फ़ोन की स्लो चार्जिंग से कैसे पाए छुटकारा Mobile charging problems solutions fix Charging Problem

आपका फोन भी हो रहा है धीरे चार्ज अपनाये ये टिप्स Mobile Charging Problems Solutions Tips in Hindi –

फ़ोन की स्लो चार्जिंग आज के समय में अकसर कई लोग फ़ोन की स्लो चार्जिंग से काफी परेशान रहते है . अधिकांश लोग स्मार्टफोन लेते वक्त बेहतर लुक व नए फीचर देखकर किसी भी ब्रांड का स्मार्टफोन खरीद लेते हैं। लेकिन उसके एक्सेसरीज पर ध्यान देना भूल जाते है.

जिसके कारण कुछ समय बाद ही लोगों को फ़ोन को लेकर कई तरह की शिकायत रहती है जिनमे से एक है मोबाईल फ़ोन का काफी स्लो गति से चार्ज होना। अगर आप भी फोन की स्लो चार्जिंग से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएँगे जिन्हे अपनाकर आप जल्द ही फ़ोन की स्लो चार्जिंग से छुटकारा पा सकते है.

फ़ोन की स्लो चार्जिंग समस्या और उपाय Mobile Slow Charging Problem Solution- 

कई बार हमारे फ़ोन में धूल – मिट्टी जम जाती है. जिसके कारण भी हमारे फ़ोन में स्लो चार्जिंग की समस्या शुरू हो जाती है.

फोन में धीमी चार्जिंग की समस्या

इसलिए जहां तक सम्भव हो फ़ोन को धूल मिट्टी से बचाएं। अगर फ़ोन की चार्जिंग काफी धीमी गति में हो तो फोन के केबल या यूएसबी स्लॉट को ब्रश से अच्छे से साफ करें, इससे फोन सही तरह से चार्ज होने लगेगा क्योंकि उसके अंदर आएं डस्ट के पार्टिकल निकल जाएंगे।

ऐसे एप्स को भी अपने फ़ोन से हटा दें जिनमे ज्यादा बैटरी खर्च होती है. बहुत से एप्प्स ऐसे होते है जिनमे बहुत अधिक मात्रा में बैटरी खर्च होती है  ऐसे में भी फ़ोन धीमी गति से चार्ज होता है इसीलिए आप अधिक बैटरी खर्च करने वाले ऐप्स को अनइंस्टॉल कर सकते है।

फोन को यूनिवर्सल और लोकल एडॉप्टर से चार्ज करने से भी चार्जिंग स्पीड बहुत स्लो हो जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप उसे एडॉप्टर का प्रयोग करें जो आपके फोन के साथ आया है।

कई बार हम अपने फोन में Wi-Fi, GPS, ब्लूटूथ ये सभी एक साथ यूज करते हैं। ये सभी चीजें एक साथ ऑन होने के कारण फोन स्लो चार्ज होने की समस्या पैदा होती है। ऐसे में फोन को जल्दी चार्ज करने के लिए इन सभी सेटिंग व सर्विसेस को ऑफ करना ही बेहतर रहेगा।

फोन में स्लो चार्जिंग की समस्या

कई बार मोबाइल लेते समय हमारे मोबाइल में गलत बैटरी आ जाती है। कई मोबाइल कंपनियां बैड बैटरीज के स्लॉट वापस भी बुलवाती हैं। ऐसे में बेहतर रहेगा कि आप ऑनलाइन सर्च करें कि कहीं आपके फोन के साथ भी तो गलत बैटरी नहीं आ गई है जिससे आपकी फ़ोन की चार्जिंग स्पीड बहुत स्लो हो रही है. ऐसा होने पर मॉडल को प्रोवाइडर के पास जाकर रिप्लेस करें। कई बार बैटरी पुरानी होने पर भी फोन स्लो चार्ज होता है।

कई बार चार्जिंग के दौरान स्मार्टफोन का प्रयोग करने से भी फ़ोन में चार्जिंग बहुत स्लो हो जाती है। फोन को चार्ज करते समय फ़ोन का यूज कम से कम करें।

कंपनी समय-समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट भेजती है जो फोन की बेहतर परफॉर्मेंस के लिए काफी जरूरी हैं, अगर आप इन्हे इग्नोर करेंगे तो आपके फोन में धीमी चार्जिंग की समस्या बनी रहेगी। इसलिए अपने स्मार्ट फ़ोन में सॉफ्टवेयर को समय समय पर अपडेट करते रहे।