स्ट्रेच मार्क्स हटाने और उन्हें दूर करने के उपाय Natural ways to get rid of stretch marks

त्वचा से सफ़ेद धारिया (स्ट्रेच मार्क्स) निशान हटाने के उपाय stretch marks removal tips

स्ट्रेच मार्क्स ऐसे निशान हैं जो आमतौर पर हाथ, पैर, पेट या छाती में होते हैं. हमारे शरीर की त्‍वचा दो सतहों में मिलकर बनी होती हैं, जब कोई महिला गर्भवती होती है या कोई इंसान अचानक मोटा होता है.

या फिर उम्र बढ़ने लगती हैं तो हमारी त्‍वचा में एक प्रकार का खिंचाव होने लगता है. इस खिंचाव के दौरान त्वचा की बाहरी सतह खिंच जाती है, लेकिन अंदर की त्‍वचा इस खिंचाव को लंबे समय तक सहन नही कर पाते. जिससे इसके अंदर का टिशू टूटने लगता है और त्वचा में स्‍ट्रेच मार्क होने लगते हैं. हॉर्मोन में परिवर्तनों की वजह से युवा किशोरों को स्ट्रेच मार्क्स की अत्यधिक शिकायत रहती है जिससे वे लोग काफी परेशान रहते हैं.

स्‍ट्रेच मार्क्‍स शरीर में पड़ने वाली ऐसी सफेद क्षीण रेखाएं होती हैं जिनके कारण हमारी खूबसूरती फीकी पड़ने लगती है. स्ट्रेच मार्क्स की समस्या अक्सर युवावस्था और प्रेग्नेंसी के दौरान होती है. हालांकि इस समस्या को दूर करने के लिए बाजार में अनेक प्रकार की दवाएं मिल जाती हैं, लेकिन कई बार दवाओं के अधिक सेवन से भी यह समस्या हो सकती हैं. इसके लिए हम कुछ घरेलु उपायो की मदद ले सकते हैं. जिससे किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नही होता.

स्ट्रेच मार्क्स होने के कारण (Stretch marks Symptoms and causes)

किशोरावस्था – किशोरावस्था के दौरान शरीर में अनेक परिवर्तन होते हैं. इन अवस्था में शरीर में हॉर्मोन्स में बदलाव बहुत ही तीव्र गति से होता है. इसी कारण से यही कारण है कि किशोरावस्था के पूर्व और किशोरावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क्स होने लगते हैं.

गलत दवाइयों के सेवन करने से – अनेक लोग कई बार अत्यधिक दवाइयों का सेवन करते हैं जिसके चलते स्ट्रेच मार्क्स की समस्या होने लगती है. दवाओं के गलत या अत्यधिक सेवन से शरीर पर खिंचाव होता है. जिससे ये निशान पड़ने लगते हैं.

जेनेटिक- कई बार स्ट्रेच मार्क्स जेनेटिक भी हो सकते हैं. अगर परिवार में किसी को इस तरह के लक्षण हैं तो ये दूसरे को भी होने की संभावना रहती है.

गर्भावस्था के दौरान – यह समस्या अक्सर महिलाओं में देखने को मिलती है. गर्भावस्था के दौरान वजन तथा पेट बढ़ता है जिसकी वजह से त्वचा में खिंचाव होता है, जिस वजह से स्ट्रेच मार्क्स होने लगते हैं.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलु उपाय (Home remedies for Stretch marks)

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए नींबू का रस (lemon for Stretch marks) –

निम्बू हमारे शरीर से दाग-धब्बो या स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में काफी सहायक है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा निम्बू का रस लें. अब इस रस को स्ट्रेच मार्क्स वाले स्थान पर लगाए. इस रस को करीब 10 मिनट तक स्ट्रेच मार्क्स वाले स्थान पर लगा रहने दें. उसके बाद त्वचा को पानी से साफ कर लें. इससे स्ट्रेच मार्क्स धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

एलोवेरा से हटाए स्‍ट्रेच मार्क्‍स को (Aloe Vera for Stretch marks) –

एलोवेरा के प्रयोग से भी स्‍ट्रेच मार्क्‍स की संख्या को कम किया जाता है. इसके प्रयोग के लिए ताजा एलोवेरा के गूदे से स्‍ट्रेच मार्क्‍स वाले स्थान मसाज करें. इससे त्‍वचा टोन होती है और इसमें शामिल एंजाइम खराब हो चुकी त्‍वचा को हटा कर दूसरी त्‍वचा को हाइड्रेट करने मे मदद करता है.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए जैतून का तेल भी फायदेमंद (Olive oil for Stretch marks) –

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर करने के लिए भी जैतून का तेल लाभदायक होता है. जैतून का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. जो स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में काफी मददगार हैं. जैतून के तेल का प्रयोग करने के लिए स्ट्रेच मार्क्स पर जैतून के तेल से मालिश करें. कुछ दिनों तक लगातार मालिश करें. इससे स्ट्रेच मार्क्स कम होने लगेंगे.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए आलू का रस लगाये (Potato for Stretch marks) –

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को कम करने के लिए आली भी फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन्स और मिनिरल्स पाये जाते हैं जो स्ट्रेच मार्क्स को बढ़ने से रोकते हैं. इस प्रयोग करने के लिए आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकल लें. अब इस रस को स्ट्रेच मार्क्स वाले स्थान पर कुछ देर के लिए लगाकर रखें. थोड़ी देर बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो दें. इससे स्ट्रेच मार्क्स कम होने लगेंगे.

स्ट्रेस मार्क्स को समाप्त करने के लिए चीनी का इस्तेमाल करे (Sugar for Stretch marks) –

चीनी भी स्ट्रेस मार्क्स की समस्या को समाप्त करने में सहायक है. इसके प्रयोग के लिए थोड़ा बादाम का तेल लें. अब इसमें थोड़ा चीनी और थोड़ा निम्बू का रस मिला लें. अब इस मिश्रण को स्ट्रेस मार्क्स वाले स्थान पर लगा कर हलके हाथो से रगड़े. रोजाना नहाने से पहले इस मिश्रण को त्वचा पर रगड़ने से स्ट्रेस मार्क्स की समस्या कम होने लगती है. इसका विधि का प्रयोग लगभग एक महीने तक करें.

स्ट्रेस मार्क्स हटाने के लिए व्यायाम है जरुरी (Excises for Stretch marks) –

स्ट्रेस मार्क्स शरीर पर पड़ने वाली वह रेखाएं जो देखने में सफ़ेद तथा पतली होती हैं. इस परेशानी को दूर करने के लिए व्यायाम भी लाभदायक होता है. रोजाना व्यायाम करने से त्वचा में पड़े स्ट्रेस मार्क्स को आसानी से समाप्त किया जा सकता है. व्यायाम करने से मांसपेशियां व त्वचा मजबूत बनती हैं. जिससे स्ट्रेस मार्क्स की समस्या कम होने लगती है. इसके लिए आप रोजाना उठक-बैठक भी कर सकते हैं. इससे भी स्ट्रेच मार्क्स कम होने लगते हैं.