सोने की सही दिशा और तरीका Sleeping Direction Acording Vastu

सोने की सही दिशा right direction for sleep

Sleeping Direction Acording VastuSleeping Direction Acording Vastu- वास्तुशास्त्र में सोने की दिशा और तरीके को लेकर कई सारे नियम बताये गए है. जिन नियमों का पालन यदि व्यक्ति अपने जीवन में करता है तो लाइफ में आने वाली परेशानियों को काफी हद दूर किया जा सकता है. इन नियमों का पालन करने से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलते हैं। साथ ही घर में हमेंशा लक्ष्मी का वास होता है। आज हम आपको वास्तुअनुसार बताएँगे की किस दिशा में पैर रखकर सोना शुभ होता है और आर्थिक लाभ के लिए सोने का सही तरीका व दिशा क्या है.

बेडरूम के दरवाजे के सामने पैर ना करे Sleeping Direction As Per Vastu

शास्त्रों की माने या वास्तुशास्त्र की कभी भी बेडरूम के मुख्य दरवाजे के सामने पैर करके नहीं सोना चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है इस प्रकार सोने से धन की हानि होती है इसीलिए ध्यान रखे की सोते समय पैर कभी भी प्रवेश द्वार की ओर ना करे इस तरह सोने से माता लक्ष्मी का अपमान होता है जिस कारण व्यक्ति का आर्थिक पक्ष कमजोर होने लगता है।

सोने की सही दिशा Best Direction To Sleeping

वास्तु शास्त्र में दक्षिण की ओर सिर करके सोना सबसे उचित माना जाता है. दक्षिण की ओर सिर करके सोने से व्यक्ति के जीवन में धन और आयु में वृद्धि होती है साथ ही ऐसा करने से व्यक्ति को अच्छी नींद और लंबी उम्र मिलती है। इसीलिए हमेशा सिर दक्षिण दिशा में और पैर पश्चिम दिशा में करके ही होना चाहिए. वही स्कूल जाने वाले बच्चों की स्मरण शक्ति तेज करने के लिए उन्हें पूर्व दिशा की ओर सर करके सुलाना चाहिए.

उत्तर की ओर सिर करके ना सोये Right Direction to keep head while sleeping  

शास्त्रों में कहा गया है की उत्तर दिशा की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिए. दरअसल इसके पीछे एक वैज्ञानिक मत भी है की पृथ्वी में चुम्बकीय शक्ति होती है जो की दक्षिण दिशा से उत्तर की ओर लगातार प्रवाहित होती रहती है. इसीलिए जब हम दक्षिण की ओर सिर करके सोते हैं, तो यह चुम्बकीय ऊर्जा हमारे सिर की ओर से प्रवेश करती हुई हमारे पैरों की ओर से बाहर निकल जाती है जिस कारण सुबह नींद से जागने के बाद व्यक्ति को ताजगी और स्फूर्ति का अनुभव होता है. वही यदि हम उत्तर दिशा की ओर सिर करके सोते है ये चुम्बकीय धारा पैरों से हमारे शरीर में प्रवेश करेगी और सिर तक पहुंचेगी. जिस कारण इस सुबह उठने पर मानसिक तनाव और शरीर भारी महसूस होता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

बायीं करवट सोये right Direction to bedroom sleeping

चिकित्सा विज्ञान की माने तो बाईं ओर करवट लेकर सोना बहुत ही फायदेमंद होता है सोने का ये तरीका कई रोगों से छुटाकारा दिलाता है. इससे पेट सम्बन्धी कई समस्याएं जैस गैस व अपच की समस्‍या नहीं होती है। क्योकि बाईं तरफ करवट लेकर सोने से शरीर में जमा बेकार टॉक्‍सिन बाहर निकल जाते हैं इससे शरीर स्वास्थ्य व मजबूत बनता है.