होंट काले से गुलाबी बनाने के घरेलू उपाय

होंट काले से गुलाबी बनाने के घरेलू उपाय

llllखूबसूरत होंठ चेहरे की खूबसूरती को और भी बड़ा देते हैं. होंठों को अच्छे स्वास्थ्य की निशानी माना जाता हैं तथा यह चेहरे का सबसे नाज़ुक हिस्सा हैं . होंठो में किसी प्रकार की वसा ग्रथिंयाँ नहीं होती जिसके कारण इनका ख्याल रखना बहुत आवश्यक होता है.

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में सूरज की हानिकारक यू वी किरणें, धूम्रपान, एलर्जी, हार्मोन असंतुलन, निर्जलीकरण, विटामिन और फैटी एसिड की कमी और बढ़ती उम्र के कारण होठों का फटना आम बात हो गयी है. खूबसूरत तथा गुलाबी होंठ से हमारी सुंदरता बढ़  जाती है. वैसे तो होंठो को गुलाबी बनाने के लिए आजकल अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाते है मग कभी-कभी इनसे साइड इफ़ेक्ट होने का भी खतरा रहता है इसलिए जरुरी है की हम कुछ आसान तथा सरल उपचार द्वारा घर पर ही इन्हे गुलाबी तथा सुन्दर बनाए. घरेलु उपचार एकदम सुरक्षित तथा आसान होते हैं.

नींबू रस और घी- निम्बू के रस में थोड़ा घी मिलाकर इसका बाम बना लीजिए. अब इस बाम को रात को सोने से पहले अपने होठों पर लगाए. सुबह उठने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दीजिये. यह बाम आपके होंठो को कोमल तथा गुलाबी बनने में मदद करता है. यदि आपके होंठो में निम्बू के रस से जलन होती है तो इसे तुरंत साफ़ कर लें.

नींबू और रोज वॉटर-  होंठो का रंग गुलाबी करने के लिए रोजाना निम्बू के रस में गुलाबजल मिलाकर लगाए. इससे आपके होंठ गुलाबी के साथ-साथ कोमल भी बने रहेंगे.

दूध की मलाई- रूखे तथा काले होंठो को गुलाबी बनाने के लिए चुटकी भर हल्दी में दूध की मलाई मिलाकर होंठो की मसाज करे. नियमित रूप से इस विधि का प्रयोग करने से कुछ ही दिनों में आपके होंठ गुलाबी तथा कोमल हो जायेंगे.

गुलाब की पंखुडियां- काले होंठो को गुलाबी बनाने के लिए गुलाब की पंखुडि़यां बहुत अच्छा उपाय है. गुलाब की पंखुडि़यो को पीस कर उसमे थोड़ी मात्रा में ग्लिसरीन डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए. अब इस पेस्ट को रात को सोने से पहले अपने होंठो पर लगाए और सुबह उठ कर धो दें. इस विधि का उपयोग रोजाना करने से होंठो को गुलाबी बनाने में मदद मिलती है.

केसर का प्रयोग – कच्चे दूध में केसर डालें. अब इन दोनों को पीस कर इनका पेस्ट तैयार कर लीजिए और इस पेस्ट को हलके हाथो से होंठों पर मलें. इस विधि के प्रयोग से होंठों का कालापन तो दूर होता ही है साथ ही वे कोमल भी होने लगते है.

शहद का प्रयोग  थोड़ी मात्रा में शहद लेकर अपनी उंगली से हलके हाथो से अपने होंठों पर मलें इसके अलावा में थोड़ा सा सुहागा लेकर शहद में मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं. यह उपयोग दिन में दो बार करने से जल्दी ही फर्क नजर आने लगता है.

अंडे की जर्दी- अंडे का सेवन हमारी सेहत के लिए तो अच्छा है ही लेकिन यह हमारे होंठो को भी गुलाबी बनाने में सहायक होता है. अंडे की जर्दी का लेप होंठो पर लगाने से होंठों का गुलाबी पन बरकरार रहता है.

जैतून का तेल- फटे होंठो को ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय जैतून का तेल है. जैतून के तेल में वैसलीन मिला कर लगाने से फटे होंठ ठीक करने में मदद मिलती है. इसका उपयोग दिन में तीन या चार बार करना चाहिए. कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करने से फटे होंठ ठीक होने लगेंगे साथ ही होंठो का रंग भी गुलाबी होने लगेगा.

back