अजवाइन के घरेलू उपयोग और स्वास्थ लाभ What are the benefits of Ajwain

अजवाइन के आयुर्वेदिक और प्राकृतिक गुण, फायदे और उपयोग

%e0%a4%85%e0%a4%9c%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%86%e0%a4%af%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a5%87%e0%a4%a6%e0%a4%bf%e0%a4%95-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%aaआमतौर पर अजवाइन का प्रयोग हर घर में किया जाता है. अजवाइन हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. अजवाइन भोज्य पदार्थो में इस्तेमाल किये जाने वाला एक मसाला है. यह भारतीय भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों में से एक है.

भारतीय देशों के भोजन में अजवाइन का बहुत इस्तेमाल किया जाता है. बेहतरीन स्वाद के अलावा इसके कई लाभ भी हैं. साथ ही यह कई बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करती है. अजवाइन देखने में बहुत छोटी होती है मगर इसके फायदे उतने ही बड़े. यह हलके भूरे या पीले रंग की होती है जो हमारे शरीर में होने वाले अनेक रोगों से लड़ने में हमारी मदद करती है.

अजवाइन का घरेलु उपयोग

अजवाइन में कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन, खनिज, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आमतौर पर अजवाइन को घर में बनने वाले खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. अजवाइन का प्रयोग करने के लिए अजवाइन को दाल या सब्जी आदि को छोकने के लिए किया जाता है. इसके अलावा इसका उपयोग खीर, हलवा जैसे भोजन में भी किया जाता है.

अजवाइन के स्वास्थ लाभ

पेट के कीड़े – पेट में कीड़े होने पर अनेक लोग को कई प्रकार की परेशानी होने लगती है. इस समस्या को दूर करने के लिए आधा ग्राम चूर्ण अजवाइन का लें. अब इसमें इसी के बराबर काला नमक मिला लें. रात को सोते समय इसके सेवन से पेट के कीड़े समाप्त हो जाते हैं.

गठिया – गठिया या जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए अजवाइन तेल की मसाज करना फायदेमंद होता है. इसके अलावा गठिया के रोगी को जोड़ो वाले स्थान पर अजवाइन के चूर्ण की पोटली बनाकर सेंकने से रोगी को दर्द में लाभ होता है.

पेट दर्द – जब किसी व्यक्ति के पेट में दर्द होता है तो वह उसे सहन नहीं कर पाता. इस परेशानी से निपटने के लिए लगभग एक ग्राम काला नमक लें. अब इसमें करीब दो ग्राम अजवाइन डाले. अब इस मिश्रण का गर्म पानी के साथ सेवन करें. इससे पेट दर्द कम होने लगेगा.

खांसी – खांसी होने पर रात को ठीक से नीद नहीं आती. अच्छी नीद तथा खांसी को दूर करने के लिए एक चम्मच अजवाइन लें. अब इसे अच्छी तरह चबाकर गर्म पानी का सेवन करें. इससे खांसी में लाभ होगा.

मुंहासे – चेहरे पर मुँहासे की समस्या आजकल लगभग सभी को होती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए 2 चम्मच अजवाइन लें. अब इसमें करीब 4 चम्मच दही डाले. अब इसे पीस लें. इसके बाद इस मिश्रण को रात में सोते समय पूरे चेहरे पर मलकर लगाएं और सुबह गर्म पानी से साफ कर लें. इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में मुँहासे ठीक होने लगेंगे.

दांत दर्द – दांत दर्द होने पर लोगो को बहुत ही कठिनाई होती है. दांत के दर्द को ठीक करने के लिए थोड़ा अजवाइन का तेल लें और इसे दांत पर लगाएं. 1 घंटे बाद गर्म पानी में 1-1 चम्मच पिसी अजवाइन और नमक मिलाकर कुल्ला करें. इससे दांत दर्द से राहत मिलेगी.

अपच – अधिकतर लोग ऐसे होते हैं जिन्हे अपच की समस्या होने लगती है. इस समस्या को दूर करने के लिए रोजाना भोजन के बाद 1 चम्मच सिकी हुई व सेंधानमक लगी अजवाइन चबाने से अपच की समस्या कम होने लगती है.

जूं – सिर में जू होने पर सिर में अतयधिक खुजली होने लगती है. सिर के जू को समाप्त करने के लिए 1 चम्मच फिटकिरी और 2 चम्मच अजवाइन को पीसकर 1 कप छाछ में मिलाकर बालों की जड़ों में सोते समय लगाएं और सुबह उठकर बालों अच्छी तरह धो दें. इससे सिर में हो रहे जू आसानी से मर जाएंगे.

सिर में दर्द – सिर में दर्द होने पर हम कुछ कार्य ठीक से नहीं कर पाते. इस परेशानी को समाप्त करने के लिए थोड़े अजवाइन के पत्ते लें और इन्हें पीस लें. अब इन पत्तो का पिसा हुआ लेप अपने सिर पर लगाए. इससे सिर दर्द कम होने लगता है.

कान दर्द – कान में दर्द होने पर हमे कुछ भी ठीक से सुनाई नहीं देता जिसके कारण हमे अनेक प्रकार की प्रोबलम होने लगती है. इस प्रोबलम के सलूशन के लिए आप 10 ग्राम अजवाइन लें. अब इसमें करीब 50 mm तिल के तेल को डाले तथा इसे पका लें. अब सहने योग्य गर्म तेल को 2-2 बूंद कान में डाले. इससे कान के दर्द से राहत मिलेगी.

सर्दी-जुकाम – सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर पुदीने का चूर्ण 10 ग्राम, अजवाइन 10 ग्राम, देशी कपूर 10 ग्राम लें. अब इन तीनो को किसी साफ बोतल में रख दें. अब इस कांच की बोतल को धुप में रख दें. जब ये तीनो चीजे गल जाए तो इसकी 3-4 बूंद रूमाल में डालकर सूंघने से या 8-10 बूंद गर्म पानी में डालकर भाप लें. इससे सर्दी-जुकाम ठीक होने लगेगा.

मुंह की दुर्गंध – मुंह में दुर्गन्ध आना एक आम समस्या है . इस समस्या के निदान के लिए थोड़ी अजवाइन लें. अब इसे साफ पाने में डालकर उबाल लें. अब इस पानी से दो या तीन बार कुल्ला करें. इससे मुंह की दुर्गन्ध समाप्त हो जाएगी.

डायबिटीज (मधुमेह) – मधुमेह की बीमारी को दूर करने के लिए रोजाना एक चम्मच अजवाइन तथा चार चम्मच बेल का रस दिन में करीब तीन बार लें. इससे डायबिटीज यानि मधुमेह की समस्या कम होने लगेगी.

error: