अमिताभ हरिवंश श्रीवास्तव है. इनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 में इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था. इनके पिता का नाम डॉ॰ हरिवंश राय बच्चन प्रसिद्ध था जो हिन्दी के महान कवि थे. अमिताभ बच्चन अभिनेता होने के साथ-साथ निर्माता, पार्श्वगायक भी हैं तथा लोग इन्हें भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रमुख व्यक्तित्व के रूप में भी जानते हैं.

बच्चन साहब को अपने करियर में कई पुरस्कारो से नवाजा गया है. उनके नाम सर्वाधिक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फिल्मफेयर अवार्ड का रिकार्ड हैं.

विचार (Quotes) 1. ह एक रणक्षेत्र है, मेरा शरीर, जिसने बहुत कुछ सहा है.

विचार (Quotes) 2. ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो मुझे लगता है कि मैंने कई चीजें मिस कर दी हैं.

विचार (Quotes) 3. मैं कभी एक सुपरस्टार नहीं रहा और कभी इसमें यकीन नहीं किया.

विचार (Quotes) 4. मैं कभी भी अपने कैरियर को लेकर आश्वस्त नहीं रहा हूँ.

विचार (Quotes) 5. मुझे कभी-कभी इस तथ्य से दुःख होता है कि मेरे पास एक पूर्ण और निरोग शरीर नहीं है.

विचार (Quotes) 6. प्रिय टीवी मीडिया और मेरे घर के बाहर खड़ी वैन्स, कृपया इतना तनाव मत लीजिये और इतनी कड़ी मेहनत मत कीजिये.

विचार (Quotes) 7. जो थोड़े-बहुत लोग यथार्थवादी सिनेमा बनाते हैं, जो ऐसा सिनेमा बनाते हैं जो शायद पश्चिमी दर्शकों को अधिक स्वीकार्य है, वे बहुत कम हैं .

विचार (Quotes) 8. असल में मैं बस एक अभिनेता हूँ जो अपने काम से प्यार करता है और उम्र के बारे में ये सब बातें केवल मीडिया में पनपती हैं.

विचार (Quotes) 9. हर किसी को स्वीकार करना चाहिए कि हमारी उम्र बढ़ेगी और उम्र का बढ़ना हमेशा प्रशंशापूर्ण नहीं होता.

विचार (Quotes) 10. मैं किसी तकनीक का प्रयोग नहीं करता; मैं अभिनय करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया. मैं बस फिल्मो में काम करना पसंद करता हूँ.

विचार (Quotes) 11. मैं जिन चीजों से गुजरा हूँ और जिस असाधारण तरीके से  मेरे शरीर ने प्रतिक्रिया की वह अद्भुत है. आश्चर्य नहीं की मैं धार्मिक हो गया, क्योंकि आप नहीं जानते कि आपके साथ कुछ चीजें क्यों हो रही हैं और आपको नहीं पता की आप कैसे बाउंस बैक करते हैं.

विचार (Quotes) 12. सच कहूँ तो मैं कभी ‘आइकन’ , ‘सुपरस्टार’, इत्यदि विश्लेषणों के चक्कर में नहीं पड़ा. मैं हमेशा खुद को एक अभिनेता के रूप में देखता हूँ जो अपनी काबीलियत के अनुसार जितना अच्छा कर सकता है कर रहा है.

विचार (Quotes) 13. मैंने बोफोर्स की वजह से राजनीति नहीं छोड़ी . मैंने राजनीती इसलिए छोड़ी क्योंकि मैं तुच्छ राजनीतिक खेल खेलना नहीं खेलना नहीं जानता. मैं तब भी नहीं जानता था और अब भी नहीं जानता हूँ.

विचार (Quotes) 14. मैं अपनी ज़िन्दगी जितना संभव हो उतने स्वाभाविक और सामान्य तरीके से व्यतीत कर सकता हूँ करता हूँ. लेकिन अगर दिन रात विवाद मेरे पीछे पड़े रहें तो मैं इसका कुछ नहीं कर सकता. मुझे कभी-कभी आश्चर्य होता है कि वे किस तरह ये सब करते हैं. मैं दाढ़ी बढ़ता हूँ और वह टाइम्स ऑफ़ इंडिया के सम्पादकीय में आ जाता है.

error: