सोते समय सिर के पास भूलकर भी न रखे ये चीजे Sote samay sir ke paas na rakhe ye cheeje

सोते समय सर के पास न रखे ये सामान Raat ko  kya nahi rakhe sirhane mein

%e0%a4%b8%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a4%ae%e0%a4%af-%e0%a4%b8%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%b8-%e0%a4%a8-%e0%a4%b0%e0%a4%96%e0%a5%87-%e0%a4%af%e0%a5%87-%e0%a4%b8वास्तु शास्त्र और हमारे धार्मिक ग्रंथों में जिस तरह से सुबह उठने के कुछ नियम बताये गए है ठीक उसी तरह कुछ नियम रात के लिए भी बनाये गए है. रात को सोते समय सिर के पास कुछ चीजों को नहीं रखना चाहिए. वास्तुशास्त्र में भी बताया गया है कि व्यक्ति को रात को सोते समय अपने सिरहाने के सामने कुछ चीजों को रखने से बचना चाहिए ये चीजे हमारे जीवन में स्वास्थ्य,धनहानि और परिवार को प्रभावित करती है. 

सिरहाने पर जूते या चप्पल कभी ना रखे Sirhane par joote chappal kabhi na rakhe

ऐसा कहा जाता है कि हम जिस बिस्तर पर सोते है उसके नीचे या आस-पास जूतें चप्पल नहीं रखने चाहिए ऐसा करने से स्वस्थ्य संबंधी परेशानिया और धन की हानि होती है.

सिरहाने के पास पर्स या बटुआ नहीं रखना चाहिए Sirhane ke paas parsh ya batua na rakhe

वास्तुशास्त्र में भी यह बताया गया है कि हमें अपने सिरहाने पर पर्स या बटुआ कभी नहीं रखना चाहिए. यदि हम अपने सिरहाने के पास पर्स या बटुआ रखते है तो इससे बेवजह के खर्चें बढ़ते है.

सिरहाने पर कोई भी यंत्र न रखे Sirhane ke paas koi yantr na rakhe

रात को सोते समय यह भी घ्यान में रखे कि अपने सिरहाने के पास किसी भी तरह का कोई यंत्र न रखे. यन्त्र से हमारा मतलब है कि जैसे घड़ी या मोबाइल फोन आदि. ऐसे यंत्रो को कभी भी सिरहाने के पास नहीं रखना चाहिए. इन यंत्रों को अपने सिरहाने के पास रखने से आपको स्वस्थ्य संबंधी गंभीर परेसानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

रात को सिरहाने के पास पानी न रखे Sirhane ke paas pani na rakhe

हमारे धार्मिक ग्रंथो और वास्तु में यह बताया गया है कि पानी को कभी भी अपने सिरहाने पर नहीं रखना चाहिए यह आपके सेहत और आपके दिमाग में बहुत गहरा असर डाल सकता है.

सोते समय सिरहाने के पास तेल नहीं रखना चाहिए Sote samay sirhane ke paas tel na rakhe

ऐसा कहा जाता है कि कभी भी रात को सोते समय सिरहाने के पास तेल नहीं रखना चाहिए जिस दिशा में आप सिर रखकर सोते है वह तो तेल को बिकुल भी नहीं रखना चाहिए ऐसा माना जाता है कि तेल व्यक्ति के जीवन की राहों को और भी अधिक कठिन बनाता है.

सिरहाने के पास नमक न रखे Sirhane ke paas namak na rakhe

सिरहाने के पास नमक कभी नहीं रखना चाहिए. बहुत से लोगो को बिस्तर पर भोजन करने की आदत होती है इसीलिए हमेशा सोने से पहले बिस्तर को अच्छी तरह से झाड़ लेना चाहिए क्योकि बिस्तर और सिरहाने पर नमक रखने से आपसी रिश्तों में कड़वाहट आने का भय बना रहता है.

रात को सोते समय सिरहाने के पास झाड़ू कभी ना रखे Sote samay sirhane ke paas jhadu na rakhe

रात को सोते समय सिरहाने के पास कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए कहा जाता है की सिरहाने पर झाड़ू रखने से घर में नेगटिव एनर्जी आती है सिरहाने पर रखी झाड़ू भाग्योदय के मार्ग में रूकावट पैदा करती है.