होली के रंग छुड़ाने के टिप्स How to Treat Skin In Holi Festival

होली के रंग तथा त्वचा से अन्य रंगो को निकालने के लिए उपाय

हर कोई सुन्दर दीखने की चाह रखता है. फेयरनेस स्किन के लिए लोग अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है लेकिन इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप मंहगे उत्पाद का प्रयोग करें. मिनटों में खूबसूरत त्‍वचा पाने का राज घरेलू नुस्‍खों में भी छुपा होता है. अनेक बार हमारी त्वचा में रंग लग जाता है.

आमतौर पर होली के दिनों में चेहरे तथा हमारी त्वचा में रंग देखने को मिलता है. भारत में होली के त्यौहार को पूरे हर्षोल्लास से मनाया जाता है. युवा हो या बच्चे या बूढ़े हो, हर कोई रंग से खेलता है. लेकिन इन रंगो से अनेक बार हमारी त्वचा को नुकसान हो जाता है. ज्यादातर लोग दूसरों पर रंग डालने के लिए सस्ते सिंथेटिक रंगों का इस्तेमाल करते है जिस वजह से चेहरे पर रूखापन के साथ-साथ शरीर में खुजली के साथ चकत्ते भी पड़ जाते है. इस रंग को निकलना बहुत ही कठिन हो जाता है. परन्तु आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. आप इन रंगो को कुछ घरेलु उपायों की मदद से छुड़ा सकते हैं.

दही और शहद का उपयोग

शरीर पर लगे रंग निकालने के लिए आप दही और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. थोड़ा दही लें और इसमें कुछ मात्रा में शहद मिला लें. अब इस मिश्रण से हल्के हाथो से अपने शरीर पर धीरे-धीरे मसाज करें. इससे त्वचा का रंग निकलने लगेगा.

दूध और नारियल तेल का प्रयोग

दूध और नारियल तेल से भी शरीर का रंग निकालने में हमको मदद मिलती है. इसके लिए 2 चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच नारियल तेल और चुटकी भर हल्दी मिलाये तथा इसका मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण से शरीर की मसाज करें इससे धीरे-धीरे रंग निकलने लगेगा.

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी भी त्वचा का रंग निकालने में बहुत सहायक होता है. त्वचा का रंग निकालने के लिए आप थोड़ा ग्लिसरीन लें अब इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं. करीब 20 मिनट बाद त्वचा को पानी से धो दें. इससे त्वचा का रंग निकलेगा साथ ही त्वचा मुलायम बनी रहेगी.

सेब और संतरा का फायदा

त्वचा के रंग को निकालने के लिए एक सेब को उबालें और उसे मैश करें. अब इसमें थोड़ा सा संतरे का रस मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाकर हल्के से मसाज करें. कुछ देर बाद पानी से त्वचा को धो दें. इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी और रंग भी निकलने लगेगा.

पपीते का प्रयोग

यदि चेहरे पर लग जाए तो उसे निकालने का सबसे सरल उपाय पपीता है. एक पपीता लें अब इसे छिल लें. इस छिले हुए पपीते हो पीस कर इसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए. इससे चहेरे का रंग तो निकलेगा ही साथ ही चेहरा खूबसूरत भी बनेगा.

केले का प्रयोग

त्वचा से रंग निकालने के लिए केले का प्रयोग करना बहुत ही आसान है इसके लिए आप एक केला लें और इसे छिल के मैश कर लें. अब इस मैश किये हुए केले में थोड़ा निम्बू का रस डालकर इसका मिश्रण बना लें. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए. जब यह पेस्ट सुख जाए तो इस कुछ छींटे पानी के मारे और स्क्रब करें. इससे त्वचा का रंग निकलने लगेगा.