सफ़ेद बालों को कैसे करे काला Change White Hair to Black Permanently White Hair Treatment

बालों को सफेद होने से कैसे रोके How to Stop Gray White Hair Home Remedies

सफ़ेद बालों कोआजकल कम उम्र में ही बालो का सफेद होना एक आम समस्या है। सफ़ेद बालों को सबसे बड़ा और  मुख्य कारण फास्ट लाइफ कल्चर में बालों की ठीक से देखभाल न कर पाना और प्रदूषण आदि हैं।

कम उम्र में ही बालो का सफेद होने से ही 18 साल के कम उम्र के बच्चे भी अपने बालो में डाई या कलर करवाते है. जब बालों में मिलेनिन पिगमेंटेशन की कमी हो जाती है तब बाल अपना काला रंग खो देते हैं और सफेद हो जाते हैं। अगर ऐसे में आप अपने बालो पर और हार्ड केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है तो आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते है. हम कुछ घरेलू नुस्खों को ऍन्करा भी सफेद बाल होने से रोक सकते है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाए बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप जल्द ही सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

शिकाकाई का प्रयोग सफ़ेद बालों को काला करें Use Shikkaai for White Hair- 

शिकाकाई और सूखे आंवले लेकर को अच्छी तरह से कूट ले। अब शिकाकाई और सूखे आंवले के टुकड़ों को रात भर पानी में भिगों कर रख दे. सुबह इस पानी को कपड़े के माध्यम से मसलकर छान लें और इससे बालों की मालिश करें। मालिश करने के आधा घंटे तक बालों को छोड़ दे और आधे घंटे बाद नहा लें।

बालों के सूखने पर नारियल का तेल लगायें। ऐसा करने से बाल काले, मुलायम, चमकदार, और लंबे होते हैं। इस उपाए की खास बात यह है कि शिकाकाई और आंवले के प्रयोग से आपके बाल कभी भी सफेद नहीं होते व जिनके बाल सफेद हों तो वे भी काले हो जाते हैं.

नीम की पत्तियों का प्रयोग Use Neem For White Hair – 

नीम की पत्तियों के प्रयोग से भी आप जल्द ही सफेद बालो की समस्या से छुटकारा पा सकते है. कुछ नीम की पत्तियां ले. और इन पत्तियों को पानी के साथ पीसकर बालों में लगाएं व दो-तीन घंटे के बाद बालों को धो ले। ऐसा करने से आपको दो लाभ होंगे एक तो आपके बालों का झड़ना कम होगा और दूसरा आपके बाल लंबे और काले भी होंगे।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

मेंहदी और आंवला का प्रयोग Use Amla And Heena For White Hair – 

मेंहदी और आवंले के मिश्रण से आप अपने सफेद बालो को भी काला कर सकते है. सूखी मेंहदी और सूखे आंवला के चूरन की बराबर मात्रा लेकर रात भर पानी में भींगने के लिए छोड़ लें। रात भर भींगने के बाद सुबह ये महेंदी अपने बालो में लगाए. ऐसा नियमित रूप से करने पर आपके सफ़ेद बालों को काला बनाये और साथ ही मेहंदी और आवंले के प्रयोग से बाल मुलायम और लंबे भी होते हैं।

आंवला पाउडर का प्रयोग Use Amla For White Hair- 

आंवला पाउडर को लोहे के काले रंग के बर्तन में पूरे एक दिन तक रखिए और अगले दिन इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को एक हफ्ते तक पानी मिला कर लोहे के बर्तन में रखे.

हफ्ते भर में इस पेस्ट का रंग एकदम काला हो जाएगा। जब यह पेस्ट पूरी तरह काला हो जाए तो इसे डाई की तरह अपने बालों में लगाएं। ऐसा दो से तीन बार अलग-अलग दिन पर प्रयोग करे। सफ़ेद बालों को कुदरती काला बनाये .

कच्चे पपीते का प्रयोग Raw Papaya For Whiten Hair- 

एक कच्चा पपीता ले. और पीस कर पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को सप्ताह में दो से तीन बार अपने बालो पर लगाए. यह पेस्ट अपने बालों पर 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दे. और फिर बालों को साफ पानी से धो ले. इस उपाए से बाल झड़ने बंद होते है और सफेद बाल भी काले होने लगते है.

प्रश्न- सफेद बालों को काला कैसे करें ?

उत्तर- सिकाकाई और सूखे अवले का पेस्ट बनाकर तैयार कर ले और इसे बालों कि जड़ो में लगाए ये सफेद बालों को काला करने का असरदार तरीका है.

प्रश्न- बालों को काला करने के घरेलू उपाय?

उत्तर- नीम की पत्तियों के प्रयोग से भी आप जल्द ही सफेद बालो की समस्या से छुटकारा पा सकते है..

प्रश्न- सफेद बालों को काला करने का नुस्खा?

उत्तर- एक कच्चा पपीता ले. और पीस कर पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को सप्ताह में दो से तीन बार अपने बालो पर लगाए. यह पेस्ट अपने बालों पर 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दे. और फिर बालों को साफ पानी से धो ले.ये आपके सफेद बालों को पहले से भी काला कर देगा.

Question How to get black hair naturally?

Answer- Get black hair you can use Shikaakai and amla paste. It is very useful white hair to black.

Question- White hair problem solution in hindi?

Answer- Use of neem leaves you can soon get rid of the problem of white hair. Take some neem leaves Grind these leaves with water and apply on hair Wash hair after two-three hours. your hair will be long and black.

Question- White hair causes?

Answer- White Hair causes are- genetic reasons, decease, stress etc.