हेलमेट खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें Tips to Buy the Best Helmet buying guide 2017

बेहतर हेलमेट का चयन कैसे करे Tips to Choose the Best Motorbike Helmet

Helmet buying guideHelmet buying guide स्कूटी या फिर बाईक राईडिंग भला कौन पसंद नहीं करता. मुख्‍यरूप से आजकल युवा तेज रफ्तार में भागती बाइकों के दिवाने होते है। परन्तु ध्यान रखें कि यह शौक अगर सुरक्षित ढंग से पूरी न की जाये तो आपको बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है.

सही हेल्‍मेट का चुनाव Helmet buying guide-

आजकल मार्किट में कई तरह के एक से बढकर एक हेल्‍मेट आ रहे है. बाजार में मौजूद इन हेल्‍मेटो में से सही हेल्‍मेट का चुनाव करना भी काफी जरूरी होता है। आज हम आपकों कुछ ऐसे आसान तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने लिए एक बेहतर और सबसे अच्छे हेलमेट का चयन कर सकते है.

फुल फेस हेल्मेट

हेल्‍मेट खरीदते समय ध्यान रखें कि हेल्‍मेट हमेशा ऐसा होना चाहिए जो कि आपके पूरे फेस को ढक सके, आजकल बाजार में ऐसे कई सारे हेल्‍मेट मौजूद है जो कि सिर्फ सिर को ढकते है. ऐसे हेल्‍मेट चाहे देखने में काफी लुभावने लगते है लेकिन यद् रखें ऐसे हेलमेट के होने या फिर न होने से कोई फर्क नहीं होता है।

हेल्‍मेट की गुणवत्ता –

हेलमेट खरीदते समय एक बार इसकी गुणवत्ता Helmet buying guide अथार्त इसकी मजबूती पर भी जरूर ध्यान दे. आप जो भी हेल्‍मेट खरीदने की सोच रहे है ध्यान रखें कि उसकी मजबूती में कोई शक न हो। साथ ही हेलमेट खरीदते समय गारंटी के बारे में पहले से ही जानकारी पता कर ले।

रोड साईड हेल्‍मेट ना खरीदे –

हेल्‍मेट एक विश्‍वासनीय वस्‍तु होती है इसे कभी भी राह चलते सड़क के किनारे बेचने वालों से न खरीदे। Helmet buying guide हमेशा याद रखें कि कभी भी कम पैसे खर्च करने के चक्कर में सस्‍ता हेल्‍मेट न खरीदे. क्योकि आपका एक बार पैसा जीवन भर के लिए महंगा पड़ सकता है।

डिटैचबल हेल्‍मेट का प्रयोग –

हेलमेट खरीदते समय Helmet buying guide ऐसा हेलमेट खरीदे जो आपके सिर के साथ साथ आपके सामने के मुंह को भी पुरी तरह ढके, या फिर डिटैचबल हेल्‍मेट हो जिसे आप अपनी जरूरत के अनुसार हाल्‍फ या फिर फुल कर सके।

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

हेल्मेट के ग्लॉस की क्वालिटी

हेल्‍मेट खरीदते समय सबसे महत्‍वपूर्ण बात उसके सिसे होते है, हेलमेट हमेशा अच्छी क्वालिटी के ही खरीदे क्योकि अच्‍छी क्‍वालिटी के हेल्‍मेट के सीसे अच्‍छे होते है और लम्‍बे समय तक चलते है। वहीं दूसरी ओर सस्‍ते हेल्‍मेट के सीसे काफी कम दिनों में ही खराब हो जाते है या फिर घिर जाते है जो चालक को गाड़ी को चलाते समय परेशानी पैदा करते है।साथ ही ध्यान रखें कि हेल्‍मेट के शीशे कभी भी डार्क कलर के ना ले, Helmet buying guide कोशिश करें कि सीसे पारदर्शी हो या हल्‍के काले रंग के शेड के साथ हो।

FAQ- 

प्रश्न- बेहतर हेलमेट का चयन कैसे करे?
उत्तर- हेल्मेट खरीदते समय ध्यान रखें कि हेल्मेट हमेशा ऐसा होना चाहिए जो कि आपके पूरे फेस को ढक सके. जिससे आपका फेस सुरक्षित रहे।

प्रश्न- सही हेलमेट का चुनाव कैसे करें?
उत्तर- हेलमेट खरीदते समय एक बार उसकी मजबूती चेक कर लें। साथ ही हेलमेट खरीदते समय गारंटी के बारे में भी जानकारी पता कर ले।

प्रश्न- अपने लिए बेहतर और कम्फटेबल हेलमेट कैसे ख़रीदे?
उत्तर- ऐसा हेलमेट खरीदे जो आपके सिर के साथ साथ आपके सामने के मुंह को भी पुरी तरह ढके।

प्रश्न- हेलमेट के ग्लास की क़्वालिटी ?
हेलमेट खरीदते समय सबसे महत्वपूर्ण बात उसके सिसे होते है हेल्मेट के शीशे कभी भी डार्क कलर के ना ले, कोशिश करें कि सीसे पारदर्शी हो या हल्के काले रंग के शेड के साथ हो।

Question: How to choose the right motorcycle helmet?
Answer: Check the quality of glass of helmet, Use of Detachable Helmets, Check the quality of helmet Use of Full Face Helmets.

Question: Helmet khridte smay kin bato ka dhyan rakhna chahiye?
Answer: Kabhi bi road side se km kimat ke chakkar me helmet na kharide uski qulity dekhne ke bad hi use kharide.

Question: Kese chune apne liye sahi helmet?
Answer: Helmet kharidte vakt uske glass ke bare me jankari Lena bhi kafi jaruri hai.