सफ़ेद दाग के उपाय Safed daag khatm karne ke tips White patches Treatment

सफेद दाग का अचूक घरेलु उपाय white patches Safed Daag Treatment

skin safed daag ka upchar upay upcharnuskheसफ़ेद दाग एक ऐसा रोग है जो हमारी त्वचा में होता है. यह बीमारी होने के कारण रोगी के शरीर पर अगल-अलग जगहों पर अनेक आकार के सफेद चकते होने लगते हैं. सफेद दाग को अंग्रेजी में ल्यूकोडरमा नाम से जाना जाता है. ल्युकोडर्मा के दाग विशेष तौर पर हाथ,गर्दन,पीठ और कलाई देखे जाते हैं. यह रोग अक्सर पेट के रोग,लिवर का ठीक से काम नहीं करना,दिमागी चिंता ,छोटी और बडी आंर्त में कीडे होना,टायफ़ाईड बुखार, शरीर में पसीना होने के सिस्टम में खराबी होने आदि कारणों से होने लगता है.

ल्यूकोडरमा के दागों का समय रहते उपचार न करने पर यह और अधिक होने लगता है तथा यह दाग छोटे – छोटे दाने का रूप ले लेते है इसके बाद इनमे से पानी सा निकलने लगता है तथा खुजली होने लगती है. इस दौरान जलन शुरू हो जाती है. इन समस्याओं के चलते व्यक्ति को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके समाधान के लिए कुछ घरेलु उपाय अपनाए जिनसे कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता साथ ही त्वचा कोमल तथा खूबसूरत भी बानी रहती है.

कुटज के पेड़ की छाल

सफ़ेद दाग को खत्म करने के लिए कुटज के पेड़ की छाल बहुत उपयोगी है. कुटज के पेड़ की छाल को महीन पीस कर इसका चूर्ण तैयार कर लीजिए. अब इस चूर्ण का सेवन रोजाना सुबह – दोपहर और शाम को करे. इससे सफ़ेद दाग धीरे -धीरे कम होने लगेंगे.

बथुआ का उपयोग

सफ़ेद दाग के लिए बथुआ फायदेमंद है. प्रतिदिन बथुआ की सब्जी खानी चाहिए. इसके अलावा बथुआ को उबाल कर उसके पानी से सफेद दाग को धोने से भी सफ़ेद दाग कम होते है. कच्चे बथुआ को पीस कर इसका रस निकाल दें. अब 2 कप बथुआ के रस में आधा कप तिल का तेल मिलाकर इसे तब तक पकाए जब तक इसमें सिर्फ़ तेल ना रह जाए. अब इसे किसी साफ शीशी में भरकर रख दें. अब मिश्रण को रोजाना सफ़ेद दागो में लगने से यह दाग कम होने लगते हैं.

अखरोट का प्रयोग

अखरोट हमारे स्वास्थ के लिए काफी सेहत मंद माना जाता है. रोजाना अखरोट के सेवन से चेहरे या हाथों में हो रहें सफ़ेद दागो से छुटकारा मिल सकता है. इसलिए प्रतिदिन अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन करें.

लहसुन का प्रयोग

लहसुन का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. इससे सफेद दागो को भी कम किया जा सकता है. थोड़ी लहसुन लें अब इसे बारीक़ पीस कर इसका रस निकाल लें. अब इस रस में हरड घिसकर इसके लेप तैयार कर लें. इस लेप को सफ़ेद दाग में लगाने से वे कम होने लगते हैं.

नीम का उपयोग

नीम के उपयोग से सफ़ेद दागो को कम करने में मदद मिलती है. नीम की पत्ती, फूल, निंबोली आदि को सुखा लें. अब इन सबको पीस कर रोजाना फंकी लें. इससे चेहरे तथा हाथों में हो रहें सफ़ेद दागो से छुटकारा मिलता है.

हल्दी और सरसों का तेल

सफ़ेद दागों के लिए एक आसान उपाय यह भी है.  2 चम्मच सरसों के तेल में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करे लें. अब इस पेस्ट को सफ़ेद दाग वाले स्थान पर लगाए तथा 20 मिनट तक लगाकर रखें. अब इस मिश्रण को धो दें. कुछ दिनों तक इस विधि का प्रयोग एक दिन में दो बार करें. सफ़ेद दाग कम होने लगेंगे.