सोमवार से रविवार तक किस दिन पहने कौन सा कलर Day wise lucky color to wear

हमारे जीवन में रंगों का महत्व importance of colors in our life 

रंगों का हमारे जीवन में अपना अलग और एक विशेष महत्व होता है. एक ओर रंग जहाँ हमारे व्यक्तित्व को निखारते हैं वही दूसरी ओर हमारे जीवन में खुशियों का अहसास कराते है ये ही वह रंग है जो हमारे मन की भावनाएं को भी दर्शाते हैं. रंग इतने अधिक महत्वपूर्ण है कि ये कई रोगों को भी ठीक करने कि ताक़त रखते है जिन्हें हम कलर थैरेपी के नाम से जानते हैं.

दिन के अनुसार कौन से रंग के कपड़ें पहनना है शुभ according to day the choice of colors of clothing

भारतीय ज्योतिष में बताया गया है कि ग्रहों के बुरे प्रभावों से बचने के लिए या इन प्रभावों को कम करने में रंगों का अपना विशेष महत्व है। अगर हम किसी ख़ास दिन कोई ख़ास रंग के कपडे पहनते है इनसे हमारे जीवन पर पड़ने वाले ग्रहों के बुरे असर को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

सोमवार के दिन किस रंग के कपड़ें पहने how to wear which color on Monday

सोमवार को सौम्य शीतल चंद्रमा का दिन माना जाता है और सोमवार का दिन शिवजी को समर्पित होता है. इसलिए सोमवार के दिन का रंग सफेद, चमकीला या सिल्वर कलर माना गया है. सोमवार के दिन को शांतिपूर्ण बनाने के लिए इस दिन सफ़ेद रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए. क्योकि सोमवार पर चंद्रमा का प्रभाव रहता है. सफेद रंग चंद्र ग्रह से संबंधित बुरे प्रभाव को दूर करता है।

मंगलवार के दिन कौन से रंग के कपडे पहने how to wear which color on Tuesday  

मंगलवार हनुमान जी का वार होता है और हनुमानजी को सिंदूर विशेष प्रिय है। मंगलवार को लाल रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है. लाल रंग उत्साह और कार्यक्षमता को बढ़ाता है. ऐसा माना जाता है कि लाल रंग के कपड़े पहनने से ब्लडप्रेशर भी नार्मल रहता है. यह लाल रंग सौभाग्य को बढ़ाता है इस दिन के स्वामी मंगल पर लाल रंग का प्रभाव रहता है  इसलिए मंगलवार को सिंदूरिया, नारंगी (ऑरेंज) रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है.

बुधवार के दिन किस रंग के कपडे पहने how to wear which color on Wednesday

बुधवार गणेशजी का दिन होता है और गणेशजी को दूर्वा अर्थात हरा रंग बहुत प्रिय होता है. इसलिए बुधवार को हरे रंग के वस्त्र पहनना शुभ फल देता है बुधवार को हरे रंग के कपडे पहनने से आपके जीवन में हरियाली सुख और शांति बनी रहती है.

गुरुवार के दिन किस रंग के कपडे पहने how to wear which color on Thursday

गुरुवार या बृहस्पतिवार को विष्णु भगवान् और साईं बाबा का दिन माना जाता है. इन दोनों को ही पीला रंग अत्यधिक प्रिय है. इसलिए गुरूवार के दिन पीले रंग के कपडे धारण करना बहुत अच्छा होता है. इस दिन पीले रंग के अलावा सुनहरा, गुलाबी, नारंगी और पर्पल कलर भी ट्राय किये जा सकते है.

शुक्रवार के दिन किस कलर के कपडे पहने how to wear which color on Friday

शुक्रवार को देवी मां का दिन माना गया है इसलिए इस दिन सभी रंगों का मिक्स या प्रिंटेड रंग के कपडे पहनना अच्छा होता है. इस दिन विशेष रूप से गुलाबी रंग के शेड्स पहनना शुभ माना जाता है.

शनिवार के दिन किस रंग के कपडे पहनना हैं शुभ how to wear which color on Saturday

यह वार शनि देवता को समर्पित होता है. शनिवार के दिन नीले या काले रंग के कपड़े पहनने बेहद शुभ माना गया है अपने आत्मविश्वास में वृद्धि के लिए जामुनी, बैंगनी, गहरा नीला रंग के कपडे पहनना अच्छा होता है.

रविवार के दिन किस रंग के कपडे पहनना हैं शुभ how to wear which color on Sunday

रविवार के दिन सूर्य देव की उपासना कि जाती है इसीलिए इस दिन गुलाबी, सुनहरे और संतरी रंग के कपडे पहनना विशेष महत्व देता है है। रविवार के दिन नए कपडे नहीं पहनने चाहिए. ये माना जाता है कि खिले-खिले रंगों के पुराने कपडे पहनने से हफ्ते भर की थकान दूर हो जाती है.