फ़ोन की बैटरी को कैसे सुरक्षित रखें how to safe smartphone battery easy tips

फ़ोन की बैट्री खराब होने से कैसे बचाएं How to Save Battery Life From Damage –

फ़ोन की बैटरी फ़ोन की बैटरी फोन का एक अहम हिस्सा होता है, लेकिन आये दिन बैट्री में कई समस्याए आती रहती हैं इसलिए आपको पता होना चाहिए कि बैट्री को लेकर थोड़ी बहुत असावधानी रखनी भी बहुत जरुरी होती हैं। फ़ोन्स की बैट्री में आये दिन कोई न कोई समस्या आते रहती है

कभी बैटरी चार्ज नहीं होती, कभी बैट्री जल्दी गरम हो जाती है आदि. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने फ़ोन कि बैटरी को सुरक्षित रख सकते हैं.

नए फ़ोन की बैटरी पूरी तरह चार्ज करें Fully Charge New Phones –

जी हाँ जब भी आप नया फोन खरीदते हैं तो पहली बार चार्जिंग पर लगाने से पहले बैटरी 10 फीसदी से भी नीचे आनें दें। जब फ़ोन कि बैट्री बिल्कुल कम हो जाए तो उसे चार्जिंग पर लगाएं और बैट्री के फुल होने पर ही उसे अनप्लग करें। इससे आपके फोन की बैटरी परफॉरमेंस बेहतर होगी।

फोन चार्जिंग पर लगाकर बात करें Do Not Talk On Phone When Charging –

कई लोग ऐसे होते हैं जो फ़ोन को चार्ज पर लगाकर कई देर तक बाते करते रहते हैं पर ध्यान रहे कि यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। कभी भी फ़ोन को चार्जिंग पर लगाकर बात करने की गलती न करें.

इसे भी पढ़ें  –

फोन को बारबार चार्जिंग पर लगाएं Do Not Charge Phone Over And Over Again –

फोन को बार-बार चार्जिंग पर लगाने से फ़ोन की बैट्री को नुकसान पहुँचता है, जिससे 1,000 बार चार्ज होने वाली बैटरी महज 600 बार ही चार्ज हो पाती है। इसलिए ध्यान रखें कि फोन को जब आप चार्जिंग पर लगाएं तो पूरी तरह चार्ज होने पर ही अनप्लग करें। इससे आपके फोन की बैटरी न सिर्फ बेहतर परफॉरमेंस देगी बल्की ज्यादा दिनों तक भी चलेगी।पर फ़ोन को बार बार चार्जिंग पर कभी न लगाएं.

बैट्री फुल होने पर तुरंत निकालें Remove Battery Immediately When Full –

फ़ोन चार्ज पर लगाने के बाद उसे बार चेक करते रहें अगर आपके फोन की बैटरी फूल गई है तो आप फ़ोन को तुरंत चार्ज से निकाल दें। क्योंकि फोन की बैट्री फूलना बेहद ही खतरनाक होता है और इससे बैटरी खराब हो सकती है।

नकली चार्जर से फोन चार्ज ना करें Do Not Charge Phone With Fake Charger –

अक्सर कई लोग फ़ोन चार्ज करने के लिए किसी भी चार्जर का उपयोग कर लेते हैं और चार्जर खराब होने पर सस्ते चार्जर को खरीद लेते हैं, लेकिन यह चार्जर आपके फोन को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इनमें चार्जिंग के लिए वोल्टेज का कोई पैमाना नहीं होता और इससे फ़ोन की बैटरी नुकसान हो सकता है। इसलिए हमेशा कोशिश करें जिस ब्रांड का फोन हो उसी ब्रांड का चार्जर भी हो।

मल्टीपल चार्जर का यूज़ करें Do Not Use Multiple Charger –

आजकल मार्किट में कई ऐसे मल्टीपल चार्जर मिलते हैं, जिसके एक ही पोर्ट में बहुत सारे चार्जर अटैच होते हैं। कोशिश करें कि इस तरह के चार्जर का प्रयोग कभी न करें। क्योंकि इसमें आपके फोन को कितना वोल्ट पर चार्ज किया जा रहा है इसके बारे में कुछ पता नहीं चलता। इससे फोन के खराब होने की संभावनाएं अधिक हो जाती है।

फ़ोन की बैटरी पूरी खत्म होने दें Do Not Let Phone Battery Finish –

मोबाइल फोन में लिथियम आयन बैट्री का उपयोग किया जाता है। बैट्री को पूरी तरह से खत्म होने से पहले ही चार्जिंग पर लगा दें। हमेशा कोशिश करें कि बैटरी की पावर 20 फीसदी से कम ना होने पाए। ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी लम्बे समय तक काम करती रहेगी।

FAQ-

प्रश्न- मेरे फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है?

उत्तर- जब आपके फ़ोन की बैट्री बिल्कुल कम हो जाए तो उसे चार्जिंग पर लगाएं और बैट्री के फुल होने पर ही उसे अनप्लग करें। इससे आपके फोन की बैटरी परफॉरमेंस बेहतर होगी।

प्रश्न- मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये?

उत्तर- फोन को बार-बार चार्जिंग पर लगाने से फ़ोन की बैट्री को नुकसान पहुँचता है, जिससे 1,000 बार चार्ज होने वाली बैटरी महज 600 बार ही चार्ज हो पाती है। इसलिए ध्यान रखें कि फोन को जब आप चार्जिंग पर लगाएं तो पूरी तरह चार्ज होने पर ही अनप्लग करें।

प्रश्न-मोबाइल की बैटरी कैसे बचाये?

उत्तर- हमेशा कोशिश करें जिस ब्रांड का फोन हो उसी ब्रांड का चार्जर भी हो। इससे मोबाइल बैटरी की लाइफ बढ़ती है.

प्रश्न- बैटरी बचाने के तरीके?

उत्तर- मल्टीपल चार्जर का यूज़ न करना, बैट्री फुल होने पर तुरंत निकालना, फोन को बार-बार चार्जिंग पर न लगाना ये सभी बैटरी बचाने के आसान तरीके है.

Question- How do you make your battery last longer?

Answer- Reduce phone screen brightness, Turn off the cellular network or limit talk time, Use Turn on smart battery modes Use Airplane mode is the way of make your battery last longer.

Question- How do you save battery life?

Answer- If you improve your mobile battery life you can turn off the feature that allows apps to refresh in the background.