सेकंड हैंड फोन खरीदते समय इन 7 फीचर्स का रखें खास ध्यान tips for buying used smartphone

पुराना फ़ोन खरीदते समय ना करें ये गलतियां Tips for buying used second hand smartphone

 tips for buying used smartphoneTips for buying used smartphone- कई बार हम किसी भी दुकान से या फिर अपने किसी परिचित से सेकंड हैंड मोबाइल खरीद लेते हैं और बाद में उस फ़ोन को घर लाकर पछताते है क्योंकि कई बार उसके फीचर्स हमारी उम्मीद के मुताबिक नहीं होते हैं. ऐसे में फोन खरीदना घाटे का सौदा साबित होता है.

सेकेंड हेंड फोन खरीदते समय क्या ना करें Tips for buying used smartphone-

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स जिन्हे आप सेकंड हैंड मोबाइल खरीदते समय अगर ध्यान में रखें तो आप धोखे और नुकसान से बच सकते है.

फोन चार्चिंग (Check phone charging pots) –

Tips for buying used smartphone- सेकंड हैंड फ़ोन खरीदने के बाद ज्यादातर लोग फोन चार्चिंग को लेकर काफी परेशान हो जाते है. इसलिए जब भी आप सेकंड हैंड फोन खरीदने जाएं तो साथ में एक यूएसबी केबल जरूर रखें. इससे आप डेटा ट्रांसफर के साथ-साथ बैट्री सही तरीके से चार्ज हो रही है या नहीं इसका भी पता लगा पाएंगे.

कैमरा फीचर्स (Check Camera futures)-

ज्यादातर स्मार्टफोन Tips for buying used smartphone यूजर फोटो खीचने के काफी शौकीन होते है. ऐसे में किसी भी अन्य व्यक्ति का फोन खरीदने से पहले फ़ोन का कैमरा जरूर चेक कर लें. साथ ही वीडियो बनाकर भी देख लें. कई बार कैमरा फीचर्स स्क्रीन पर तो ठीक दिखते हैं, परन्तु फोटोज खीचने के बाद क्वालिटी काफी खराब आती है. इसलिए रियर कैमरा, फ्रंट कैमरा और फ्लैश भी जरूर चेक करें.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

सेल्युलर नेटवर्क (How to Buy Second hand smartphone)-

सेकंड हैंड फोन खरीदने से पहले सेल्युलर नेटवर्क के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें. Tips for buying used smartphone कई बार कोई डिवाइस केवल एक या फिर दो सेल्युलर नेटवर्क को ही सपोर्ट करता है. इसीलिए काफी जरूरी है नेटवर्क कनेक्शन के साथ कॉल आउट गोइंग और स्पीकर्स को चेक कर लिया जाए. कई बार नेटवर्क कनेक्शन शो होने के बाद भी डिवाइस से कॉल नहीं लगती. इसलिए फोन के स्पीकर, कनेक्शन और फोन के माइक की भी जरूर जांच कर ले.

आईएमईआई नंबर (Check IMI No)-

सेकंड हैंड फ़ोन Tips for buying used smartphone खरीदने से पहले एक बार फोन पर *#06# डायल कर अपने हैंडसेट का आईएमईआई नंबर और बैटरी पर लिखे नंबर को भी जरूर मिलाकर देखें. अगर दोनों नंबर अलग हैं तो बैटरी बदली गई है. ऐसे में मोबाइल यूजर आपको खराब क्वालिटी की लोकल बैटरी भी धोखे से दे सकता है.

कनेक्टिविटी फीचर्स (Connectivity Futures) 

कई बार टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण गैजेट में ब्लू-टूथ, वाई-फाई और बाकी कनेक्टिविटी ऑप्शन काम करना बंद कर देते हैं. कोई भी सेकंड हैंड फ़ोन खरीदने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि ब्लूटूथ, वाई-फाई, यूएसबी जैसे कनेक्टिविटी ऑप्शन ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं.

फोन की डिस्प्ले (Check Phone Display)-

अकसर पुराने फ़ोन की सबसे बड़ी खराबी होती है फोन की डिस्प्ले. अगर आपको मोबाइल की स्क्रीन पर किसी भी जगह  ब्लैक या रेड कलर का स्पॉट दिख रहा है तो वो डेड पिक्सल है. इसलिए सेकंड हैंड फ़ोन खरीदते समय इस बात का भी जरूर ध्यान रखें.

मेमोरी स्टेटस (Memory Status) –

कोई भी सेकंड हैंड मोबाइल खरीदते Tips for buying used smartphone समय फोन का मेमोरी स्टेटस भी एक बार जरूर चेक कर लें. इसके लिए आप किसी भी फाइल या फोल्डर को इंटरनल मेमोरी से एक्सटर्नल मेमोरी में ट्रांसफर करके देख सकते हैं. अगर फाइल आसानी से ट्रांसफर हो रही है तो आप बिना किसी डाउट के फ़ोन खरीद सकते है.

FAQ-

प्रश्न- सेकंड हैंड फोन खरीदते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?
उत्तर- फोन चार्चिंग सही है देख ले,कैमरा फीचर्स, सेल्युलर नेटवर्क के बारे में जानकारी हासिल कर लें आईएमईआई नंबर जाँच ले मेमोरी स्टेटस भी चेक कर लें।

प्रश्न- सेकंड हेंड एंड्रॉयड स्मार्टफोन खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें?
उत्तर- सेकेंड हैंड फोन खरीदने से पहले उसका हार्डवेयर खुद चेक करें यह सबसे जरुरी है।

प्रश्न- सेकेंड हेंड फोन खरीदते समय क्या ना करें?
उत्तर- बिना देखे ही फोन खरीदना सबसे बड़ी गलती हो सकती है इसलिए कुछ भी करने से पहले फोन को भली प्रकार देख और चेक कर लें।

प्रश्न- कैसे ख़रीदे एक अच्छा सेकेण्ड हैंड स्मार्टफोन?
उत्तर- किसी परिचित से, किसी दुकान से या ऑनलाइन आप सेकेण्ड हेंड फोन खरीद सकते हैं लेकिन कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान रखनी चाहिए।

Question: How to buy Second hand smartphone?
Answer: Know your seller it’s very important before buying second hand phone.

Question: Tips for buying used smartphone?
Answer: Open It Check all the ports and features, Check phone charging, check memory status etc.

Question: How to check second hand android mobile?
Answer: Physically inspect the phone, Watch for damage to the body, like dents and scratches, as well as water damage its very important before buying phone.