हाथ की उंगलियो में बने चक्र से जाने कितने भाग्यशाली हैं आप Chakra in Finger Means

हाथो में बने चक्र से जाने कैसी है आपकी किस्मत Chakra in Fingers Meaning in Hindi

picture1सामुद्रिक शास्त्र जो की ज्योतिष शास्त्र का एक अहम अंग है. इससे हम अपने जीवन की अनेक घटनाओ के बारे में जान सकते हैं. हम सभी जानते हैं हमारे हाथो में अनेक प्रकार की रेखाएं होती हैं जिनका अर्थ अलग-अलग होता है. अपने देखा होगा हमारे हाथो की उंगलियो में गोला बना हुआ होता है जिसे चक्र के नाम से जाना जाता है. तो आइये जानते हैं हाथ की उंगलियो में बने चक्र किन-किन स्थानों पर होना क्या-क्या प्रभाव दिखाता है.

हाथ में 1 चक्र का होना

यदि किसी व्यक्ति के हाथ में एक चक्र होता है कहा जाता है की वह व्यक्ति थोड़ा चालक किस्म का होता है तथा इन लोगो की एक आदत यह होती है की ये लोग निहित स्वार्थ के लिए कुछ भी कर सकते हैं.

हाथ में 2 चक्र का होना

जिस व्यक्ति के हाथ में दो चक्र होते हैं. इन लोगो के लिए यह माना जाता है की वे बड़े ही सुन्दर, गुणवान, तथा समाज में प्रशंसा के पात्र होते हैं. साथ ही इन लोगो को कई सुखो की प्राप्ति भी होती है.

हाथ में 3 चक्र का होना

यदि किसी व्यक्ति के हाथो की उंगलियो में तीन चक्र होते हैं तो ऐसे व्यक्ति अपना अधिकतर समय भोग-विलास में व्यतीत करते है. इनके लिए यह भी कहा जाता है की इनका पारिवारिक जीवन थोड़ा दुखमय बीतता है.

हाथ में 4 चक्र का होना

जिस व्यक्ति के हाथ की उंगलियो में चार चक्र के निशान होते हैं वे व्यक्ति अपने कार्यो को करने के लिए हमेशा काफी संघर्ष करते हैं. इन लोगो को कई बार अपमान भी सहन पड़ता है. कहा जाता है की 50 वर्ष के बाद इनके जीवन में अच्छा समय आता है.

हाथ में 5 चक्र का होना

जिस व्यक्ति के हाथो की उंगलियो में पांच चक्र होते हैं. ऐसे लोग अपनी विद्वता से समाज का कल्याण करते है तथा ये लोग कार्यकर्ता, शिक्षक, अधिवक्ता, कथावाचक आदि पद पर कार्य करते हैं.

हाथ में 6 चक्र का होना

जिस इंसान के हाथ की उंगलियो में छः चक्र होते हैं. वे लोग बहुत ही बौद्धिक किस्म के होते हैं. ये लोग किसी अच्छे तथा उच्च पड़ पर कार्यरत होते हैं तथा काफी अच्छा जीवन व्यतीत करते हैं लेकिन कभी-कभी इनके दाम्पत्य जीवन में परेशानी भी हो जाती है.

हाथ में 7 चक्र का होना

जिस व्यक्ति के हाथ में 7चक्र होते हैं ऐसे लोग पहाड़ों की खूब यात्रा करते है तथा अपने साहस व पराक्रम के बल से शीघ्र ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेते है तथा इन्हें यात्राओ के माध्यम से भी धन की प्राप्ति होती है.

हाथ में 8 चक्र का होना

जिस व्यक्ति के हाथ की उंगलियो में आठ चक्र होते हैं वे लोग बहुत ही मेहनत तो करते हैं लेकिन इन्हें अपनी मेहनत के आधार पर फल कम ही मिलता है. इन लोगो को निम्नकोटि का कोई भी कार्य नही करना चाहिए.

हाथ में 9 चक्र का होना

जिस जातक के हाथ में नौ चक्र होते हैं. उन लोगो को कोई उच्च पद की प्राप्ति होती है तथा वे लोग सुखमय जीवन व्यतीत करते हैं. कभी-कभी यह लोग समाज में कुछ ऐसे कार्य करते हैं जिनकी वजह से इन्हें कोई पुरुस्कार भी मिलता है.

हाथ में 10 चक्र का होना

जिस जातक के हाथ की उंगलियो में दस चक्र होते हैं ऐसे लोग राजा के समान अपना जीवन जीते हैं तथा ये लोग राज्य के सलाह, मन्त्री, सेनापति, राज्यपाल या मुख्यमन्त्री हो सकते हैं.