हिचकी रोकने के आसान तथा सरल घरेलू उपाय Hiccups cure tips

हिचकी को दूर भगाने के लिए के लिए सर्वोच्च घरेलू उपाय

%e0%a4%b9%e0%a4%bf%e0%a4%9a%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%a6%e0%a5%82%e0%a4%b0-%e0%a4%ad%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%95हिचकी आना आम बात है. हलाकि हिचकी आना कोई गंभीर समस्या नहीं है मगर कई बार लोगो को इतनी अधिक हिचकी आती है की वे परेशान हो जाते हैं. आमतौर पर हिचकी हमारे के डायफ़्राम सिकुड़ने के कारण आने लगती है. डायफ़्राम हमारे शरीर की एक ऐसी माँसपेशी होती है जो छाती के खोखल को हमारे पेट के खोखल से अलग करती है. इसके द्वारा सांस लेने में हमें आसानी होती है.

आमतौर पर सभी लोगो को कभी ना कभी हिचकी आती ही है. यह हिचकी जब आती है तो डायफ़्राम को नियंत्रित करने वाली नाड़ियों में कुछ उत्तेजना होती है जिसकी वजह से डायफ़्राम बार बार सिकुड़ता है और हमारे फेफड़े तेज़ी से हवा अंदर खींचते हैं. जिसके कारण हिचकी आने लगती है. हिचकी की समस्या वैसे तो खुद ही ठीक हो जाती है मगर कई बार हिचकी इतनी अधिक बढ़ जाती है की हमें इसे रोकने के लिए अनेक प्रयत्न करने पड़ते हैं. हिचकी को रोकने के लिए आप कुछ सरल घरेलु उपायों की मदद ले सकते हैं जो अतयन्त आसान तथा लाभदायक होते हैं.

हिचकी आने का कारण

हिचकी आना कोई गम्भीर समस्या नहीं होती लेकिन बार-बार हिचकी आने के कारण व्यक्ति परेशान होने लगता है. आमतौर पर हिचकियाँ डायाफ्राम के द्वारा निरंतर उत्पन्न किये गए म्योक्लोनिक झटके हैं जिसके कई कारण हो सकते है जैसे जल्दी-जल्दी खाना, डायाफ्राम में असहजता, व्याकुलता इत्यादि. इन सभी क्रियाओं के द्वारा अनेक बार हमें हिचकी आने लगती है.

हिचकी को रोकने के घरेलु उपाय

पीनट बटर का प्रयोग – हिचकी आने पर हम इसे रोकने के अनेक उपाय करते हैं मगर हिचकी नहीं रूकती इसे रोकने के लिए एक चम्मच पीनट बटर लें और इसे खा लें. इससे खाने के बाद सांस लेने की प्रक्रिया में बदलाव होगा और हिचकी आना कम होने लगेगा.

टमाटर – हिचकी की समस्या को रोकने का आसान उपाय टमाटर है. जब भी आपको हिचकी आये तो आप एक टमाटर को धो के दांतों से काटे और उसे खाये. टमाटर के सेवन से हिचनी कम होने लगेगी.

चीनी का प्रयोग – चीनी सभी घरों में आसानी से मिलने वाला एक ऐसा उपाय है जिससे हिचकी को आसानी से रोका जा सकता है. इसके सेवन के लिए जब भी आपको हिचकी आये तो एक चमच्च चीनी खा लें. इसके सेवन के कुछ देर बाद ही हिचकी आना बंद हो जायेगा.

काली मिर्च – हिचकी रोकने के लिए काली मिर्च भी फायदेमंद होती है. इसके सेवन के लिए तीन काली मिर्च थोडी सी चीनी या मिश्री का एक टुकडा लें. अब इसे मुंह में रखकर उसका रस चूंसते रहे. इससे हिचकी आना कम होने लगेगा.

सिरका – अक्सर खट्टी चीजों को खाने से हिचकी आना कम होने लगता है. इसके लिए आप एक चम्मच सिरके का सेवन करे. इसके सेवन से धीरे-धीरे हिचकी आना कम होने लगेगा.

नींबू और शहद – हिचकी आने पर नींबू और शहद का प्रयोग फायदेमंद होता है. इसके उपयोग के लिए एक चम्मच नींबू का रस निकालें और इसमें एक चम्मच शहद डालें. अब इन दोनों का मिश्रण तैयार करे और चाट लें. कुछ ही देर में हिचकी की समस्या से राहत मिल जाएगी.

हिचकी रोकने के आसान टिप्स

  • जब आपको हिचकी बार-बार परेशान करें तो आप अपने कानों को बंद करें अपने कानों को 20 से 25 सेकेंड के लिये बंद करें. कानों के इयरलोब वाले भाग को दबाएं. इसके द्वारा डायफ्राम से जुड़ी वेगस नस को रिलैक्‍स होने का सन्देश मिलेगा. जिससे हिचकी की समस्या दूर हो जाएगी.
  • हिचकी आने पर सबसे पहले अपनी सांस को रोक ले. अब एक लंबी सांस लें और उसे कुछ सेकेंड के लिये रोक कर रखें. ऐसा करने से फेफड़ों में जमा कार्बन डाइऑक्‍साइड भर जाएगा और डायफ्राम उसे निकालेगा तो हिचकी आना कम होने लगेगा.
  • हिचकी आने पर सबसे पहले अपने हाथ से नाक और मुंह को हल्‍का दबाएं और सामान्य रूप से सांस लें. इससे कार्बन डाइऑक्‍साइड की मात्रा फेफड़ों मे ज्‍यादा भर जाएगी और हिचकी आना बंद हो जायेगा.
  • अचानक हिचकी आने पर हमें अपने प्रकार की परेशानी होने लगती है. हिचकी को दूर करने के लिए अपनी ह‍थेलियों को दबाइये अपनी एक हथेली के अंगूठे को दूसरी हथेली को दबाने के लिये प्रयोग करें. जिंटा जोर से हो सकें उतनी जोर से दबाये. इस विधि के प्रयोग से हिचकी की समस्या दूर हो जाएगी.