अंडे के लाभ, अनमोल गुण और अचूक फायदे Amazing benefits of Eggs

अंडे का उपयोग, बेजोड़ फायदे और इसके शारीरिक लाभ Health benefits of eggs

अंडा हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. रोजाना अंडे के सेवन से हम अपने शरीर को अनेक रोगों से दूर रख सकते हैं. अंडे में लुटिन होता है जो हमारी त्वचा को लोचदार और नम बनाने में काफी मदद करता है. अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन बालों में सुधार और चमक के साथ शक्ति प्रदान करने में सहायक होते हैं.

इसके अलावा अंडे से हमारे नाखून और बालों को भी उचित मात्रा में प्रोटीन मिलता है. रोज अंडे खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है.

अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड उचित मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. इसमें मौजूद प्रोटीन हमारे मांसपेशियों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है तथा उन्हें मजबूत बनाने में काफी सहायक होता है तथा कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है इसके अलावा इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड की मदद से हमारे शरीर में कोलेस्ट्राल यानि एचडीएल का निर्माण होता है. इसलिए रोजाना अंडे का सेवन करें क्योंकि यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है.

अंडे के लाभदायक गुण 

स्टैमिना बढ़ाने के लिए अंडे का प्रयोग (Egg for Increase stamina) – अंडा हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है. से शरीर को एमिनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ने लगता है.

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए लाभदायक अंडा (Egg for improve eye sight) – रोजाना अंडे के सेवन से आँखों की रौशनी बढ़ाई जा सकती है क्योंकि अंडे में विटामिन ए पाया जाता है जो हमारी आँखों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही जरुरी होता है. इसके अलावा अंडे के सेवन से हमारे बाल भी मजबूत तथा घने होते हैं.

स्मरण शक्ति बढ़ाने में मददगार अंडा (Egg for Increase Memory) – अंडा हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हमारे दिमाग का विकास करने में भी फायदेमंद  विटामिन बी 12  पाया जाता है जो हमारे दिमाग का विकास करके स्मरण शक्ति बढ़ाने में है

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक अंडा (Egg for improve Immunity) – शरीर को रोगों से दूर रखने के लिए तथा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी अंडा फायदेमंद होता है. अंडे की जर्दी में विटामिन डी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक हैं साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में हमारी मदद करता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक अंडा (Egg beneficial for pregnant women) – गर्भवती महिलाओं के लिए अंडा लाभदायक होता है. अंडे में प्रोटीन के साथ- साथ कई अन्य पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिनसे गर्भवती महिलाओं को लाभ होता है और बच्चा स्वस्थ रहता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं के भोजन में अंडा को अवश्य शामिल करें.

मिनिरल्स की कमी को दूर करने में सहायक अंडा (Egg for increase Minerals) – अंडे में आयरन, जिंक और फास्फोरस की उचित मात्रा पाई जाती है. जो हमारे शरीर के आवश्यक होते हैं. रोजाना अंडा  खाने से शरीर में मिनिरल्स की कमी नही होती और शरीर स्वस्थ रहता है.

वजन कम करने के लिए अंडा (Egg for weight loss)- कई लोग होते हैं जिन्हे अंडा खाना काफी पसंद होता है. पर लोग ये सोच कर अंडा नहीं खाते की उनका वजन बढ़ जाएगा. मगर वजन कम करने के लिए आप अंडे सफेद वाला हिस्सा खा सकते हैं. इसमें फैट नहीं होता.

बालों  के लिए लाभदायक अंडा (Egg for hair)- अंडा ना केवल हमारे शरीर बल्कि हमारे बालों की देखभाल करने में भी सहायक है. इसका प्रयोग करने के लिए आप अंडे की जर्दी को ऑलिव ऑयल, नींबू का रस या एवोकेडो मिलाकर हेयर मास्क और कंडीशनर तैयार कर सकते हैं. इसके बाद इसे अपने बालों में बालों में होने वाली अनेक समस्याओं को समाप्त किया जा सकता है.

error: