फ़टी एड़ियों से छुटकारा पाने के आसान उपाए Cracked Heels Home Remedies Cracked Heels Treatment

फ़टी एड़ियों से कैसे पाए छुटकारा How to Repair Cracked Heels Fast at Home Beauty Tips –

फ़टी एड़ियोंलोग अपने चेहरे का ध्यान रखते-रखते अपने पैरो पर दयँ देना ही भूल जाते है जिसके कारण हमारे पैरो की (फ़टी एड़ियों) एड़ियां फटने लग जाती है. तेज ठण्ड, धूल, मिटटी, खून की  कमी, खानपान में कमी, विटामिन E की कमी या फिर आयरन की पर्याप्त मात्र न लेने से भी ऐड़िया फट जाती है.

आज फ़टी एड़ियों की समस्या से काफी लोग परेशान है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलु उपाए बताएँगे जिनके प्रयोग से आप जल्द ही फ़टी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

फ़टी एड़ियों के लिए शहद का प्रयोग  Use Honey For Cracked Heels  –

शहद के पयोग से आप बहुत जल्दी ही फटी एड़ियों की समस्या से निजात पा सकते है. इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले आधे कप शहद में पानी मिलाकर करीब 20 मिनट तक उसमे अपनी पैरो की एड़ियो को डुबोकर रखे.

20 मिनट बाद पैरो को निकाल ले और साफ तोलिये से पोछ ले. ऐसा नियमित रूप से करने पर पैरो की ऐड़िया कोमल होती है.

नारियल के तेल का प्रयोग Coconut Oil Home Remedy For Cracked Heels-

नारियल के तेल को गुनगुना गर्म करके रात को सोने से पहले अपनी एड़ियो पर लगाये, और सॉक्स पहन कर सो जाये. सुबह उठकर पैरो को साफ पानी से धो दे. इस विधि का प्रयोग यदि आप करीब 10 से 15 दिन तक भी करते है तो आपको अपनी एड़ियों में फर्क नजर आने लगेगा.

चीनी और जैतून के तेल का प्रयोग Sugar and Figaro Oil For Cracked Heels –

चीनी और जैतून के तेल का प्रयोग से आप बहुत जल्दी ही फ़टी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए सबसे पहले चीनी और जैतून के तेल का मिश्रण तैयार कर ले. अब इस मिश्रण को स्क्रब से पैरो में रब करे. 15 से 20 मिनट तक लगाये रहने के बाद अपने पैरो को साफ पानी से धो ले, और साफ तोलिये से पैरो को पोछ ले .

पैरों की चिकना सुन्दर बनाये

ग्लिसरीन और गुलाब जल का प्रयोग Glisreen And Rose Water For Cracked Heels-

ग्लिसरीन और गुलाब जल फ़टी एड़ियों को जल्दी मुलायम करने के लिए एक बहुत अच्छा और सरल उपाय है. ग्लिसरीन और गुलाब जल के प्रयोग से फटी एडियो को नमी मिलती है जिससे वे कोमल रहती है. इसके प्रयोग के लिए 4 चम्मच गुलाबजल में 3 चम्मच  ग्लिसरीन मिलकर मिश्रण तैयार कर ले. अब इस मिश्रण को अपनी फटी एड़ियों में लगाए तथा 15 मिनट तक मिश्रण को लगा रहने दे. 15 मिनट के बाद  गुनगुने पाने से एड़ियों को धो दें. इस विधि का प्रयोग कुछ दिनों तक करने से फटी एड़ियों से राहत मिलती है.

FAQ-

प्रश्न- फटी एड़ियां कैसे ठीक करे?

उत्तर- शहद से आप बहुत जल्दी ही फटी एड़ियों की समस्या से निजात पा सकते है. सबसे पहले आधे कप शहद में पानी मिलाकर करीब 20 मिनट तक उसमे अपनी पैरो की एड़ियो को डुबोकर रखे. 20 मिनट बाद पैरो को निकाल ले और साफ तोलिये से पोछ ले. ऐसा नियमित रूप से करने पर पैरो की ऐड़िया कोमल होती है.

प्रश्न- फटी हुई एड़ियों का घरेलू इलाज?

उत्तर- नारियल के तेल को गुनगुना गर्म करके रात को सोने से पहले अपनी एड़ियो पर लगाये, और सॉक्स पहन कर सो जाये. सुबह उठकर पैरो को साफ पानी से धो दे. फटी एड़ियां जल्द ही साफ़ हो जायेगी.

प्रश्न- फटी एड़ियां का इलाज इन हिंदी?

उत्तर- चीनी और जैतून के तेल का प्रयोग से आप बहुत जल्दी ही फ़टी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

Question- Cracked heels cause?

An answer- Cracked heel causes are- Cold winter, Dehydration, Not moisturizing your feet using harsh soap etc.

Question- How to heal deep cracked heels?

Answer- Using coconut oil to help heal deep cracked heels.

Question- How to fix cracked heels permanently?

Answer- Using sugar and olive oil, you can get rid of the problem of cracked heels very soon.