हाथो की मेहँदी हटाने के तरीके Remove hand mehendi easy tips

मेहँदी को हाथो से हटाने के घरेलू उपाय

मेहँदी को हाथो से हटाने के घरेलू उपाय upcharnuskheमेहंदी हमारी भारतीय संस्कृति खासकर शादियों का एक अंग है. मेहँदी  हमें  पेड़ के पत्तों से प्राप्त होती है जिसको हथेली पर लगाने से इसकी छाप 14 से 15 दिनों तक रहती है शादी-ब्याह और तीज-त्योहारों में लड़कियों के बीच मेहंदी लगाने का क्रेज बहुत अधिक होता है. इसका गाढ़ा लाल रंग हर किसी को पसंद होता है  लेकिन जैसे ही इसकी रंगत फीकी होने लगती है, इसके हटने का इंतजार होने लगता है.

हाथो की मेहँदी के दाग धब्बे हटाने के प्राकृतिक नुस्खे 

ऑलिव आयल हल्का करे मेहँदी के दाग – ऑलिव आयल  मेहँदी  को हटाने का सरल और असरदार तरीका  है।एक बाउल में थोड़ा सा तेल निकालकर रूई को उसमें डुबाकर इसे अपने हथेलियों पर लगाएं। इसे मेहँदी  पर 10 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो दें। एस करने से मेहँदी का रंग हल्का पड़ने लगेगा

क्लोरीन से करे हाथो की मेहँदी के दागो को हल्का  प्राकृतिक रूप से मेहँदी के दाग  हटाने के लिए आप अपने हाथों को क्लोरीन और पानी के मिश्रण में कम से कम 5  से 10  मिनट तक डूबाकर रखें। और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे मेहंदी का दाग जल्दी निकल जाएगा।

बेकिंग सोडा से हटाए मेहँदी के दाग धब्बे- 3  से 4  बड़े चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें नीबू की कुछ बूँदें डालें। इसे मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण बना लें। इसे हाथ में लगाकर हथेली को रगड़ लें। सोडा को 10 मिनट तक हथेली पर रहने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

ब्लीचिंग पाउडर से दूर करे मेहँदी के निशान-  मेहँदी  के दाग धब्बों को हटाने के लिए ब्लीचिंग पाउडर एक कारगर उपाय है। डिज़ाइन पर ब्लीचिंग पाउडर की एक मोटी परत लगा ले  और इसे सूखने दे  इसके बाद पानी से धो लें। अगर इसे आप दो से तीन बार करें तो हीना का दाग आसानी से हट जाएगा।

आलू का जूस हटाए मेहँदी के दाग धब्बे  आलू के जूस से भी हाथो की मेहँदी के दाग 1 -2 दिन में निकल सकते है आलू के जूस  से हथेली पर मसाज करें और इसे सूखने दें। इसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें और इस प्रक्रिया को दो तीन दिन  तक करे.

नींबू  है असरदार मेहँदी के दागो के लिए  नींबू एक अच्छा ब्लीचिंग एलीमेंट है. नींबू के टुकड़े को मेहँदी लगे हाथो में रगड़े नीबू को हाथो में रगड़ने से मेहँदी के दाग आसानी से छूट जाते है

इन सभी घरेलू प्राकृतिक नुस्खों के द्वारा मेहँदी को घर पर हटाया जा सकता है.

How to remove hand mehendi

Mehndi was once the beautiful body art of India and Middle East is now famous all over the globe. The rich dark red color and fine design is a real treat for the eye. But problem ensues when the color begins to fade off. There is no readymade product to wash off the mehndi color at once. So here are a few tips on how to remove Mehndi at home with natural products.

Hand mehendi remove to stain with natural tips

  • Apply to olive oil on your palm
  • Dip your palm cloreen and water mixture
  • Rubbing from lemon juice and baking soda
  • Clean your palm with bleeching powder
  • Massage of potato juice
  • Rubbing from lemon to your palm

All the tips are easy and making at home these tips is good work.