स्लो है आपके स्मार्टफोन की स्पीड तो अपनाएं ये टिप्स Increase your smartphone speed tips and solution

फोन की स्पीड कैसे बढ़ाएं How to Make Android Faster

स्मार्टफोन आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी की जरुरत बन गया है। लोग पूरी तरह से इसपर डिपेंड करने लगे हैं।  शॉपिंग, बैंकिंग से लेकर टिकट बुकिंग तक का काम आराम से आज स्मार्टफोन पर घर बैठे किया जा सकता है।

दिन के आठ घंटे छोड़कर हम हर पल अपने फोन के साथ चिपके रहते हैं। फोन काॅल, मैसेजिंग, वीडियो चैट, बिजनेस, मनोरंजन आदि के लिए कई घंटे स्मार्टफोन का इस्तमाल होता है। ऐसे में ढेर सारे एप्स, फोन का ज्यादा इस्तमाल और बड़ी म्यूजिक लाइब्रेरी कई बार फोन की स्पीड स्लो कर देती हैं। अगर आपका मोबाईल फोन भी स्लो चल रहा हैं और आपको लगता है कि इसकी परफार्मैंस में कमी आ गई है तो  हमारे द्वारा बताये गए इन आसान से उपायों को अपनाकर आप अपने स्मार्ट फोन की स्पीड को तेज कर सकते हैं।

स्मार्टफोन स्लो स्पीड के लिए अपनाये ये उपाय Android Smartphone Speed Tips –

अगर आपके फोन में ज्यादा पूराने मैसेज पड़े हैं तो उसे डिलीट कर दें क्योंकि ये भी आपके फोन में काफी जगह घेरते हैं इसकी वजह से भी आपका फोन धीमा हो जाता है। हमारे अधिकतर फ़ोनों में 30 दिन से लेकर एक साल तक के मैसेज स्टोर रहते हैं। इसलिए हो सके तो आप अपने फोन के पुराने मेसेजस डिलीट कर दे या फिर इसकी सेटिंग चेंज कर लें।  

4G फोन स्लो स्पीड कैसे बढाए

जो एप्प आपके फोन में ज्यादा स्टोरेज यूज करके आपके फोन की गति को धीमा कर रहे हो ऐसे एप्प्स को आप डिलीट कर दे। साथ ही समय समय पर अपने फोन की हिस्ट्री और टेम्रेरी फाइल्स को डिलीट भी करते रहें। साथ ही यह ध्यान रहे की बैकग्राऊंड में फंक्शन रन न कर रहे हों जो आपके फोन में अधिक लोड लेते हैं। यह भी आपके फोन के स्लो होने का एक बड़ा कारण है.

कभी कभी अपने फ़ोन को रिस्टार्ट करके देख ले हमारा फ़ोन भी एक कंप्यूटर की तरह है जिस तरह कंप्यूटर को रिस्टार्ट करने की जरुरत होती है उसी प्रकार  हमारे स्मार्टफोन्स को भी स्टार्ट करने की जरुरत होती है। ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन को बंद ही नहीं करते और यह भी एक कारण है आपके फोन स्लो हो जाने का। 

हमारे फोन में जो सबसे बड़ी प्रॉब्लम आती है वो हमारे फ़ोन की इंटरनल मेमोरी का कम होना।  इसकी वजह से हमारा फोन बार-बार हैंग होता है।  कोई भी ऐप्लिकेशन या गेम इंस्टॉल करते समय फाइल सेव होने की लोकेशन का ध्यान रखे।

कि वह कहा सेव हो रही है मैमोरी कार्ड में या फिर फोन की प्राइमरी स्टोरेज में।  अगर यह फोन की प्राइमरी स्टोरेज में सेव हो रही है तो इंटरनल मेमोरी से एप्लिकेशन और गेम को एसडी कार्ड में मूव कर दें। इंटरनल मेमोरी में ये सब रखने से भी हमारे फोन में स्लो प्रोसेसिंग की समस्या आती है।

क्या आपका फ़ोन भी जल्द गर्म हो जाता है

अपने एसडी कार्ड को कभी भी फुल न रखे आप अपने मोबाइल फोन में जिस भी केपेसिटी का मेमोरी कार्ड रखे ध्यान रहे की वह कभी पूरा न भरे टोटल स्टोरेज का कम सेकम 15 से 20% हिस्सा हमेशा खाली रखें। इससे भी आपके स्मार्टफोन की स्लो स्पीड फ़ास्ट हो सकती है।