अंजीर खाने के फायदे Health Benefits of Eating Fig Anjeer

अंजीर खाने के फायदे Anjeer Khane Ke Fayde  

अंजीर खाने के फायदे अंजीर खाने के फायदे – आज हम जानेंगे अंजीर खाने के फायदों के बारे में| अंजीर में कई ऐसे पोषक तत्व है जो सेहत के लिहाज से फायदेमंद होते है. अंजीर प्रोटीन, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर, विटामिन A और विटामिन B का काफी अच्छा सोर्स माना जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। हलके आहार के रूप में किसी भी समय अंजीर का सेवन किया जा सकता है लेकिन सुबह खाली पेट अंजीर का सेवन कई बीमारियों में लाभ पंहुचता है. आइये जानते है अंजीर का सेवन हमारे शरीर को कैसे और कितना फायदा पंहुचा सकता है.

खून की कमी दूर करे

अंजीर में विटामिन A, B1, B2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन पाया जाता है. रात को दो अंजीर पानी में भिगोकर रखने केबाद सुबह इस पानी को पीने और अंजीर खाने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाया जा सकता है. इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती।

हड्डियों की मजबूती

अंजीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। हमारा शरीर खुद कैल्शियम प्रोड्यूस नहीं करता है इसलिए बोन्स की मजबूती के लिए कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए.

वेट लॉस के लिए

अंजीर में कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं। इन पोषक तत्वों की मदद से मेटाबॉलिज्म सही रहता है। इसमें मौजूद फाइबर लंबे समय तक पेट को भरा रखता है। अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट अंजीर खाना अधिक लाभकारी होता है।

कब्ज की समस्या

अंजीर पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अंजीर में फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है, इसके सेवन से कब्ज की समस्या में आराम मिलता है. फाइबर पाचन में सुधार करता है, इससे गैस, एसिडिटी और अपच की समस्या से भी राहत मिलती है।

ब्लड प्रेसर की समस्या

अंजीर में मौजूद पोटेशियम एक महत्वपूर्ण खनिज माना जाता है। इसके नियमित और सही तरीके से सेवन करने पर ब्लड प्रेसर को कण्ट्रोल रखने में मदद मिलती है। ब्लड प्रेसर को संतुलित रखने के लिए हम पोटेशियम से भरपूर आहार लेना चाहिए. अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

कोलेस्ट्रॉल की समस्या

कोलेस्ट्रॉल की समस्या में अंजीर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. अंजीर में पेक्टिन नाम का सॉल्युबल फाइबर होता है जो खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है। अंजीर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है।

एनर्जी से भरपूर

अंजीर पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की रचुर मात्रा होती है, जो आपको एनर्जेटिक बनाये रखने में मदद करती है अंजीर को दूध के साथ में सेवन करने से एनर्जी मिलती है आप चाहें तो सुबह खाली पेट भी अंजीर खा सकते हैं, इससे आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे|

शुगर में फायदेमंद

अंजीर में उच्च मात्रा में पोटेशियम रहता है जी शरीर में शुगर लेवल को कण्ट्रोल रखता है इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम के अलावा कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने का काम करते है. अंजीर को आप सलाद, स्मूदी, कॉर्नफ्लेक्स या ओट्स में डालकर भी खा सकते है.

स्टेमिना बढ़ाने के लिए

अंजीर में मौजूद आयरन और पोटैशियम शरीर के स्टेमिना को बढ़ाने में काफी मददगार है। जो लोग दिनभर थके-थके रहते हैं उनके लिए भीगे हुए अंजीर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा अंजीर को दूध में उबालकर सुबह-सुबह एक गिलास पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी।

सिरदर्द में आराम

अंजीर खाने के फायदे -अंजीर एक ऐसा बहुगुणी फल है। जो सिरदर्द की समस्या से राहत दिलाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है सिरदर्द की समस्या में अंजीर के पेड़ की छाल को पीसकर सिर पर लेप के रूप में लगाने से सिरदर्द से राहत मिलती है। हालाँकि माइग्रेन की समस्या में सूखे अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए.

error: