सोते समय इस दिशा में न रखे पैर Best Sleeping Directions to Increase Wealth Vastu Tips

सोने की सही दिशा क्या है What Is the Best Direction to Sleep in Hindi

सोते समय इस दिशा सोते समय इस दिशा- अच्छी सेहत के लिए जैसे पौष्टिक आहार, योग-ध्यान के साथ ही नियमित दिनचर्या भी काफी जरुरी है वैसे ही सही वक्त पर नींद लेना काफी आवश्यक है. नींद से हमारा बहुत गहरा रिश्ता है।

लेकिन क्या आपको मालूम है कि किस दिशा में सिर रखकर सोने से अपार धन और आरोग्य की  वृद्धि होती है। आज हम आपको सोने की सबसे अच्छी दिशा के बारे में बताइये जिस दिशा में सोने से धन की वृद्धि होती है. शास्त्रों के अनुसार दक्षिण दिशा की ओर सिर करके सोना बेहतर माना गया है. स्वाभाविक तौर पर ऐसी स्थिति में सोने से आपके पैर उत्तर दिशा में रहेंगे. शास्त्रों के साथ ही प्रचलित मान्यताओं के अनुसार, दक्षिण दिशा की ओर सिर करके सोना सेहत के लिहाज के लिए काफी बेहतर है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

सोते समय इस दिशा- उत्तर की ओर क्यों रखें सिर Why Not Keep Head Towards the North-

दरअसल, पृथ्वी में चुम्बकीय शक्ति होती है. इसमें दक्षिण दिशा से उत्तर दिशा की ओर लगातार चुंबकीय धारा प्रवाहित होती है. जब हम दक्षिण दिशा की ओर सिर रखकर सोते हैं, तो यह ऊर्जा हमारे सिर की ओर से प्रवेश कर हमारे पैरों की ओर से बाहर निकल जाती है. जिससे सुबह उठने पर हमे ताजगी और स्फूर्ति महसूस होती है.

और वही अगर हम इसके विपरीत अथार्त दक्षिण की ओर पैर और उत्तर दिशा की और सिर करके सोते है तो चुम्बकीय धारा हमारे पैरों से प्रवेश करेगी और सिर तक पहुंचेगी. जिस कारण सुबह उठने पर मानसिक तनाव बढ़ता है और साथ ही मन भारी-भारी रहता है. इसलिए उत्तर दिशा की और सिर करके ना सोये.

क्या पूरब दिशा की ओर भी सिर करके सो सकते है Can you Sleep on the East Direction –

जी हाँ, आप पूरब दिशा की ओर सिर करके सो सकते है. कुछ मान्यताओं के अनुसार पूरब दिशा की ओर सिर ओर पश्चिम दिशा की ओर पैर करके सोना बेहतर बताया गया है. दरअसल, सूरज पूरब दिशा की ओर से निकलता है. सनातन धर्म में सूर्य को जीवनदाता और देवता माना गया है. इसलिए सूर्य के निकलने की दिशा अथार्त पूरब दिशा की ओर पैर करना उचित नहीं माना जा सकता. इस वजह से पूरब की ओर सिर करके सोया जा सकता है.