स्मार्टफोन खरीदते समय ये बातें हमेशा ध्यान रखें How to choose a smartphone latest mobile cell phone features review

इन बातों को ध्यान रखते हुए चुने स्मार्ट फ़ोन How to Choose a Good Smartphone

स्मार्टफोन खरीदते समयस्मार्टफोन खरीदते समय- आजकल हर कोई स्मार्टफोन खरीदना चाहता है। इस बात को कोई नहीं नकार सकता कि आज के समय में हमें स्मार्टफोन की लत पड़ चुकी है।आज की तारीख में ये हमारी सबसे बड़ी जरूरत बन गए हैं।

सभी को 3G या 4G इन्टरनेट चलाने का मन करता है और इसी वजह से कई बार लोग बिना सोचे समझे कोई भी फ़ोन ले लेते है और यह नही देखते है कि फ़ोन में क्या खासियत है। फोन खरीदने के पहले एक बात गांठ बांध लें आप वही प्रोडक्ट खरीदें जो आपके यूज के हिसाब से हो। दिखावे के चक्कर में बिल्कुल ना फंसें। और अपने दोस्तों की नकल करने से तो बिल्कुल बचें। क्योंकि फोन आपको इस्तेमाल करना है।

स्मार्टफोन खरीदते समय जाने ये बातें Smartphone Before Buying Tips –

एक गलत फैसला और समझो आपका पैसा डूबा। आपकी इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएंगे की एक स्मार्ट फोन खरीदते समय किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

मोबाइल की डिस्प्ले चेक करें Check Mobile Display  

वैसे तो हर कोई अपनी सुविधा के अनुसार ही मोबाइल लेता है। क्योंकि कुछ लोग को मोबाइल की डिस्प्ले छोटी तो कुछ लोग को बड़ी पसंद होती है लेकिन जब भी आप कोई स्मार्टफोन खरीदें तो यह जरूर ध्यान दें कि आपके फ़ोन की डिस्प्ले कम से कम 5 इंच की तो होनी ही चाहिए। क्योकि यह एक नॉर्मल डिस्प्ले साइज है।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

मोबाइल की रैम चेक करें Check Mobile Ram 

जब भी आप स्मार्टफोन खरीदने की सोचे तो मोबाइल की रैम जरूर चेक करें। क्योंकि रैम जितनी कम होगी मोबाइल उतना ज्यादा हैंग होगा इसलिए हमेशा ज्यादा रैम वाला मोबाइल ही खरीदें। आपके मोबाइल की रैम कम से कम 1GB की तो होनी ही चाहिए।

इंटरनल स्टोरेज को चेक करें Check Internal Storage 

इंटरनल स्टोरेज जितनी ज्यादा होगी आप अपने फ़ोन में उतनी ज्यादा चीजो को स्टोर कर पाएंगे। मोबाइल में कम से कम 16GB की इंटरनल स्टोरेज तो होनी ही चाहिए क्योंकि आजकल ज्यादातर सभी फ़ोन 16GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आते ही है। अगर आपके फ़ोन में 16GB इंटरनल स्टोरेज है तो आपको फ़ोन में मेमोरी कार्ड लगाने की जरूरत नही पड़ेगी।

एंड्राइड वर्ज़न को देखें Android Version 

जब भी आप फ़ोन खरीदें तो देखें कि आपके फ़ोन में एंड्राइड वर्ज़न कौन सा है। कुछ फ़ोन में पुराने एंड्राइड वर्ज़न सपोर्ट नही करते है। और आप नए वर्ज़न को इनस्टॉल करके नए फीचर्स का लाभ भी उठा सकते है।

मोबाइल का कैमरा भी देखें See Mobile Camera 

आजकल हर कोई फोटो खींचने का शौक़ीन है। और इसी वजह से मार्केट में केवल फोटो खींचने के लिए ही स्पेशल फ़ोन आ रहे है। इसलिए आप नया फ़ोन खरीदने से पहले कैमरा को भी चेक करें कि वह कितने मेगा पिक्सेल का है। आपके फ़ोन का बैक कैमरा कम से कम 16MP का और फ्रंट कैमरा 5MP से 8MP का होना चाहिए।

इन्टरनेट सर्विस को भी चेक करें Check Internet Service 

आजकल हर कोई 3G और 4G इन्टरनेट चलाना चाहता है। इसलिए मोबाइल खरीदने से पहले यह भी देख लें कि आपके फ़ोन में 3G और 4G सर्विसेज है या नही।

सेकेण्ड हैंड फ़ोन खरीदते समय ध्यान रखे

एचडी रेसोल्यूशन चेक करें Check HD Resolution

अगर आप नया फ़ोन ले रहे है तो स्मार्टफोन खरीदते समय एचडी रेसोल्यूशन को जरूर चेक करें। अगर आपके फ़ोन में एचडी रेसोल्यूशन है तो आप अपने फ़ोन में एचडी विडियो देख सकते है।

फ़ोन का बैटरी बैकअप भी देखें See Phone Battery Backup 

नया फ़ोन स्मार्टफोन खरीदते समय ह भी देखें कि फ़ोन की बैटरी कितना बैकअप दें रही है। आपके फ़ोन का बैटरी बैकअप 2600 एमएएच तो होना चाहिए।

इन बातों को ध्यान में रखकर आप अपने लिए एक अच्छा स्मार्टफोन खरीद सकते हैं।