स्क्रब करते समय ध्यान रखें ये बाते how to Apply Scrub for Glowing face Beauty Tips

घर बैठे चेहरे पर स्क्रब कैसे करें How to Face Scrub at Home in Hindi-

Scrub for Glowing face Scrub for Glowing face सर्दियों का मौसम शुरू होते ही त्वचा से संबंधीत काफी परेशानिया हमारे सामने आने लगती हैं। अधिकतर लड़कियाँ सर्दियों में अपनी स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए कई तरह की क्रीमों का प्रयोग करती हैं। जिसके कारण स्किन रफ़ हो जाती है।

यदि ऐसे मे रफ़ स्किन को समय रहते हटाया ना जाये तो हमारी स्किन में कई समस्याए आने लगती है.  अगर आप नही हटाते है तो आपकी त्वचा को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। इन परशानियों से बचने के लिए स्क्रबिग का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते  है की स्क्रबिग करने का सही समय और इसे करने का सही तरीका क्या है. आज हम आपको  स्क्रबिग के बारे में बताने जा रहे है.

इसे भी पढ़े – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

स्क्रबिग का सही समय Right Time Scrub For Glowing Face-

विशेषज्ञों के अनुसार तो स्क्रबिग करने का सही समय रात को सोने से पहले का होता हैं। रात में फेस स्क्रबिग करने से स्किन पर मौजूद दिनभर की धूल साफ हो जाती है और चेहरे के पोर्स भी खुल जाते है।

इसके साथ ही रात को स्क्रबिग करने से आपके चेहरे पर दोबारा से किसी भी तरह के धूल नही जम पाती है और चेहरे को पर्याप्त मात्रा में हवा मिलती हैं। बता दे कि सुबह के समय  स्क्रबिग करने से आपको बाहर जाते समय अपनी स्किन का काफी ध्यान रखना पड़ता है. क्योकि सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों के कारण हमारी त्वचा काली होने लगती हैं। इसलिए कोशिश करें कि स्क्रबिंग रात को ही स्क्रब करें।

चेहरे पर स्क्रबिंग करते समय इन भागो का भी रखें ध्यान Keep Mind These Things To Scrubbing-

बता दे कि आपके होठो को भी स्क्रबिंग की जरुरत पड़ती है। इससे होठों पर मौजूद रफ़ स्किन साफ होती हैं। हालंकि होठो पर स्कबिंग करते समय ध्यान रखें कि आप जब भी स्क्रबर का प्रयोग करे तो हल्के हाथो से ही करे।

चिन के आसपास के भाग में भी स्क्रबिंग कर सकते है. इससे चिन पर जमी रफ़ कोशिकाए हट जाएगी और चेहरा साफ़ लगता है.

नेकलाइन पर भी स्क्रबिंग का प्रयोग जरूर करें. ऐसा करने से आपकी नेकलाइन साफ हो जाएगी।कान के पीछें के हिस्से के हिस्से की भी हल्के हाथो से स्क्रबिंग करें.

बता दे कि नाक के आसपास के भाग के पास भी रफ़ स्किन जमा हो जाती हैं। इसलिए ऐसी जगह पर भी स्क्रबर की जरुरत पड़ती हैं। इसलिए स्क्रबिंग करते समय नाक के आसपास के हिस्सों को भी जरूर स्क्रब करें.

चेहरे पर कब-कब करे स्क्रबिंग When Do Scrubbing-

कुछ लड़किया सुन्दर दिखने के हर रोज ही स्क्रबिंग करती है जो बिलकुल भी सहीं नहीं है. ऐसा करने से आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. यदि आपकी स्किन रुखी  है तो महीने में कम से कम दो से तीन बार ही स्क्रबिंग करें। इसके अलावा यदि अपकी स्किन ऑयली है तो आप केवल महीने में दो ही बार स्क्रबिंग का प्रयोग करें। इससे आपकी स्किन साफ़ और स्वस्थ्य भी रहेगी और स्किन को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा.

FAQ-

प्रश्न- घर बैठे चेहरे पर स्क्रब कैसे करें?

उत्तर- स्क्रबिंग हमेशा हलके हाथों से करनी चाहिए।

Question- How to face scrub in the house?

Answer- Scrubbing should always be done with light hands.

प्रश्न- स्क्रबिंग का सही समय क्या है?

उत्तर- स्क्रबिग करने का सही समय रात को सोने से पहले का है.

Question- What is the right time of scrubbing?

Answer- The right time of scrubbing is before sleeping at night.

प्रश्न- स्क्रबिंग के क्या फायदे है?

उत्तर- स्क्रबिंग से स्किन के पोर खुल जाते है और स्किन में चमक आती है.

Question- What are the benefits of scrubbing?

Answer- Scrubbing opens skin pores and gets shiny skin.

प्रश्न- स्क्रबिंग कब करनी चाहिए?

उत्तर- महीने में कम से कम दो बार स्क्रबिंग का प्रयोग करना चाहिए.

Question-When should scrubbing?

Answer- Scrubbing should be used at least twice a month.