स्मार्टफोन से घर बैठे करे ऑनलाइन कमाई – Make Money Online Home Base Work Idea

स्मार्टफोन से कमाई के आसान रास्ते Creative Ways To Make Money Online

स्मार्टफोन से घर बैठे करे ऑनलाइन कमाईस्मार्टफोन से घर बैठे करे ऑनलाइन कमाई- आजकल मोबाइल के जरिये पैसे कमाने का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है अगर आपमें हुनर है और आप इंटरनेट के बारे में थोड़ी भी जानकारी रखते है तो आप भी अपने स्मार्टफोन से घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते है ऐसे कई बिज़नेस है जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन से आसानी से कर सकते है इसके अलावा बहुत सी ऐसी साइट और ऍप्स है जो कस्टमर को पैसे कमाने के अच्छे अवसर देते है आज हम आपको कुछ ऐसे बिज़नेस और साइट्स के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी अपने स्मार्टफोन पर ऑनलाइन अच्छी कमाई कर सकते है.  

सेल्फ पब्लिश बुक या ई बुक स्मार्टफोन से घर बैठे करे ऑनलाइन कमाई Self Public Book Business

  1. सेल्फ पब्लिश बुक क्या है– सेल्फ पब्लिश बुक या ई बुक का अर्थ है खुद की किताब लिखना और उसे ऑनलाइन पब्लिश करना.
  2. ऑनलाइन या ई बुक पब्लिश करने के फायदे– अगर आपको लिखने का शौक है तो आप खुद की बुक लिखकर पब्लिश कर सकते है और आसानी से पैसा कमा सकते है.
  3. कैसे करे ई बुक से कमाई– कई ऐसी ऑनलाइन साइट है जो पैसे देकर ऑनलाइन बुक लिखवाकर आपको रॉयल्टी से कमाई करने का मौका देती हैं। आप भी ऑनलाइन बुक या ई बुक लिखकर किंडल बुकस्टोर पर डाल कर घर बैठे इनकम कर सकते है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल 

ऑनलाइन बिज़नेस Online Business

  1. ऑनलाइन बिज़नेस क्या है– किसी वेबसाइट या कंपनी का सामान ऑनलाइन बेचना.
  2. ऑनलाइन बिज़नेस के फायदे– इस बिज़नेस के जरिये आप घर बैठे बिना किसी लागत के आसानी से पैसे कमा सकती हैं।
  3. कैसे होगी कमाई- आजकल कई ऐसी वेबसाइट और कंपनी है जो आपको ऑनलाइन प्रोडक्ट की सेल करने पर अच्छा कमीशन देती है ज्‍यादातर शॉपिंग वेबसाइट जैसे-अमेजन और फ्लिपकार्ट ये सुविधा दे रही है आप भी खुद को इन कंपनी के साथ रजिस्टर करवाकर ऑनलाइन सामान बेचकर इनकम कर सकती है.

फ्रीलांसिंग Freelancing Online Business

  1. फ्रीलांसिंग क्या है– घर बैठकर किसी और का काम कर पैसे कमाना फ्रीलांसिंग कहलाता है.
  2. कैसे करे फ्रीलांसिंग वेबसाइट ज्वाइन– सबसे पहले किसी ट्रस्टेड फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर साइन अप कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले और इसके बाद साइट पर अपना प्रोफाइल डाल दे.
  3. फायदे – फ्रीलांसिंग के जरिये आप अपनी इच्छा से क्लाइंट और प्रोजेक्ट का चुनाव कर घर बैठे अच्छी इनकम कर सकते है.

यूट्ययूब बिज़नेस YouTube Business Idea

  1. यूट्ययूब बिज़नेस क्या है– यूट्ययूब पर वीडियो बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाना यूट्ययूब बिज़नेस कहलाता है.
  2. कैसे बनाये चैनल– आप यूट्यूब पर you tube .com के जरिये खुद का चैनल बना सकते है एक प्रोफेसनल की तरह काम करने के लिए यूट्ययूब चैनल में आपका एक ब्रांड होना चाहिए.
  3. यूट्यूब चैनल बनाने के फायदे– यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपको घर बैठे वीडियोस अपलोड कर और अपने ज्ञान को दूसरों तक पहुंचाकर आसानी से पैसे कमाने का मौका देता है.

ब्लागिंग Blogging Small Business Idea

  1. ब्लॉगिंग क्या है– ब्लॉग वो प्लेटफार्म है जहां आप अपने ज्ञान को खुद के शब्दों में व्यक्त कर सकते हैं और ब्लॉगिंग के जरिये यूजर्स तक पहुंचा सकते है.
  2. ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे– ब्लॉगिंग शुरू करने के लिएआपको डोमेन और होस्टिंग दो चीजों की आवश्यकता होती है. अकाउंट बनाने के बाद आप ब्लॉग में अपनी नॉलेज के अनुसार पोस्‍ट लिखकर अच्‍छे पैसे कमा सकती हैं।
  3. ब्लागिंग के फायदे– जब आप इस फील्ड में महारत हासिल कर लेते है तब आप घर बैठे नाम पैसा और अच्छी शौहरत हासिल कर सकते है.

एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing Business  

  1. एफिलिएट मार्केटिंग क्या है– ऑनलाइन किसी कंपनी या वेबसाइट के प्रोडक्ट को बिकवाकर पैसे कमाना या कमीशन प्राप्त करना एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है.
  2. कैसे काम करता है- कोई वेबसाइट या कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम शुरू करती है. जो लोग घर बैठे पैसे कमाना चाहते है वो इस प्रोग्राम को ज्वाइन कर सामान की ऑनलाइन सेल करते है जिसके बदले कंपनी उन्हें कमीशन देती है.
  3. एफिलिएट मार्केटिंग के फायदे– यह घर बैठे बिज़नेस का बेस्ट तरीका है इस बिज़नेस के जरिये आप बिना किसी लागत के अपनी इनकम कर सकते है.

ऑनलाइन ट्यूटर Online Tutor E-Tutor

  1. ऑनलाइन ट्यूटर क्या है– ट्युसन सेंटर जाने के बजाय ऑनलाइन ईमेल और वेबसाइट के जरिये होमवर्क और स्टडी में आने वाली समस्याएं को ऑनलाइन ट्यूटर द्वारा दूर करना ऑनलाइन या ई ट्यूटर कहलाता है.
  2. ऑनलाइन ट्यूशन के फायदे-ऑनलाइन ट्यूशन के जरिये आप अपनी सुविधानुसार इस काम को कही भी और कभी भी कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.

ऑनलाइन राइटिंग जॉब Content job Business

  1. ऑनलाइन राइटिंग क्या है-किसी भी टॉपिक पर लिखकर कंटेंट तैयार कर उसे ऑनलाइन अपलोड करना ऑनलाइन राइटिंग कहलाता है.
  2. कंटेंट राइटिंग से कैसे कमाए पैसे– आजकल ऑनलाइन राइटिंग से पैसे कमाना काफी चलन में है कई ऐसी वेबसाइट है जैसे- Fiverr, Elance, Freelancer.com जो आपको कंटेंट राइटिंग का काम देती है. आप इन वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखकर इनकम कर सकते है.

ऑनलाइन फोटो सेल से कमाई Online Photo Sale online Business

  1. ऑनलाइन फोटो सेल क्या है– खुद के द्वारा खींची गयी फोटो को ऑनलाइन जाकर सेल करना ऑनलाइन फोटो कहलाता है.
  2. ऑनलाइन फोटो सेल से कमाई – अगर आपमें अच्छी फोटो खींचने का हुनर है तो आप फोटो खींचकर उन्हें ऑनलाइन सेल करके अच्छी कमाई कर सकते है. ऑनलाइन ऐसी कई वेबसाइट है जो यूनिक , और नेचुरल फोटो खरीदते है.
  3. डाटा एंट्री जॉब क्या है– जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की डाटा एंट्री करना होता है डाटा को कंप्यूटर में फीड करना डाटा एंट्री वर्क कहलाता है.

ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब Online Data Entry Job

  1. डाटा एंट्री जॉब कैसे करे– डाटा एंट्री जॉब के लिए भाषा में आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए. मोबाइल या लैपटॉप में टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए और साथ ही आपको कंप्यूटर की नॉलेज होनी चाहिए.
  2. फायदे– ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब आप घर बैठे कर सकते है और अच्छी इनकम कर सकते है. ऐसी कई ऑनलाइन फ्रीलांसर वेबसाइट और जॉब पोर्टल है जो आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब प्रोवाइड कराते है.

ऑनलाइन एंटीक आयटम सेल Antique Item Sale Business

  1. ऑनलाइन एंटीक आयटम सेल क्या है- इंटरनेट के जरिये काफी पुराने और एंटीक सामान को उचित दामों पर बेचना ऑनलाइन एंटीक आयटम सेल है.
  2. फायदे- ऐसे कई लोग है जो साज सज्जा से जुड़े एंटीक आइटम खरीदने को तैयार रहते है अगर आपमें हुनर है तो आप एंटीक आयटम को कलेक्ट कर ऑनलाइन सेल कर सकती है और अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है.