हाई ब्लड प्रेशर उच्च रक्त चाप का घरेलू निदान Cure high blood pressure

हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) काबू करने के प्रभावशाली घरेलू उपचार 

high blood preshor ka gharelu upchar upcharnuskheउच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) जिसे कभी-कभी धमनी उच्च रक्तचाप भी कहते हैं, जिसमें धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है। हाई ब्लडप्रेशर या उच्च रक्तचाप की बीमारी साधारणतःआकांक्षाओं, स्पर्धा की दौड़ में आगे बढ़ने के कारण और तनाव के कारण होता है।

कभी-कभी यह आनुवांशिकता या दवाईयों के दुष्प्रभाव के कारण भी होता है। रक्त चाप बढने से तेज सिर दर्द,थकावट, पैरो में दर्द ,उल्टी होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. लेकिन हाई ब्लड प्रेसर कई अन्य बड़ी बिमारियों की शुरुआत या वजह भी हो सकती है.

उच्च रक्तचाप के लक्षण

तेज सिर दर्द – हाई ब्लड प्रेशर होने पर रोगी के सिर में तेज दर्द होने लगता है तेज सरदर्द होना हाई ब्लड प्रेशर का एक आम लक्षण होता हैं.

थकावट होना – थकावट होना भी हाई ब्लड प्रेशर का एक आसान लक्षण होता है हाई ब्लड प्रेशर का रोगी जल्दी थकने लगता है.

पैरो में दर्द होना – जिसे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होगी उस व्यक्ति के पैरो में दर्द रहता है यह भी एक आम लक्षण हैं.

उल्टी होने की शिकायत – उच्च रक्तचाप के रोगी को कभी-कभी उलटी आने की जैसी फीलिंग का अनुभव होता है.

व्यवहार में चिडचिडापन – उच्च रक्तचाप से ग्रसित व्यक्ति का व्यवहार चिड़चिड़ा होने लगता है. हाई ब्लड प्रेशर के कारण वह चिड़चिड़ा हो जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर उच्च रक्तचाप के कारण

मोटापा – जिन व्यक्ति के शरीर का मोटापा बढ़ने लगता है. उन लोगो में हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है इसलिए कोशिश करनी चाहिए की शरीर के वजन को कंट्रोल में रखे.

रक्त का गाढा होना – उच्च रक्तचाप का एक प्रमुख कारण है रक्त का गाढा होना। रक्त गाढा होने से उसका प्रवाह धीमा हो जाता है जिजसे उच्च रक्तचाप कि समस्या बढ़ जाती है.

तनाव (टेंशन) – यह हमेशा देखा और कहा जाता है कि तनाव हमारे शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक होता है. यह हमारे शरीर  को धीरे-धीरे ख़त्म कर देता है. तनाव में रहने के कारण  लोगो को ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर कि प्रॉब्लम होती है. 

ज्यादा नमक उपयोग करना – उच्च रक्तचाप में नमक बहुत ही ख़तरनाक होता है. जो लोग खाने में ज्यादा नमक खाते हैं. उन्हें उच्च रक्तचाप होने कि समस्या बहुत अधिक होती है.

व्यायाम की कमी – आजकल कि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगो के पास अपने स्वास्थय को लेकर सजग रहने के लिए टाइम ही नहीं है इसीलिए लोग नई नई बीमारियों से घिरते जा रहे है. व्यायाम न करने के कारण लोगो को तरह-तरह कि बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. हम सभी को अपने दैनिक जीवन में व्यायाम को अपनाना चाहिए यह फिट रहने का सबसे आसान तरीका है. 

उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

लहसुन का सेवन – लहसुन को खाली पेट सुबह कच्चा खाना उच्च रक्तचाप में बहुत फायदेमंद होता है. लहसुन में रक्त को पतला करने के गुण होते हैं जो कि रक्त का थक्का जमने से भी रोकता है.

शहजन की फली – शहजन में प्रोटीन, विटामिन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत आवश्यक होते है. शहजन का उपयोग करने का आसान तरीका है कि इसकी फलियों को दाल के साथ बनाकर खाया जाए यह तरीका उच्च रक्तचाप को नार्मल करता है.

आंवला है उपयोगी – आंवला में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है जो कि शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करती है। इससे दिल स्वस्थ रहता है और उच्च रक्त चाप भी कंट्रोल में रहता है.

मूली है गुणकारी – मूली रसोईघर में प्रयोग होने वाली आम सब्जी है लेकिन इसमें उच्च रक्त्चाप को नियंत्रित करने के गुण होते हैं। मूली को कच्चा या दही के साथ मिलाकर खाना हाई ब्लड प्रेशर वालो के लिए बहुत लाभकारी होता है.

अलसी के बीज – उच्च रक्तचाप में अलसी के बीज बहुत उपयोगी होते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके उच्च रक्तचाप को कम करता है.

तुलसी के पत्ते – तुलसी और नीम के पत्तो को खाली पेट खाने से भी हाई ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है.

ब्राउन चावल का प्रयोग – इसमें नमक कोलेस्ट्रॉल और चर्बी कि मात्रा बहुत कम होती है. ये हाई ब्लड प्रेशर के रोगी के लिए अच्छा होता है.

नंगे पाँव घास पर टहले – सुबह सुबह नंगे पाँव घास में टहलना उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए बेहतर उपाय है.

मेथी दाना – आधा चम्मच मेथी दाना एक ग्लास गरम पानी में रात को भिगो दीजिये,और सुबह उठ कर पानी को पी लीजिये और मेथी दाने को चबा के खा लीजिये. ये हाई ब्लड प्रेशर के रोगी के लिए अच्छा होता है.

नियमित व्यायाम करना है अच्छा – जिन लोगो को हाई ब्लड प्रेशर कि शिकायत है. उन लोगो को व्यायाम को अपनी रोज कि आदत में शामिल करना चाहिए. यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत सहायक होता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए व्यक्ति को लो फैट वाला खाद्द पदार्थ खाना चाहिए। संतुलित आहार करने के साथ-साथ उसमें फाइबर की मात्रा अधिक होनी चाहिए।

High blood pressure homemade treatment 

High blood pressure (hypertension) is defined as high pressure tension. Hypertension, or high blood pressure, is dangerous because it can lead to strokes, heart attacks, heart failure, or kidney disease. To prevent high blood pressure, everyone should be encouraged to make lifestyle modifications, such as eating a healthier diet.

High blood pressure symptom

  • Headache is the common symptoms of high blood pressure.
  • Shortness of breath if you have shortness of breath is the symptoms of high blood pressure.
  • Nosebleed High blood pressure may contribute to bleeding but is almost never the only reason for a nosebleed.
  • Vomiting type feeling is the one symptoms of high blood pressure.
  • Mood swings is found among people with High blood pressure, especially for people who are female, also have Hypertension and take medication.

High blood pressure reason

  • Over weight
  • Thickness of blood
  • Tension
  • Eat much more salt
  • No exercises

High blood pressure some home remedies

  • Eat raw and cooked garlic help control high blood pressure and at the same time reduce cholesterol levels.
  • Water melon seed reduces blood pressure levels and also helps a lot with arthritis.
  • Basil is a delicious herb that goes well in a variety of foods. It also might help lower your blood pressure.
  • Flaxseed is rich in omega-3 fatty acids, to reduce your blood pressure.
  • To control high blood pressure eats brown rice.
  • Use reddish to reduce your high blood pressure problem.
  • Walk without sleeper on the green grass.
  • Exercise should really be number one on this list. It becomes easier to pump blood and takes less effort, keeping your heart in better condition.
  • Fenugreek seeds also known as Methi-Dana are an effective herb to lowering high blood pressure due to their hypertension.
  • Use of amla is another effective food remedy for high blood pressure.

All the high blood pressure tips are more effective and working. Use and take benefit.