हरी मिर्च खाने के जबरदस्त 6 फायदे top 6 health benefits of green chilli health care tips

जानिए हरी मिर्च खाने के गजब के फायदे Fantastic health benefits of eating green chillies

बहुत से लोगो को तीखा खाना बहुत पसंद होता है, तो कुछ लोग तीखे से परहेज भी करते हैं। मिर्च भले ही तीखी हो, लेकिन इसके फायदे बहुत सारे होते हैं। इतना ही नहीं छोटी सी दिखने वाली हरी मिर्च न सिर्फ आपके सेहत के लिए फायदेमंद है,

बल्कि ये आपको कई बीमारियों से भी बचती है। अगर आप खाना खाने के साथ ताजी और हरी मिर्च का भी सेवन करते हैं तो यह विटामिन सी प्रदान करता है। इसलिए अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोग खाने के वक्त सलाद के साथ हरी मिर्च खाना भी पसंद करते हैं। अगर आप मिर्च नहीं खाते हैं तो इसकी आदत दाल लीजिये, क्योंकि यह आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। जाने हरी मिर्च के कुछ जबरदस्त फायदे क्या हैं.

मोटापा घटता है (Green chilli for weight loose) –

हरी मिर्च सब्जी में डालकर खाने से ज्यादा भोजन के साथ खाने में अधिक फायदेमंद होती है। हरी मिर्च रोज खाने से आपका मोटापा भी घटता है। क्योंकि इसमें मिलने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट्स मोटापे को कंट्रोल करता है और चर्बी बनने से रोकता है।

कैंसर से करता है बचाव (Green chilli for protect cancer) –

हरी मिर्च की डंडियां तोड़ देने से वो बहुत दिनों तक खराब नहीं होती हैं। मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट्स नामक कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर की भी रोकथाम करते हैं। मिर्च में विटामिन-सी भी होता है। एक ताजी हरीमिर्च एक नारंगी के बराबर होती है। इसलिए हमें खाने के साथ इसका रोजाना सेवन जरूर करना चाहिए।

मलेरिया में भी है फायदेमंद हरी मिर्च (Chilli for protect maleriya) –

यदि किसी को भी कभी मलेरिया का बुखार आ जाये तो हरी मिर्च उनके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। इस दौरान आपको मिर्च को खाना नहीं है, बल्कि एक हरी मिर्च के बीज निकालकर दो घंटे तक अंगूठे में बांध दें। इस तरह दो तीन बार बांधने से मलेरिया बुखार आना बंद हो सकता है.

जलने पर मिर्च का फायदा (Advantage of chilli on burning) –

भले ही आप यह सुनकर चौंक जाएं कि जलने पर मिर्च का इस्तेमाल कौन करता है, लेकिन कुछ आयुर्वेदिक वैद्यों के मुताबिक यह बिल्कुल सही है। क्योंकि मिर्च में ऐसे कई गुण होते हैं, जिसका हमें पता नहीं होता। हरी मिर्च पानी डालकर पीसकर लेप बना लें और यदि जले हुए हिस्से पर इसका लेप लगाएंगे तो लाभ होगा। क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स जलन को कम करता है और फफोले पड़ने से रोकथाम करता है।

मूड भी करता है सही (Green chilli for good mood) –

यदि आप डिप्रेस में या फिर अपसेट मूड में है तो ऐसे में मिर्च आपका मूड सही करने में सहायक होती है। भले ही बहुत से लोग इसे मजाक समझ रहे हों, लेकिन यह बिल्कुल सच हैं क्योंकि हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है, जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहने में मदद मिलती है।

त्वचा के लिए भी है फायदेमंद (Green chilli for glowing skin) –

विटामिन से भरपूर हरी मिर्च हरी आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही आपकी त्वचा में कसाव लाती है, जिससे त्वचा जवां और खूबसूरत दिखाई देती है.