हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय How to worship of Lord Hanuman ji

कैसे करे हनुमान जी को खुश How to happy lord hanuman ji

कहा जाता है कि हनुमानजी भगवान शिव के अवतार हैं. हनुमानजी एक ऐसे भगवान् हैं जो आसान और थोड़ी सी पूजा से ही शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. हनुमान जी को अष्ट सिद्धि और नौ निधियों के दाता भी कहा गया है. अर्थात हनुमानजी को प्रसन्न करके आप धन, संपत्ति, विद्या, स्वास्थ्य, वैभव, संतान सभी कुछ प्राप्त कर सकते हैं.

जय श्रीराम का जाप Jay sri Ram jap                        

ये तो हम सभी जानते ही है कि बजरंगबली भगवान् राम के बहुत बड़े भक्त थे.इसीलिए अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते है तो आप जय श्री राम का जाप करे. यह मंत्र स्वयं हनुमान जी भी जपते है और यह उनका प्रिय मंत्र है इस मंत्र का जाप करने पर हनुमान जी जल्दी ही प्रसन्न हो जाते है.

मंगलवार के दिन लाल रंग के कपडे पहने Wearing red clothes on Tuesday

धार्मिक ग्रंथों में भी यह बताया गया है कि हनुमान जी को लाल रंग बहुत अधिक प्रिय है वो हमेशा ही लाल रंग के वस्त्र पहना करते थे. और लाल रंग का ही सिन्दूर भी लगते थे. कहा जाता है कि हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए.

पूजा में सिन्दूर अर्पित करे To pay sindoor

हनुमान जी को सिन्दूर लगाना बहुत अधिक प्रिय है भगवान राम जी की लंबी आयु और उन्हें खुश करने के लिए वो अपने पूरे शरीर पर सिन्दूर लगाया करते थे कहा जाता है की यदि हनुमान जी की पूजा करते समय उन्हें सिन्दूर अर्पित किया जाय तो वह खुश होकर सभी मनोकामनाये पूरी करते है.

बनारसी पान चढ़ाये Offered banarasi paan

कहा जाता है की हनुमान जी को बनारसी पान बहुत अधिक पसंद था इसीलिए बनारसी पान के पत्तों का बना हुआ पान हनुमान जी को चढ़ाने पर वे जल्दी प्रसन्न हो जाते है और अपने भक्त को मनोवांछित फल प्रदान करते है.

प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करे  Daily to recite Hanuman Chalisa

कहा जाता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होते है और अपने भक्तों कि हर मनोकामना पूरी करते है इसीलिए हो सके तो हनुमान चालीसा का रोज पाठ करे. 

बड़ के पत्ते में श्रीराम लिखे Write Sri Ram on leaf

हनुमान जी को प्रसन्न करने का एक उपाय यह भी है कि मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद बड़ के पेड़ का एक पत्ता तोड़कर इसे साफ स्वच्छ पानी से धो लें अब इस पत्ते को कुछ देर हनुमानजी की प्रतिमा के सामने रखकर इस पर केसर से श्रीराम लिखें और पत्ते को अपने पर्स में रख लें ऐसा करने से आपको हर काम में तरक्की मिलती है लेकिन जब यह पत्ता पूरी तरह से सूख जाए तो इस पत्ते को नदी में प्रवाहित कर दें और इसी प्रकार से एक और पत्ता अपने पर्स में रख लें.

मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में घी का दीपक जलाये lamp burb in temple of hanuman

मंगलवार के दिन शाम के समय भगवान श्रीराम व हनुमानजी के मंदिर में जाकर श्रीराम व हनुमानजी की प्रतिमा के सामने शुद्ध घी के दीपक जलाएं.  इसके बाद वहीं भगवान श्रीराम की प्रतिमा के सामने बैठकर हनुमान चालीसा तथा हनुमान प्रतिमा के सामने बैठकर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इस उपाय से भगवान श्रीराम व हनुमानजी दोनों की ही कृपा आपको प्राप्त होगी।

पारद हनुमान जी का पूजन करे Worship of Parad hanuman

मंगलवार के दिन घर में पारद (एक प्रकार की विशेष धातु) से बनी हनुमानजी की प्रतिमा स्थापित करें. पारद से बानी हनुमान जी की प्रतिमा बहुत ही शुभ मानी गयी है पारद से निर्मित हनुमान प्रतिमा को घर में रखने से सभी प्रकार के वास्तु दोष खुद ही दूर हो जाते हैं और इससे घर का वातावरण भी शुद्ध होता है

हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाएं worship of garland of roses and perfume of Kevda

मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला चढ़ाने से भी हनुमान जी प्रसन्न होते है यह हनुमान जी को खुश करने का यह सबसे सरल उपाय है.