हस्तरेखा से जानें लव मैरिज या अरेंज मैरिज Love or Arrange Marriage palmistry tips

विवाह रेखा से जानें अपनी शादी का योग Vivah rekha se jaane shadi ke yog  

%e0%a4%b5%e0%a4%bf%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b9-%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%96%e0%a4%be-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%9c%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%85%e0%a4%aa%e0%a4%a8%e0%a5%80-%e0%a4%b6सभी 16 संस्कारों में से एक सर्वाधिक महत्वपूर्ण संस्कार है विवाह संस्कार. हममें से अधिकतर लोग ऐसे है जिन्हें अपनी शादी के बारे में जानने की इच्छा होती है. शादी के बाद उनका जीवन कैसा रहेगा.

विवाह और वैवाहिक जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें जानने के लिए हस्तरेखा विज्ञान सबसे अच्छा तरीका है. हस्तरेखा द्वारा विवाह संबंधी बातें जानने के लिए हथेली में विवाह रेखा का अध्ययन किया जाता है.

कहां होती है हथेली में विवाह रेखा Hatheli mein vivah rekha kahan par hoti hai

हमारी हथेली में कुछ खास रेखाएं ऐसी हैं जिनमें बहुत अधिक बदलाव नहीं होते है जैसे- जीवन रेखा, भाग्य रेखा, हृदय रेखा, मणिबंध, सूर्य रेखा, विवाह और संतान रेखाएं आदि. हस्तरेखा ज्योतिष में बताया गया है की विवाह रेखा से किसी भी व्यक्ति के विवाह और प्रेम प्रसंग पर विचार किया जाता है.

विवाह रेखा सबसे छोटी उंगली (लिटिल फिंगर) के नीचे वाले भाग पर आड़ी रेखा होती है। छोटी उंगली के नीचे वाले भाग को बुध पर्वत कहा जाता है हथेली में विवाह रेखा एक या एक से अधिक भी हो सकती है.

हथेली में एक से अधिक विवाह रेखाए होना Ek se adhik vivah rekha ka hona

जिन लोगो की हथेली में एक से अधिक विवाह रेखाएं होती है तो कहा जाता है की ऐसे लोगो के एक से अधिक प्रेम-प्रसंग होते है. ऐसे लोग प्रेम विवाह में बहुत यकीन रखने वाले होते है.

विवाह रेखा का ह्रदय रेखा के नजदीक होना Vivah rekha ka hraday rekha ke najdeek hona

जिन लोगो की विवाह रेखा ह्रदय रेखा के बहुत नजदीक होती है तो कहा जाता है कि ऐसे लोगो की बीस वर्ष से पहले ही लव मैरिज होने की संभावना बहुत अधिक होती है.

विवाह रेखा का छोटी उंगली तथा ह्रदय रेखा के मध्य होना Vivah rekha ka little figure or hraday rekha ke beech mein hona

यदि विवाह रेखा छोटी उंगली तथा ह्रदय रेखा के मध्य में हो तो ऐसे लोगो की बाइस वर्ष के बाद लव मैरिज होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है.

केवल एक ही विवाह रेखा और वह स्पष्ट तथा अन्त तक गहरी होना Ek marriage line

जिन लोगो की हथेली में एक ही विवाह रेखा होती है और साथ ही रेखा गहरी और स्पष्ट हो तो ऐसे लोग चाहे लव मैरिज करे या अरेंज मैरिज ऐसे लोगो का पार्टनर अपने प्रेमी को बहुत प्यार करने वाला होता है.

ह्रदय रेखा का बुध पर्वत की ओर जाना Hraday rekha ka Buddha parvat ki oar jana

जिन लोगो की हथेली में ह्रदय रेखा बुध पर्वत की ओर जाए तो कहा जाता है की ऐसे लोग प्रेम विवाह पर बहुत अधिक भरोसा करने वाले होते है.

विवाह रेखा का ऊपर की ओर मुड़ना Marriage line ka upar ki oar mudna

जिन लोगो की हथेली में विवाह रेखा ऊपर की ओर मुड़कर छोटी ऊँगली तक पहुँच जाए तो माना जाता है की ऐसे लोगो की अरेंज मैरिज की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है.