सेकेण्ड हैंड फ़ोन खरीदते समय ध्यान रखे ये बातें Tips for Buying a Used Second Hand Mobile Phones

जाने कैसे चुने एक अच्छा सेकंड हैंड फ़ोन Second Hand Mobile buying tips

सेकेण्ड हैंड फ़ोनअगर आप भी सेकेण्ड हैंड फ़ोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखना काफी जरुरी है। कई बार हम नया फ़ोन खरीदने के बजाए सेकंड हेंड फ़ोन खरीदने के बारे में सोचते है।

लेकिन सेकंड हैंड फ़ोन खरीदते समय हमे सावधानी बरतनी काफी जरुरी है। कई बार लोग सेकंड हैंड फ़ोन खरीदते समय उसके प्राइज पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं। जिसके कारण उनका वह फोन जल्द ही खराब हो जाता है और उन्हें पछताना पड़ता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान से उपाय लाये हैं जिन्हें अपनाकर आप भी अपने लिए एक बेहतर और सबसे अच्छा सेकेण्ड हैंड फोन चुन सकते हैं। 

सेकेण्ड हैंड फ़ोन खरीदते समय ध्यान रखने वाली बातें Second Hand Mobile Phone Buying Easy Tips- 

सेकेण्ड हैंड फ़ोन खरीदते समय उस मोबाइल फोन का बॉक्स, बिल और एक्सेसरीज फ़ोन के साथ जरूर लें। क्योकि ऐसा करने से अगर आपको कभी आगे वह फोन दोबारा से बेचना पड़े या फिर रिप्लेस करना पड़े तो आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

यदि आप 10,000 रुपए तक का पुराना या सेकेण्ड हैंड फ़ोन खरीदने के बारे में सोच रहे है तो उसकी रेम जरूर चेक कर लें। . कम से कम 2जीबी रैम वाले फोन का ही चयन करें। और वहीं अगर आप 5,000 से 6,000 रुपए तक का फ़ोन लेने के बारे में सोच रहे है तो एक जीबी रैम वाला फोन ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें  –

सेकंड हैंड फ़ोन लेने से पहले फ़ोन की बैटरी बैकअप जरूर चेक कर ले की वह कितना बैकअप दे रही है और साथ ही फोन का  IMEI नंबर भी जरूर चेक कर ले। इससे आपको पता चल जाएगा कि खरीदा गया फोन ओरिजनल है कि नहीं और साथ ही फोन का बिल भी जरूर लें ताकि इस बात की संतुष्टि रहें कि जिस सेकेंड हैंड फोन को खरीद रहे हैं वह चोरी का तो नहीं और अगर भविष्य में आप इसे बेचना या बदलना चाहें तो आसानी से बेच सकें।

पुराना फ़ोन लेते समय फ़ोन में पहले एक बार अपना सिम भी डालकर देख लें ताकि आपको पता चल सकते कि फ़ोन में नेटवर्क बराबर आ रहे है या नहीं।साथ ही फ़ोन का कैमरा भी चेक कर ले। जो आज के समय में काफी जरुरी है।

सेकेण्ड हैंड फ़ोन लेने से पहले स्क्रीन पर स्क्रैच या फ़ोन की बॉडी टूटी हुई तो नहीं है, यह भी जरूर चेक कर ले। इसके साथ ही फ़ोन खरीदते समय अपना लैपटॉप और USB केबल को साथ लेकर जाएं ताकि आप उस फोन को कनेक्ट कर फोन की चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर स्पीड को चेक कर सकें।

कई लोगो को नए नए स्मार्टफोन लेने का काफी शोक होता है और वे लोग जब नया स्मार्टफोन लेते हैं तो अपने पुराने फोन को बेच देते हैं। ऐसे में कई बार पुराने स्मार्टफोन वॉरन्टी में होते हैं। इसका मतलब यह है कि आपके लिए ऐसे फोन को खरीदना काफी फायदेमंद है। क्योकि किसी भी प्रकार दिक्कत आने पर आप उसे ऑफिशल सर्विस सेंटर ले जा सकते हैं।