हनुमान जयंती 2018 पूजा विधि शुभ मुहूर्त 31 March Hanuman Jayanti

हनुमान जयंती 2018 कब है 2018 Hanuman Jayanti Date and Time

हनुमान जयंती 2018 पूजा विधिहनुमान जयंती 2018 पूजा विधि – यह तो आप जानते ही होंगे कि भगवान शिव के 11वें अवतार बजरंग बली माने जाते हैं। प्रत्येक वर्ष चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है. हनुमान देवता को बहुत जल्दी ही प्रसन्न होने वाले देवताओं में एक माना जाता है।

हनुमान जयंती 2018 पूजा विधि – शास्त्रों के अनुसार, श्रद्धापूर्वक भगवान हनुमानजी की पूजा करने से व्यक्ति को राहु और शनिदोष की पीड़ा से बहुत जल्द ही मुक्ति मिलती है. साल 2018 में हनुमान जयंती का पर्व 31 मार्च शनिवार को मनाया जायेगा. माना जाता है कि जो व्यक्ति इस दिन भगवान हनुमान जी की विधिवत और शुभ मुहूर्त पर पूजा करता है, बजरंग बली उनके सभी कष्टों को दूर करते है. आज हम आपको हनुमान जयंती 2018 पूजा मुहूर्त, पूजा विधि और पूजा सामग्री के बारे में बताने जा रहे है.

इसे भी पढ़ें  –

हनुमान जयंती तिथि 2018 – 31 मार्च शनिवार

हनुमान जयंती 2018 पूजा का शुभ मुहूर्त – 30 मार्च शाम 7 बजकर 30 मिनट 33 सेकेंड से 31 मार्च शाम 6 बजकर 10 मिनट 45 सेकेंड तक।

हनुमान जयंती के लिए पूजा सामग्री – एक चौकी, लाल कपड़ा, भगवान श्री राम जी की फोटो या फिर मूर्ति, बिना टूटे चावल, धूप, घी से भरा हुआ एक दीया, गंगाजल, चंदन, रोली, कुछ ताजे फूल, गुड व भुने चने और कुछ तुलसी की पत्तियां आदि.

हनुमान जयंती कब मनाई जाती है – हिंदी कैलेंडर के अनुसार हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष में 15वें दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है।

2018 हनुमान जयंती पूजा का शुभ मुहूर्त Hanuman Jayanti 2018 Puja Shubh Muhurat-

शास्त्रों के अनुसार भगवान हनुमान जी के जन्मदिन के अवसर पर रात के समय हनुमान जी की पूजा करने से व्यक्ति को बहुत जल्दी  ही हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है। साल 2018 में पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ 30 मार्च शुक्रवार शाम 7 बजकर 30 मिनट 33 सेकेंड से 31 मार्च शनिवार शाम 6 बजकर 10 मिनट 45 सेकेंड तक रहेगी।

हनुमान जयंती 2018 के लिए पूजा सामग्री Hanuman Jayanti Pooja Samagri 2018–

हनुमान जयंती पर पूजा में एक चौकी, लाल कपड़ा, भगवान श्री राम जी की फोटो या फिर मूर्ति, भगवान हनुमान जी की मूर्ति,बिना टूटे चावल, धूप, घी से भरा हुआ एक दीया, गंगाजल, चंदन, रोली, कुछ ताजे फूल, गुड व भुने चने और कुछ तुलसी की पत्तियों का होना बहुत ही शुभ माना जाता है.

हनुमान जयंती 2018 पूजा विधि Lord Hanuman Worship Tips 2018-

हनुमान जयंती 2018 पूजा विधि – पूजा के लिए सबसे पहले पूजा सामग्री को पूजाघर में एक साथ रख ले. और अब चौकी पर अच्छे से  लाल कपड़ा बिछा कर भगवान हनुमान जी की मूर्ति रखें. भगवान हनुमान जी की पूजा करने से पहले भगवान गणेश जी को नमन करें. पूजा घर में दीया और धूप जलाये. अब हनुमान जी की श्रद्धापूर्वक पूजा करें और उनका आह्वान करें।

हनुमान जयंती 2018 पूजा विधि – पूजा में एक सरसों के तेल का व एक शुद्ध घी का दिया जलाएं. व  बजरंग बली को सिंदूर, लड्डू और बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं। आप चाहे तो हनुमानजी को केसरिया रंग के वस्त्र भी अर्पण कर सकते है. हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा या फिर सुन्दरकांड का पाठ करना बहुत ही शुभ कार्य माना जता है. इसलिए इस दिन आप भगवान हनुमान जी को खुश करने के लिए चालीसा व सुन्दरकांड का पाठ कर सकते है.