स्मार्टफोन की सेफ्टी के ये आसान उपाय How to protect your android smartphone tips

मोबाइल सेफ्टी टिप्स Easy ways to stay safe on your mobile

How to protect your android smartphoneHow to protect your android smartphone- आज कल हमारे स्मार्ट फोन हमारी लाइफ का एक अहम् हिस्सा बन गए हैं। आज स्मार्टफोन से ही हमारे आधे काम बैठे बैठे ही हो जाते हैं। जरूरतों के साथ इसे आज के युवाओ के फैशन का प्रतिक भी कहा जाता है.

स्मार्टफोन की सेफ्टी के उपाय How to protect your android smartphone-

इसलिए इनकी सुरक्षा देखभाल और इनकी सफाई काफी जरुरी और मुश्किल भरा काम है। कई बार हमारी छोटी छोटी गलतियों की वजह से हमारे स्मार्ट फोन खराब हो जाते हैं या फिर बहुत ही भद्दे दिखने लगते हैं। जिससे इस छोटी सी प्रॉब्लम से लोग काफी परेशान हो जाते हैं। लेकिन अगर आप भी चाहते हैं How to protect your android smartphone की आपका स्मार्ट फोन भी हमेशा सुरक्षित और एकदम न्य जैसा दिखे तो इन आसान से उपायों को अपनाये और अपने फोन की लम्बी उम्र बनाये रखें। तो बात करते हैं अपने स्मार्टफोन की सेफ्टी के कुछ आसान उपाय.

डिस्प्ले की सफाई Cleaning of the Display-

How to protect your android smartphone अक्सर ये देखा जाता है की स्मार्टफोन लेने के कुछ दिनों के बाद ही हमारे स्मार्टफोन में डस्ट जमा हो जाती है या कुछ स्क्रेच से पड़ जाते हैं। ऐसे में लोग ये गलती कर देते हैं की वे उसे रुमाल,टेबल क्लॉथ, टीशर्ट या फिर टावल आदि से साफ कर लेते हैं। जिससे उसमे और भी ज्यादा स्क्रेच पड़ जाते हैं। इसलिए ऐसे में आप माइक्रोफाइबर कपडे का इस्तेमाल करें क्योकि यह बहुत ही कोमल होता है जो आपकी मोबाइल स्क्रीन को बिलकुल भी नुकसान नहीं पहुचायेगा। साथ ही आपको बता दे की माइक्रोफाइबर कपडे की कीमत सिर्फ 100 रूपये ही है जो कोई भी आसानी से खरीद सकता है यह आपके फोन की सफाई और सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण उपाय है।

स्क्रीन गार्ड लगवाते समय इस बात का ध्यान दें Applying a Screen Guard Carefully –

हमारे स्मार्ट फोन की सेफ्टी के लिए बेहद जरुरी है स्क्रीन गार्ड।  यह हमारे  फोन को सुरक्षित रखने के साथ उसको और अधिक टिकाऊ बनता है। लेकिन लोग छोटी छोटी दुकानों से इन महंगे फोनों में सस्ता स्क्रीन गार्ड लगवा लेते हैं जो इन महंगे फोनो को सुरक्षित नहीं रख पाते है। How to protect your android smartphone ऐसे में स्क्रीन गार्ड लगवाते समय यह ध्यान दे की आप कौन सा स्क्रीन गार्ड लगवा रहे हैं। यदि स्क्रीन गार्ड अच्छा हो तो फोन के गिरने पर स्क्रीन में खास असर नहीं पड़ता है।

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

मोबाइल कैरी Mobile Carry-

मोबाइल कैरी का मतलब है की आप अपने स्मार्ट फोन को कैसे अपने साथ रख रहे हैं। अधिकतर लोग मोबाईल को पेन्ट या अपने जींस की जेब में रख लेते हैं जिससे इन फिटिंग वाली जींस या पेन्ट से स्मार्टफोन को निकालने में काफी परेशानी होती How to protect your android smartphone है ऐसे में आपको बता दे की आप मोबाइल पाउच का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप आसानी से अपनी बेल्ट में लगा सकते हैं इससे आपके फ़ोन की सुरक्षा तो बनेगी ही साथ ही आपका स्मार्ट फोन चोरी होने से भी बच  जायेगा।  

बैटरी चार्ज करते समय ध्यान रखे ये बात Take Care While Charging the Battery-

आपके स्मार्टफोन का सबसे महत्वपूर्ण भाग है आपके स्मार्ट फोन की बैटरी।  How to protect your android smartphone अक्सर लोग फोन की थोड़ा सा बैटरी खत्म होने पर ही उसे चार्ज में लगा देते हैं जबकि बैटरी के आधे खर्च हो जाने तक उसे चार्ज में नहीं लगाना चाहिए। इसके आलावा लोग सस्ते और आलावा की कंपनी के चार्जर का इस्तेमाल करते है जो आपके फोन के लिए बिलकुल भी उचित नहीं होता है। इसलिए कोशिश करें की आप उसी कंपनी की बैटरी का इस्तेमाल करे तो यह आपकी फोन और बैटरी दोनों के लिए फायदेमंद होगा।

फोन की सुरक्षा Phone Security –

कई बार हमारे स्मार्टफोन सुरक्षा के बावजूद भी भीग जाते हैं ऐसे में  सबसे पहले उसे अच्छी तरह से सूखालें। और उसमे स्क्रीन गार्ड लगा है तो उसे निकालकर फोन को पंखे की हलकी हवा में रख दें। साथ ही उसकी बैटरी भी निकालकर अलग रख दें।How to protect your android smartphone फोन का पूरा पानी सूखने के बाद ही उसे चार्जिंग पर लगाए वरना फोन के जलने का खतरा भी हो सकता है।

FAQ – 

प्रश्न- अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित कैसे रखे?
उत्तर- फोन की स्क्रीन साफ करने के लिए हमेशा माइक्रो फाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें यह काफी कोमल होता है जो आपके फोन की स्क्रीन को बिलकुल भी नुकसान नहीं पहुचायेगा।

प्रश्न- स्मार्टफोन की सेफ्टी के उपाय क्या है?
उत्तर- डिस्प्ले की सफाई का पूरा ख्याल रखें, लोकल चार्जर से अपना फोन कतई चार्ज ना करें, फोन में हमेशा स्क्रीन गार्ड लगाए।

प्रश्न- फोन की बैटरी चार्ज करते समय किस बात का ध्यान देना जरुरी है?
उत्तर- कभी भी फोन की बैटरी को आधे खर्च हो जाने तक चार्ज में नहीं लगाना चाहिए.

प्रश्न- अपने स्मार्ट फोन की सुरक्षा बनाये रखने के लिए क्या करें?
उत्तर- इसके लिए आप मोबाइल पाउच का इस्तेमाल कर सकते हैं यह बेहतर उपाय है आपके फोन की सेफ्टी बनाये रखने के लिए.

Question: How to protect your phone from damage?
Answer: Always has a good screen protector on it.don’t take that thing anywhere near a bathroom, avoid taking your phone with you to the rugged outdoors, get savvy with storage Are smartphones safe.

Question: How can you protect your phone screen?
Answer: Tempered glass screen protector is best way to protect your phone screen.