हाथो की मेहँदी बनाने के तरीके how to make hand mehendi at home

घर पर हाथ की मेहँदी बनाने के टिप्स(Tips to make mehndi for hand at home)

घर पर हाथ की मेहँदी बनाने के टिप्स upcharnuskheमेहंदी की रस्म एक दुल्हन की ज़िन्दगी में बहुत ख़ास महत्व रखती है । यह रस्म शादी के एक दिन पहले रखी जाती है  ऐसा माना जाता है की दुल्हन के हाँथो की मेहंदी जितनी गहरी रचती है उसके पति का प्यार उतना ही बढ़ता है । मेहंदी को गहरा रचाने के लिए नीबू, शक्कर और नारियल तेल आदि का भी प्रयोग किया जाता है ।

सावन में मेंहदी का अपना ही महत्‍व होता है।महिलाएं रक्षा बंधन में हथेलियों पर मेंहदी न लगाएं ऐसा तो हो ही नहीं सकता। भारतीय त्‍योहारो पर मेंहदी लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है।

घर पर मेहँदी तैयार करने के दो तरीके (Two ways to prepare mehndi at home )

  • प्राकृतिक मेहँदी पत्तो के द्वारा
  • बाजार के मेहँदी  पाउडर के द्वारा

मेहँदी पाउडर के निम्न गुण(Mehndi quality)

हमेशा सर्वश्रेष्ठ ताजा हरे रंग की मेहँदी  काम में ली जानी चाहिए

1) प्राकृतिक हरे रंग (ऑलिव हरे रंग की तरह )

2) प्राकृतिक तीखी खुशबू

3) किसी भी प्रकार के रसायन से मुक्त

घर पर हाथ की मेहँदी का पेस्ट तैयार करने आसान तरीके(Easy tips for prepare hand Mehndi paste)

घर पर मेहँदी का पेस्ट तैयार करना बहुत ही आसान है घर पर मेहँदी बनाने के दो तरीके है पहला है प्राकृतिक तरीका- इसमें हम मेहँदी के प्राकृतिक पत्तियों का इस्तेमाल करके उसका पेस्ट तैयार करते है और दूसरा जिसमें हम बाजार से मेहँदी ख़रीदकर लेकर उसका पेस्ट तैयार करते है

मेहँदी  और नीबू के रस से तैयार मेहँदी पेस्ट(Mehndi and lemon for mehndi paste)

मेहँदी का पेस्ट बनने के लिए सबसे पहले ताजा मेहँदी  पाउडर लेंगे पाउडर को एक बाउल में डालेंगे अब इसमें 1 चम्मच नीबू का रस मिलाएंगे मेहँदी  और नीबू के रस को अच्छी तरह से मिलाएंगे अब इसे पानी मिलाकर अच्छी तरह से घोल लेंगे इस घोल को थोड़ी देर के लिए ढक कर रख देंगे  कुछ देर बाद इसे हाथो में लगा सकते है

नीबू और चीनी से तैयार मेहँदी का पेस्ट (Lemon and sugar for mehndi paste)

चीनी के घोल से मेहँदी  मेहँदी तैयार करने के लिए सबसे पहले मेहँदी पाउडर ले लेंगे इसे एक बड़े से बाउल में डाल कर इसमें चीनी मिला लेंगे अब इसे अच्छी तरह से फेट लेंगे इसके बाद इसमें आवस्यकता अनुसार पानी मिलाकर अच्छा गाढ़ा घोल तैयार कर लेंगे.

चाय और कॉफ़ी से तैयार मेहँदी  पेस्ट (Tea and coffee for mehndi paste)

चाय और कॉफ़ी से तैयार मेहँदी  पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी का मेहँदी  पाउडर ले लेंगे अब इसे अच्छी तरह से छान लेंगे इस पाउडर को एक बड़े से कटोरे में रख देंगे इसमें चाय या कॉफ़ी से तैयार किया हुआ पानी डालकर इसे अच्छे से फेट लेंगे इस लेप में गांठे नहीं बननी चाहिए मेहँदी के अच्छे कलर के लिए इसमें नीबू की कुछ बूंदे डाल सकते है अब इस पेस्ट को कुछ देर के लिए ढक कर रख देना चाहिए फिर इसे चम्मच की सहायता से कोन में भरकर आप मेहँदी के डिज़ाइन हाथो पर बना सकते है

कत्था और लौंग से तैयार मेहँदी का पेस्ट (Catechu and cloves for mehndi paste)

1 छोटा चम्मच कॉफी, 1 छोटा चम्मच कत्था, 1 छोटा चम्मच चाय की पत्ती,  1 कप पानी में पकायें। छान कर ठंडा करें और मेंहदी में थोड़ा-थोड़ा डालकर घोलें।अब इस पेस्ट को थोड़ी देर के लिए रख दे  कोन में भर कर लगायें तथा सूख जाने पर खुरच कर उतार दें। तवा गर्म करके उस पर पिसी हुई लौंग डालें, धुआं उठने पर हाथ अच्छी तरह सेंक लें।

नीलगिरी के तेल से तैयार मेहँदी(Eucalyptus oil for mehndi paste)

अच्छा रंग पाने के लिए कोई विशेष प्रक्रिया की जरूरत नहीं होती है  मेहँदी  पाउडर का पेस्ट तैयार कर इस पेस्ट में नीलगिरी का तेल और मेहँदी के तेल की कुछ बूँदें डाल देनी चाहिए  मेहँदी का पेस्ट टूथपेस्ट या दही जितना गाड़ा होना चाहिए. अच्छे रंग पाने के लिए मेहँदी का पेस्ट तैयार करके थोड़े टाइम  लिए रख देना चाहिए

मेहँदी लगाना हम सभी को अच्छा लगता है हाथो पर मेहँदी लगाने के लिए इन सभी तरीकों का प्रयोग कर आप भी घर पर मेहँदी का पेस्ट तैयार कर सकते है और जब चाहे लगा सकते है ये सभी तरीके प्राकृतिक हैं ।

How to make hand mehendi at home

Everyone loves to adorn their hands with the beautiful mehndi design. You can easily make the mehndi paste at home in a simple, fun and easy way.

There are two ways to make mehndi paste – One is by using the natural mehndi leaves and the other one is by using the mehndi powder bought from stores.

Quality of mehendi powder-

  • Natural colour  
  • Natural smell
  • And 100% free from camicals

Easy to make mehendi paste at home

  •  Make a paste with heena and lemon
  • Make a lemon and tea bags paste
  • Tea and coffee paste with lemon
  • Kattha aur loang se tayaar paste
  • Make a paste with nilgiri oil

These entire make a mehendi tips are so easy and camical free. All the tips are good and easily make at home.