अंगूर के लाभ, फायदे तथा अनमोल गुण Grapes nutrition facts and benefits

अंगूर के बेमिसाल फायदे, गुण और औषधीय प्रयोग Health Benefits of Grapes(Angur)

अंगूर हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह एक ऐसा फल है जिसे हम साबुत खा सकते हैं. इसे खाने के लिए ना इसे छीलने की जरूरत पड़ती है ना काटने की. यह ऐसा फल है जो शरीर के अनेक रोगों के उपचार में सहायक होता है.

अंगूर की अनेक प्रजातिया होती है जैसे लंबे अंगूर, काले अंगूर, छोटे अंगूर आदि. अधिकतर लोगो को अंगूर खाना पसंद होता है. अंगूर में ग्लूकोज, मेग्नीशियम और साइट्रिक आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं जिनके सेवन से शरीर में होने वाले घातक रोग जैसे टी बी, कैंसर, रक्त विकार आदि को समाप्त किया जा सकता है.

अंगूर में कैलोरी, फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, ई और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अंगूर हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभकारी फल है इसके रोजाना से सेवन से हम अपने शरीर को अनेक रोगों से मुक्त रख सकते हैं. अंगूर में विटामिन्स ,पोटेशियम , मैगनेशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है.

अंगूर के चमत्कारिक लाभ 

त्वचा के लिए फायदेमंद है अंगूर (Grapes for beautiful skin) – अंगूर हमारे शरीर के लिए ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. अंगूर का रोजाना सेवन करने से पेट से सम्बंधित समस्याएं काम होने लगती हैं जिनसे त्वचा पर निखार आता है.

अंगूर दिलाये माइग्रेन के दर्द में राहत (Grapes for Migraine problem)- माइग्रेन से पीड़ित व्यक्तियों के लिए अंगूर बहुत ही फायदेमंद होता है. माइग्रेन की समस्या होने पर सिर में बहुत ही दर्द होने लगता है. इस परेशानी की निजात पाने के लिए अंगूर का रस लाभदायक होता है. जब भी किसी व्यक्ति को माइग्रेन का दर्द हो तो उसे तुरंत अंगूर का रस पिलाए. इससे माइग्रेन का दर्द कम होने लगता है.

अंगूर से भूख बढ़ाये (Grapes for Increased appetite) –अनेक लोग ऐसे होते हैं जिन्हे भूख नहीं लगती. इस समस्या से परेशान व्यक्तियों के लिए अंगूर फायदेमंद होता है. रोजाना थोड़े-थोड़े अंगूर खाये. अंगूर खाने से भूख बढ़ने लगती है और शरीर स्वस्थ रहता है.

अंगूर है मधुमेह में हितकारी (Grapes for diabetes) – कुछ लोगो को मधुमेह यानि डायबिटीज रोग काफी परेशान करता है. इस परेशानी से निपटने के लिए अंगूर बहुत ही फायदेमंद होता है. अंगूर में शुगर की मात्रा कम पायी जाती है. जिससे खून में मौजूद शूगर को नियंत्रित किया जा सकता है. इसलिए रोजाना अंगूर खाने से मधुमेह की समस्या को कम किया जा सकता है.

कब्ज से निपटने के लिए अंगूर का प्रयोग (Grapes for Constipation problem) – कब्ज जैसी समस्या को समाप्त करने के लिए अंगूर लाभदायक होता है. इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या को आसानी से समाप्त किया जा कस्ता है. इसके लिए अंगूर में थोड़ा नमक और काली मिर्च डालकर खाये. इससे कब्ज की परेशानी धीरे-धीरे कम होने लगेगी. 

खून की कमी को दूर करने के लिए अंगूर का सेवन (Grapes for Anaemia) – शरीर में खून की कमी होने के कारण अनेक रोग होने का खतरा बना रहता है. इसके लिए आपको रोजाना अंगूर का सेवन करना चाहिए. इसका सेवन करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीए. इससे आसानी से खून की कमी दूर होने लगेगी.

उल्टी की समस्या को ठीक करें अंगूर से (Grapes for Vomiting problem) – उलटी होने या जी मिचलाने की समस्या होने पर थोड़ा अंगूर का रस लें. अब इसमें थोड़ा काली मिर्च पाउडर और थोड़ा नमक डालकर मिश्रण बनाए. अब इस मिश्रण को पी लें. इससे उलटी या जी मिचलाने की समस्या काम होने लगेगी.

मुंह के छाले ठीक करने के लिए अंगूर का प्रयोग(Grapes for Mouth ulcers) – अनेक बार कई लोगो के मुंह में छाले हो जाते हैं. मुंह के छालों को ठीक करने के लिए भी अंगूर लाभदायक होता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा अंगूर का रस लें. अब इस रस से कुल्ला करें इससे मुंह के छाले धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

error: