हेयर स्ट्रेटनर ख़रीदने के आसान टिप्स easy ways to but best hair straightener hair care tips

हेयर स्ट्रेटनर खरदीने से पहले ध्यान रखे ये बातें Easy Tips To Buying a Good Hair Straightener-

हेयर स्ट्रेटनर हेयर स्ट्रेटनर- आजकल हर कोई फ़ैशन के लिए पागल फिर चाहे वो लड़के हो या लड़कियाँ। हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। और अच्छे दिखने के लिए आए दिन कोई ना कोई नए तरीके अपनाते रहते हैं.

आजकल बालो को सीधा करने का फेशन जोरो से चल रहा है. और इसी फेशन को चलते आजकल लोग हेयर स्टेटनेर काफी ज्यादा यूज़ कर रहे हैं. पर हेयर स्टेटनेर ख़रीदने से पहले कुछ बाते हैं जो आपको ध्यान में राखी चाहिए. आज हम आपको बताएंगे कि हेयर स्टेटनेर ख़रीदने से पहले किन बातो का ध्यान रखना चाहिए.

हेयर स्ट्रेटनर का साइज जरूर देखें Size of Hair Straightener –

आपको ख़रीदने से पहले उसका साइज देखलें कि कहीं स्ट्रेटनर पकड़ने में दिक्कत तो नहीं होरी। हो सकता है आपका हाथ बार-बार मुड़ जाए। लेकिन अगर आप हल्का स्ट्रेटनर खरीदेंगे तो आप उसे आसानी से यूज़ कर पायेंगे।

स्ट्रेटनर बालो के हिसाब से खरीदें Buy Hair Straightener According Hairs –

स्टेटनेर अपने बालो के हिसाब से ही खरीदें अर्थात अगर आपके बाल छोटे है तो आप भारी स्ट्रेटनर खरीदें और अगर आपके बाल लम्बे हैं तो हल्का स्ट्रेटनर खरीदें क्युकी इससे आप आसानी से अपने बालो को स्टेट कर पाएंगे। अगर आप ट्रेवल करते रहते है तो अपने पास छोटा और हल्का स्ट्रेटनर रखें.

स्टेटनेर की प्लेट साइज देखें Hair Straightener Plate Size-

हेयर स्ट्रेटनर खरीदने से पहले उसकी प्लेट साइज जरूर देखलें। अगर आपके बाल पहले से ही स्ट्रैट है तो 1 से 1.5 इंच की चौड़ी प्लेट वाला स्ट्रेटनर खरीदें। ज्यादातर बालो में इतनी इंच का हेयर स्ट्रेटनर ही यूज़ होता है। अगर आपके बाल छोटे है तो 1 इंच की प्लेट वाला स्ट्रेटनर ख़रीदे। अगर आपके बाल लंबे, मोटे और कर्ली है तो 2 इंच की प्लेट वाला हेयर स्ट्रेटनर खरीदें।

प्लेट्स के प्रकार Types of Plates –

प्लेट्स कई प्रकार की होती है जैसे सिरेमिक, टूमलाइन, आयनिक और स्टील आदि। कभी भी मेटल प्लेटेड फ्लैट आयरन्स का यूज़ ना करें। नेचुरली ब्लैक हेयर के लिए सिरेमिक और टाइटेनियम प्लेट्स सबसे बेहतर मणि जाती है। यह थोड़े मेहेंगे होते है पर इनकी खासियत है कि ये आपके बालों को डैमेज होने से बचाते हैं.

टेम्परेचर कण्ट्रोल सिस्टम पर ध्यान दें Temperature Control System –

अपने स्ट्रेटनर में टेम्परेचर कण्ट्रोल सिस्टम को भी जरूर देखें। बहुत से स्ट्रेटनर में फ्लेक्सिबल टेम्परेचर कंट्रोल सिस्टम होता है। ज्यादा टेम्परेचर के कारण आपके बाल डैमेज हो सकते है इसलिए टेम्परेचर कण्ट्रोल सिस्टम वाला हेयर स्ट्रेटनर खरीदें। जिससे कि आपको हीट को बार-बार कण्ट्रोल करने की जरूरत न पड़े। क्योंकि ज्यादातर बालो को 300° से 380°F में ही स्ट्रेट करना चाहिए। अगर आपके ज्यादा मोटे या कर्ली है तो 380° से 450°F तक रखकर बालो को स्ट्रेट करें।

अच्छा हेयर स्ट्रैटनर कैसे चुने

अपने आप ही टर्न ऑफ होने वाला स्ट्रेटनर Turn Off Hair Straightener –

ऐसा स्ट्रेटनर खरीदें जो खुद ही टर्न ऑफ हो जाता हो। हो सकता है कि आप टर्न ऑफ करना भूल जाएं इसलिए ऐसा स्ट्रेटनर खरीदें जो थोड़ी देर बाद खुद ही टर्न ऑफ हो जाता है। यह आग लगने कि मुसीबत से भी बचाता है.

बेहतर स्ट्रेटनर खरीदें Buy Branded Hair Straightener – 

मार्केट में ऐकई प्रकार के हेयर स्ट्रेटनर मिलते हैं। जरूरी नही है कि सभी अच्छे हो। अगर आप स्ट्रेटनर का यूज़ कर रहे है तो एक ब्रांडेड स्ट्रेटनर का ही प्रयोग करें।

ज्यादातर स्ट्रेटनर में सिरेमिक और टाइटेनियम की प्लेट होती है लेकिन ऐसे बहुत से स्ट्रेटनर है जिनमे एल्युमीनियम और सिरेमिक कोटेड होते है। सिरेमिक कोट जैसे ही उतरता है उसकी प्लेट बालो को खीचने लगती है और हेयर डैमेज होने लगते है।