हाथो की स्किन को गोरा बनाने के कुछ आसान उपाय Easy tips to get fair hands

कैसे बनाये हाथो को गोरा How to make fair hands

हर औरत की खूबसूरती में जैसे चेहरे की मुख्य भूमिका होती है वैसे ही हाथों की सुंदरता भी बहुत मायने रखती है. एक औरत की खूबसूरती न केवल उसके सुन्दर फेस में होती है बल्कि उसके हाथ पाँव भी उसकी सुंदरता में चार चाँद लगा देते है.

हर महिला की चाहत होती है कि वह खूबसूरत हो उसकी त्वचा चमकदार हो . हम अपनी लाइफ में हाथो से बहुत अधिक काम करते है लेकिन अपने इन्ही हाथो कि देखभाल करने में लापरवाही बरतते है. जिसके कारण हमारे हाथ हमारे फेस के मुकाबले काले दिखाई देने लगते है.

हाथो को गोरा बनाने के कुछ आसान टिप्स easy tips to make hands fair

हम पूरे दिनभर मे अपने हाथो से बहुत सा काम करते है और हमारे हाथ अधिकतर सूरज की किरण, प्रदूषण,के संपर्क मे खुले रहते है जिस कारण हमारे हाथो में झुरिया और कालापन दिखाई देने लगता है. यदि हम कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखे तो इस समस्या से निजाद पा सकते है. 

शहद बनाये हाथो को गोरा Made honey fair hands

शहद हम सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है यह एक ऐसा सरल और बेहतर उपाय है जो आपके हाथो को गोरा बनाने में आपकी मदद करता है शहद को बेहतरीन घरेलु मॉइस्चराइजर माना गया है. शहद को मैश किये हुए आलू में दो से चार चम्मच ढूध के साथ अच्छी तरह से मिला ले अब इस पेस्ट से अपने हाथो की अच्छी तरह से मालिश करे और 20  मिनट के लिए ऐसे ही लगे रहने दे इससे आपके हाथ गोरे और मुलायम हो जाएंगे.         

दूध, निम्बू और ग्लिसरीन Milk,lemon and glisreen

दूध और निम्बू भी आसानी से मिलने वाली चीजे है दूध और निम्बू सभी के घरो में आसानी से पाया जाता है इसका इस्तेमाल करने से हाथो की त्वचा को सुन्दर और गोरा बनाया जा सकता है इसके लिए सबसे पहले आप ढूध को उबाल ले इसमें कुछ बूंदे ग्लिसरीन की और निम्बू की मिला ले.इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला ले  इस पेस्ट से अपने हाथो की कुछ दिनों तक अच्छी तरह से मालिश करे ऐसा करने से आपको निश्चित ही लाभ होगा.

नारियल के तेल की मालिश Coconut oil massage

नारियल एक ऐसा फल है जिसे खाने से हमारी स्किन चमकदार बनती है और नारियल के तेल की नियमित मालिश करने से हमारे हाथो की स्किन चमकदार बनती है. नारियल का तेल हमारे बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. नारियल का तेल हाथो के लिए बहुत फायदेमंद होता है रोज रात को नारियल तेल से हाथो की मालिश की जाए तो इससे कुछ ही दिनों में आपके हाथ कोमल और चमकदार बन जायेगे.

मक्खन के प्रयोग से बनाये हाथो को गोरा Use Butter for fair hands

बटर न केवल खाने में इस्तेमाल होता है बल्कि ये हमारे रूप को भी निखारता है अपने हाथो पर यदि मक्खन लगाया जाय तो इससे हमारे हाथ नरम, मुलायम और चमकदार बन सकते है. मक्खन को अपने हाटों पर लगाकर कुछ देर के लिए रहने दे  इसके बाद इसे अच्छी तरह से धो ले इसके नियमित इस्तेमाल से आपके हाथ गोरे और चमकदार होने के साथ-साथ मुलायम भी हो जाएंगे.

मलाई, हल्दी और निम्बू use cream, turmeric and lemon

मलाई, हल्दी और निम्बू  प्राकर्तिक गुणों से भरपूर होते है मलाई में थोड़ी सी हल्दी और निम्बू की कुछ बूंदे मिलकर इसका पेस्ट बना ले अब इस पेस्ट को अपने हाथो पर अच्छी तरह से लगा ले और कुछ देर के लिए इसे छोड़ दे. अब इसे सादे पानी से धो ले ये आपके हाथो को गोरा और चमकदार बनाता है.

अगर आप भी अपने हाथो को गोरा, मुलायम और चमकदार बनाना चाहते है तो आप इन आसान टिप्स को अपनाकर अपने हाथो को गोरा और मुलायम बना सकते है.