सोने वाले गद्दे साफ करने के उपाय Easy cleaning tips for mattresses

सोने वाले गद्दे को साफ-सुथरा रखने के आसान उपाय

स्वस्थ जीवन के लिए अच्छी नीद बहुत जरुरी होती है और अच्छी नीद के लिए साफ-सुथरा बिस्तर. अच्छी नींद से यह मतलब नहीं कि आप कितने घंटे सोते हैं लेकिन महत्वपूर्ण चीज यह है कि आप कितने आराम से सोते हैं. आपका यह आराम निर्भर करता है आपके गद्दे पर जो आप सोने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

अनेक बार हमारे बिस्तर पर बिछे गद्दे धूल-मिट्टी जमने के कारण खुद-ब-खुद गंदे होने लगते हैं. सोने वाले गद्दों में गंदगी होने के कारण अनेक रोगों के होने का भय रहता है. हलाकि रोजाना अपने गद्दों की सफाई कोई नहीं कर सकता. इस समस्या से निपटने के लिए आप कुछ घरेलु उपायों की मदद लें सकते हैं जिनके प्रयोग से गद्दा साफ भी हो जायेगा और आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है.

बर्तन धोने वाला पाउडर – अगर दाग छुड़ाना हो तो एक कटोरी में एक चम्मच बर्तन धोने वाला पाउडर लें और उसमे थोड़ा ठंडा पानी मिलाये. अब इस मिश्रण में किसी कपड़े को भिगाए तथा कपड़े को दाग लगे गद्दे में लगाए. इसके बाद टूथब्रश से दाग को रगड़ें और किसी जिले कपड़े से पोछ लें. इससे गद्दे पर लगा दाग आसानी से साफ हो जायेगा.

नींबू का रस – गद्दे से दाग निकलाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है निम्बू. अगर दाग छुड़ाना हो तो उस पर नींबू का रस लगा कर रगड़े और किसी गीले कपड़े की मदद से पोंछ कर साफ करें.

पानी – यदि गद्दे की ब्लड का दाग लगा जाये तो उसे निकालने के लिए ठंडे पानी में थोड़ा सा नमक डालें. अब इस पानी से दाग वाले स्थान को साफ करें.

वैक्यूम क्लीनर – गंदे गद्दे को साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर सबसे अच्छा उपाय है. वैक्यूम क्लीनर से गद्दे की गंदगी भी निकल जाती है और समय भी कम लगता है.

बेकिंग सोडा – बेकिंग सोडा से भी गद्दे पर लगे दाग-धब्बों को साफ किया जा सकता है. इसके प्रयोग के लिए किसी बर्तन में थोड़ा बेकिंग सोडा और पानी मिला डालकर दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को गद्दे में लगाए. अब करीब आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे. फिर किसी कपडे को गिला करें और गद्दे में लगे दाग को रगड़े और फिर पोछ दें. इससे दाग कम हो जायेगा.